scorecardresearch

Long Covid Treatment: कोविड-19 से ठीक होने के बाद भी नहीं गए हैं सिम्पटम्स? एक्सपर्ट्स ने बताया है अनोखा उपाय 

यह कोई नहीं जानता है कि आखिर कितने लोग असल में लॉन्ग कोविड-19 से इन्फेक्टेड होते हैं. लेकिन एक अनुमान के मुताबिक लगभग 15 से 80 प्रतिशत लोगों को लॉन्ग कोविड होता है. इसमें लोगों को ब्रेन फोग, मांसपेशियों में दर्द, थकान जैसे सिम्प्टम दिखते हैं. ये कई महीनों तक रह सकता है.

Long Covid Long Covid
हाइलाइट्स
  • 15 से 80 प्रतिशत लोगों को होता है लॉन्ग कोविड

  • डायबिटीज वालों के लिए है खतरनाक 

कोविड-19 ने हम सभी पर कुछ न कुछ प्रभाव जरूर छोड़ा है. किसी पर मेन्टल इफ़ेक्ट तो किसी पर फिजिकल. उसी में से एक है लॉन्ग कोविड. लॉन्ग कोविड में कोरोना तो खत्म हो जाता है लेकिन ये अपने कई सारे पोस्ट-सिम्प्टम छोड़ देता है, जैसे बालों का झड़ना, डिप्रेशन, इन्फ्लेमेशन (शरीर में होने वाली अंदरूनी सूजन), नींद न आना आदि. मेडिकल की दुनिया में अभी तक भी लॉन्ग कोविड का कोई भी ट्रीटमेंट नहीं ढूंढा गया है. लेकिन इसे भी ठीक किया जा सकता है. 

एक नई रिसर्च के मुताबिक एक्सरसाइज से इन्फ्लेमेशन को ठीक किया जा सकता है. बता दें, इन्फ्लेमेशन की वजह से कई बार रोगियों को डायबिटीज और डिप्रेशन जैसी बीमारी हो सकती है.

डायबिटीज वालों के लिए है खतरनाक 

दरअसल, ये रिसर्च जर्नल 'एक्सरसाइज एंड स्पोर्ट्स साइंसेज रिव्यूज' में पब्लिश हुई थी. पेनिंगटन बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर में शोधार्थी कैंडिडा रेबेलो कहती हैं, "हम जानते हैं कि लॉन्ग कोविड कई बार डिप्रेशन का कारण बनता है. जिसकी वजह से हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर (BP) बढ़ना शुरू हो जाता है. और फिर एक पॉइंट तक ये इतना बढ़ जाता है कि ये डायबिटिक कीटोएसिडोसिस में बदल जाता है. ये स्थिति उनके लिए काफी ख़राब होती है टाइप 1 डायबिटिक होते हैं. इसमें  एक्सरसाइज हमारी मदद कर सकती है.”

15 से 80 प्रतिशत लोगों को होता है लॉन्ग कोविड

हालांकि, यह कोई नहीं जानता है कि आखिर कितने लोग असल में लॉन्ग कोविड-19 से इन्फेक्टेड होते हैं. लेकिन एक अनुमान के मुताबिक लगभग 15 से 80 प्रतिशत लोगों को लॉन्ग कोविड होता है. इसमें लोगों को ब्रेन फोग, मांसपेशियों में दर्द, थकान जैसे सिम्प्टम दिख सकते हैं. ये कई महीनों तक रह सकता है.

डॉ रेबेलो लॉन्ग कोविड को समझाते हुए कहती हैं, “उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति कोविड-19 से बहुत ज्यादा बीमार नहीं है, लेकिन छह महीने बाद, खांसी या बुखार के चले जाने के बाद, उसे डायबिटीज हो जाता है. एक्सरसाइज इसका एक कारगर उपाय है.” 

कौन सी एक्सरसाइज करें?

डॉ रेबेलो ने बताया कि इसके लिए आपको एक मील दौड़ने या एक मील तेज चलने की जरूरत नहीं है. धीरे-धीरे चलना भी व्यायाम है. इसके लिए आप 30 मिनट तक एक्सरसाइज कर सकते हैं. लेकिन अगर आप एक बार में केवल 15 मिनट ही एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो 15 मिनट के दो सेशन करने का प्रयास करें. इसके अलावा अगर आप केवल एक बार 15 मिनट चल सकते हैं, तो दिन में इसे दो बार करें.