scorecardresearch

Lack of sleep Negative Impact: 6 घंटे से कम सोने वालों को नहीं मिलता एक्सरसाइज का फायदा, शरीर पर पड़ता है नकारात्मक प्रभाव

एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि अगर आप रोजाना 6 घंटे से कम नीेंद लेते हैं तो एक्सरसाइज का भी आपके शरीर को कोई फायदा नहीं मिलता है.

lack of sleep lack of sleep
हाइलाइट्स
  • कम सोने वालों को व्यायाम का फायदा नहीं

  • 10 साल बाद दिखता है बदलाव

अगर आप एक्सरसाइज करने में घंटों समय बिताते हैं और रात की नींद पर्याप्त नहीं लेते तो इसका फायदा आपको नहीं मिलेगा. एक व्यस्क व्यक्ति के लिए रोजाना 8 घंटे की नींद जरूरी है. एक नए शोध में दावा किया गया है कि रोजाना 6 घंटे से कम नींद लेने लेने वालों को व्यायाम का फायदा भी नहीं मिलता है. ये रिसर्च द लैसेंट हेल्दी लॉन्गविटी जर्नल में प्रकाशित हुई है. 

कम नींद लेने वालों को नहीं मिलता व्यायाम का फायदा

कम नींद लेने के कारण शारीरिक गतिविधियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इस दौरान शोधकर्ताओं ने 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के 8958 लोगों को शामिल किया और 10 सालों तक उनकी गतिविधियों पर नजर रखा. प्रतिभागियों से पूछा गया कि वे सप्ताह में औसत कितनी देर तक सोते हैं और उन्हें तीन नींद समूहों में विभाजित किया गया. पहले वे जो कम नींद (छह घंटे से कम), मध्यम नींद (छह से आठ घंटे के बीच) और लंबी नींद (आठ घंटे से अधिक) लेते थे. 

कम नींद लेने से शारीरिक स्थिति में गिरावट

शोधकर्ताओं ने पाया कि नींद और शारीरिक गतिविधियों की आदतों के अलग-अलग संयोजन समय के साथ लोगों के कार्य को कैसे प्रभावित करते हैं. जो लोग शारीरिक रूप से ज्यादा सक्रिय थे लेकिन कम नींद ले रहे थे उनकी शारीरिक स्थिति में तेजी से गिरावट आई. जिन लोगों की शारीरिक गतिविधि अच्छी थी और वे हर रात छह से आठ घंटे की नींद लेते थे, उनकी उम्र बढ़ने के साथ संज्ञानात्मक कार्य बेहतर होता गया.

10 साल बाद दिखा बदलाव

यानी 10 साल बाद उनका शरीर उन दोस्तों के बराबर था, कम कम शारीरिक गतिविधि करते थे. बेहतर कार्य क्षमता के लिए 8 घंटे की नींद बेहद जरूरी है. इससे पता चलता है कि शरीरिक गतिविधि का लाभ लेने के लिए पर्याप्त सोना भी जरूरी है. रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन्होंने कम नींद ली, वे समय के साथ कम सक्रिय थे. हेल्थ के बारे में सोचते समय नींद और शारीरिक गतिविधि पर एक साथ फोकस करना जरूरी है.