scorecardresearch

गर्मी में अगर आप भी पीते है फ्रिज का ठंडा पानी, तो हो सकती हैं ये दिक्कतें

गर्मी में आपको फ्रिज का ठंडा पानी पिने से कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. सीधे फ्रिज का ठंडा पानी आपको सिर दर्द, कब्ज, अपच जैसी कई समस्याओं का शिकार बना सकता है.

गर्मी में अगर आप भी पीते है फ्रिज का ठंडा पानी, तो हो सकती हैं ये दिक्कतें गर्मी में अगर आप भी पीते है फ्रिज का ठंडा पानी, तो हो सकती हैं ये दिक्कतें
हाइलाइट्स
  • हार्ट रेट होता है कम

  • कब्ज की शिकायत से हो सकते हैं परेशान

गर्मियां आ चुकी हैं, ऐसे में हम सभी ने अपनी फ्रीज़ में पानी की बोतलें लगाना शुरू कर दिया है. हम सभी जानते हैं कि ठंडा पानी शरीर को नुकसान पहुंचाता है. यहां तक की आपके घरों में सभी बड़े लोग यही सलाह देते होंगे कि फ्रिज का ठंडा पानी पीने के बजाय सादा पानी पीना चाहिए. यही नहीं ज्यादा गर्मी होने पर मटके का पानी पीने की भी सलाह दी जाती है. लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग नहीं मानते हैं और गर्मियों में फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं. कई बार आपके बीमार होने की वजह यह ठंडा पानी ही होता है. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि ठंडे पानी की वजह से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं. 

हार्ट रेट होता है कम
एक मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, ठंडे पानी से आपकी हार्ट रेट भी कम हो सकती है. ताइवान की एक स्टडी में सामने आया है कि ठंडा पानी पीना हार्ट के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है. कोशिश करें कि ठंडे पानी कम से कम पिएं नहीं तो आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है. 

कब्ज की शिकायत से हो सकते हैं परेशान
ठंडे पानी से कब्ज की शिकायत भी होती है. एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कि जब आप खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीते हैं , तो इसके बाद खाना पचाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आपको कब्ज की शिकायत हो सकती है. 

ठंडे पानी से हो सकता है सिरदर्द
कई लोगों को ठंडे पानी से सिर दर्द की शिकायत भी होने लगती है. कई बार आप देखते होंगे की बर्फ वाला पानी पीने से आपकी सिर में दर्द जरूर होता है. दरअसल ये पानी सेंसिटिव नसों को ठंडा कर सकता है, और वे तुरंत आपके सिर को मैसेज भेजते हैं, जो बदले में सिरदर्द का कारण बनता है.

डाइजेशन पर पड़ेगा असर
एक रिपोर्ट के मुताबिक ठंडा पानी पीने से आपका पाचन तंत्र प्रभावित होता है. इसको एक उदाहरण के जरिए ऐसे समझिए कि जब आप गर्म पानी से अपना चेहरा धोते हैं, तो आपकी स्किन के छिद्र खुल जाते हैं और स्किन ढीली हो जाती है. वहीं जब ठंडे पानी से अपने चेहरे को धोते हैं तो आपकी स्किन में कसाव आ जाता है. तो इसी से समझ लीजिए कि ठंडा पानी आपके पेट पर कैसा असर डालेगा.