scorecardresearch

Study on Indoor Plants: जहरीले प्रदूषकों से बचाने में मदद कर सकते हैं इनडोर प्लांट, हवा को साफ करने में देते हैं साथ 

शोधकर्ताओं को दावा है कि इनडोर पौधों ने 8 घंटे में कुल VOCs का लगभग 43 प्रतिशत और लगभग सभी तीन विशेष रूप से हानिकारक केमिकल कंपाउंड को खत्म कर दिया था. हवा को साफ रखने में ये काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

Study on Indoor Plants: Study on Indoor Plants:
हाइलाइट्स
  • प्लांट-स्कैपिंग कंपनी ने किया था फंड

  • पौधों में होती है जबरदस्त शक्ति 

प्रदूषण से खुद को बचाने के लिए लोग पेड़ लगाते हैं. पेड़-पौधों से जहां आपको खाने का काफी सामान मिलता है वहीं ये साफ हवा देने में भी हमारी मदद करते हैं. अब नए शोध से पता चलता है कि अपने बगीचे को घर के अंदर लगाना काफी फायदेमंद हो सकता है. सही पौधों को लगाने से हम हवा में मौजूद कई जहरीले प्रदूषकों से बच सकते हैं. ये पौधे आपको साफ हवा देने में की हवा देने में मदद कर सकते हैं. 

इनडोर पौधे देंगे साफ हवा  

हाल ही में इसपर ऑस्ट्रेलिया में यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी सिडनी (यूटीएस) में रिसर्च की गई है. वैज्ञानिकों ने बताया कि इनडोर पौधों से सजी हुई एक दिवार पेट्रोल वाष्प में पाए जाने वाले हानिकारक कंपाउंड के मिश्रण को भी मिटा सकती है. इन पौधों ने कैंसर पैदा करने वाले कंपाउंड के लेवल को 20 प्रतिशत से कम कर दिया है.

प्लांट-स्कैपिंग कंपनी ने किया था फंड 

इस रिसर्च को प्लांट-स्कैपिंग कंपनी एंबियस ने फंड किया था. प्रयोगों के लिए सीलबंद चैम्बर में एम्बियस की छोटी वर्टीकल वॉल सिस्टम की नकल करने वाले इनडोर पौधों का कलेक्शन शामिल था. इसके पीछे ये विचार था कि वर्टीकल वॉल सिस्टम से वेंटिलेशन में सुधार मिल सकता है. इस तरह की प्रणाली कार्यालय भवनों, अस्पतालों और कक्षाओं में इस्तेमाल हो सकती है. इसकी मदद से बासी हवा को बाहर फेंका जा सकता है. 

पौधों में होती है जबरदस्त शक्ति 

दरअसल, पिछले शोधों में इनडोर पौधों को गैसीय कंपाउंड को सोखने की क्षमता दिखाई गई थी. जबकि इस नए अध्ययन में समान रूप से सीलबंद चैम्बर्स का उपयोग किया गया था, इसने आम घरेलू पौधों - डेविल्स आइवी (एपिप्रेमनम ऑरियम), एरोहेड प्लांट्स (सिनगोनियम पोडोफाइलम), और स्पाइडर प्लांट्स (क्लोरोफाइटम कोमोसम) - को पेट्रोल वाष्प में खड़ा कर दिया था. यूटीएस के पर्यावरण वैज्ञानिक फ्रेजर टॉर्पी कहते हैं, "न केवल पौधे हवा से अधिकांश प्रदूषकों को घंटों में हटा सकते हैं, बल्कि वे हवा से सबसे हानिकारक पेट्रोल से संबंधित प्रदूषकों को सबसे कुशलता से हटाते हैं."

8 घंटे में मिलेंगे परिणाम 
 
शोधकर्ताओं को भरोसा है कि पौधों ने 8 घंटे की अवधि में कुल VOCs का लगभग 43 प्रतिशत और लगभग सभी तीन विशेष रूप से हानिकारक केमिकल कंपाउंड को खत्म कर दिया था. इन कंपाउंड में एल्केन्स (98 प्रतिशत हटाए गए), बेंजीन डेरिवेटिव (86 प्रतिशत), और साइक्लोपेंटेन (88) प्रतिशत) शामिल हैं. 

बेंजीन कंपाउंड कार्सिनोजेनिक होते हैं. जो लोग गैस स्टेशनों के पास रहते हैं उनमें ल्यूकेमिया जैसे कैंसर विकसित होने की संभावना अधिक होती है. ऐसे में वर्टिकल गार्डन इनसे बचाने में हमारी मदद कर सकते हैं. ध्यान रखें कि ये वर्टिकल ग्रीनिंग सिस्टम घर के अंदर की हवा को साफ करने के लिए काफी हैं.