scorecardresearch

Beauty Tips: बिना मेकअप के दिखेगी दमकती हुई त्वचा, बस करना होगा ये काम

गर्मियों में चेहरे का ध्यान रखना भी एक टास्क होता है , ऐसे में आप घर पर ही अपने चेहरे की त्वचा का ख्याल रख सकती हैं. आईये जानते हैं कैसे

Summer Skin Care Tips Summer Skin Care Tips
हाइलाइट्स
  • गर्मियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ढ़ेर सारा पानी पीएं

  • साथ ही डाइट का भी खास ख्याल रखना जरूरी होता है

गर्मियों में एक तरफ जहां सेहत का ध्यान रखना जरूरी होता है, तो वहीं त्वचा को भी उतनी ही देखभाल की जरूरत पड़ती है.  बढ़ती गर्मी की वजह से ना सिर्फ चेहरे का ग्लो कहीं खो जाता है, तो वहीं दूसरी तरह की परेशानियां भी पेश आने लगती हैं. ऐसे में त्वचा का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी हो जाता है. कई बार तमाम तरह के ब्यूटी टिप्स अपना कर भी चेहरे का ग्लो वापस नहीं आता है. ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसे अपना कर आप अपने चेहरे का ग्लो वापस पा सकते हैं. 

हेल्दी डाइट है जरूरी-

स्किन को हेल्दी रखने के लिए बेहतर डाइट जरूरी है.  चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए हरी सब्जियों और फलों का इस्तेमाल एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. साथ ही समय पर खाना खाना और हेल्दी डाइट लेना भी सबसे जरूरी होता है. आपके बाहर की खूबसूरती तभी बढ़ेगी जब आप अंदर से सेहतमंद होंगे.  अगर आपकी स्किन रूखी सूखी है तो रोज सुबह की शुरूआत खाली पेट पानी पी कर करें. आप रोज सुबह नारियल पानी भी पी सकते हैं. चेहरे को  हाइड्रेटेड रखने के लिए अपने भोजन में वाइल्ड सामन, एवोकैडो, जैतून और नारियल वगैरह को शामिल कर सकते हैं. 

सनस्क्रीन से करें दोस्ती

गर्मियों में स्किन का ध्यान रखने के लिए सनस्क्रीन बेहद जरूरी होता है. चेहरे, हाथ, पैर या शरीर के सिकी भी हिस्से पर पड़ने वाली सूरज की अल्ट्रावायलेट  किरणें स्किन को डेड कर देती हैं. जिससे आपकी स्किन बेजान और बूझी- बूझी सी नजर आने लगती है. इसलिए सनस्क्रीन बेहद जरूरी हो जाता है. 
 
पानी खूब पीएं

शरीर को हेल्दी रखने के लिए खूब सारा पानी पीना बेहद रही जरूरी होता है. पानी शरीर से बेकार टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है साथ ही  स्किन संबंधी कई परेशानियों को भी दूर करता है. दिन में कम से कम 6 से 7 लीटर पानी जरूर पीएं. इससे स्किन टाइट होती है और ग्लो वापस आता है. पानी स्किन को स्मूथ भी बनाता है. 

ऑयल कंट्रोल फेश वॉश का करें चुनाव

डॉक्टर का ऐसा मानना है कि चेहरे को साफ रखने के लिए  फेश वॉश सबसे पहला कदम होता है. न रूटीन का पहला स्टेप होता है, साथ ही मौसम के हिसाब से फेश वॉश बदलते रहें. अगर गर्मियों में आपकी स्किन से ज्यादा ऑयल निकलता है तो आयल कंट्रोल वाला  फेश वॉश ही चुने. 

एंटी ऑक्सीडेंट प्रोडक्ट

ऐसे सीरम, मॉस्चराइज़र और सनस्क्रीन  को चुने जिनमें एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में हो, आप  विटामिन सी वाला  प्रोडक्ट चुन सकते हैं. 

हेवी मेकउप को ना कहें 

चिपचिपी गर्मियों के मौसम में मेकअप कम रही करना चाहिए. अगर आप मेकअप करने की ज्यादा शौकीन हैं तो आप हल्का मेकअप कर सकती हैं. ताकि उमस में आपकी त्वचा को सांस लेने में कोई दिक्कत ना हो. गर्मियों में ज्यादा मेकअप करने से स्किन को सांस लेने में दिक्कत होता है, और त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. एक्ने, पिंपल से बचने के लिए भी गर्मियों में मेकअप नहीं करना चाहिए.