scorecardresearch

दो से ज्यादा कप कॉफी पीते हैं तो संभल जाएं, हाई बीपी के मरीजों को है मौत का जोखिम

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि दिन में दो या उससे ज्यादा कप कॉफी पीना गंभीर हाई बीपी वाले लोगों में ह्दय रोग से मृत्यु के जोखिम को दोगुना कर सकता है.

coffee coffee
हाइलाइट्स
  • ज्यादा कॉफी पीने से बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर

  • कॉफी में होता है एंटीऑक्सीडेंट

कॉफी सभी लोगों की पहली पसंद होती है. कई मायने में कॉफी पीना फायदेमंद भी होता है लेकिन अब अमेरिकी शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि दिन में दो या उससे ज्यादा कप कॉफी पीना गंभीर हाई बीपी वाले लोगों में ह्दय रोग से मृत्यु के जोखिम को दोगुना कर सकता है. अध्ययन के निष्कर्ष जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित हुए थे. साथ ही अध्ययन में यह भी बताया गया कि हर दिन एक कप कॉफी या एक कप ग्रीन टी पीने से किसी भी रक्तचाप माप पर ह्दय रोग से मरने का खतरा नहीं होता है.

हाई बीपी वाले मरीजों पर पहली बार प्रयोग

हालांकि इससे पहले हुए शोध में बताया गया था कि एक कप कॉफी पीने से दिल का दौरा पड़ने के बाद मौत के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है और स्वस्थ व्यक्तियों में दिल के दौरे या स्ट्रोक को रोका जा सकता है. नए अध्ययन का उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि क्या कॉफी का सुरक्षात्मक प्रभाव उच्च रक्तचाप की विभिन्न डिग्री वाले व्यक्तियों पर भी लागू होता है. साथ ही शोधकर्ताओं ने एक ही आबादी में ग्रीन टी के प्रभावों की भी जांच की.

अध्ययन के वरिष्ठ लेखक हिरोयासु इसो ने कहा, यह इस तरह का पहला अध्ययन है, जिसमें प्रतिदिन 2 या अधिक कप कॉफी पीने और गंभीर हाई बीपी वाले लोगों में ह्दय रोगियों में मृत्यु दर के बीच संबंध खोजने का प्रयास किया गया.

कॉफी में होता है एंटीऑक्सीडेंट

हालांकि इससे पहले की रिसर्च में बताया गया था कि कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट अधिक होने से शरीर की कोशिकाओं का नुकसान रुकता या कम होता है. काफी पीने से मृत्यु कम होने के साथ बुढ़ापे की बीमारी पार्किंसंस, दिल की बीमारियों, टाइप-2 डायबिटीज, लिवर, प्रोस्टेट कैंसर सहित कई बीमारियों की आशंका घटती है हालांकि यही कॉफी दिल के मरीजों के लिए घातक साबित हो सकती है.