scorecardresearch

Summer Superfood है Moringa, जानिए हर दिन कितनी मात्रा में खा सकते हैं आप

भारत में सदियों से मोरिंगा या सहजन मौजूद है और हमारे खान-पान का हिस्सा रहा है. लेकिन पिछले कुछ सालों में इसके बारे में जागरूकता काफी बढ़ी है क्योंकि न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स का कहना है कि मोरिंगा सुपरफूड है. और तो और अब मोरिंगा के अलग-अलग बाय-प्रोडक्ट्स आपको बाजार में मिल जाएंगे.

Moringa Benefits Moringa Benefits

क्या आप जानते हैं कि मोरिंगा में लगभग 6.7 ग्राम प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है? मोरिंगा की पत्तियों में संतरे की तुलना में सात गुना ज्यादा विटामिन सी होता है. इनमें पालक से तीन गुना अधिक आयरन और दूध से चार गुना अधिक कैल्शियम होता है और वे पानी की उच्च मात्रा होने के कारण गर्मियों में मोरिंगा नेचुरल कूलेंट का काम करता है.  

मोरिंगा: द पावर पंच
न्यूट्रिएंट डेंसिटी: मोरिंगा की पत्तियां विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. ये पोषक तत्व  विजन, इम्यूनिटी फंक्शन, हड्डियों की मजबूती और ब्लड में ऑक्सीजन ट्रांसपोर्ट को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यह 18 प्रकार के अमीनो एसिड से समृद्ध हैं, जो प्रोटीन के बिल्डिंग ब्लॉक हैं. 

एंटीऑक्सीडेंट पावर: मोरिंगा क्वेरसेटिन, क्लोरोजेनिक एसिड और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. ये कंपाउंड ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने, सूजन को कम करने और सेल्स को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं, जिससे दिल के दौरे, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

सम्बंधित ख़बरें

इम्यून सपोर्ट: मोरिंगा में विटामिन सी की उच्च मात्रा इम्यून सपोर्ट को बढ़ाती है, जिससे शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है, जो गर्मियों के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद होता है जब सीजनल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.

वजन मैनेजमेंट: इसकी कम कैलोरी, पोषक तत्वों से भरपूर प्रकृति और फाइबर, इसे वेट मैनेजमेंट के लिए आइडियल बनाता है. 

ब्लड शुगर लेवल को कम करें: फाइबर के अलावा, मोरिंगा की पत्तियां आइसोथियोसाइनेट्स नामक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करती हैं. 

आपके लिए कितना मोरिंगा अच्छा है

  • फ्रीक्वेंसी: दिन में दो बार मोरिंगा को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको अच्छा फायदा मिल सकता है. 
  • मात्रा: प्रति सर्विंग में एक बड़ा चम्मच पीसा हुआ मोरिंगा या मुट्ठी भर ताजी पत्तियों से शुरुआत कर सकते हैं. 
  • कैलोरी काउंट: मोरिंगा में कैलोरी कम होती है, प्रति सर्विंग में लगभग 35 कैलोरी होती है (एक बड़ा चम्मच पिसा हुआ मोरिंगा).
  • सावधानी: जबकि मोरिंगा आम तौर पर सुरक्षित है, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसे अपने खाने में शामिल करने से पहले अपने हेल्थ एक्सपर्ट से कंसल्ट करना चाहिए. 

मोरिंगा को कैसे करें डाइट में शामिल 

  • स्मूदी: एक ताज़ा और पोषक तत्वों से भरपूर स्मूदी के लिए केले, जामुन और आम जैसे फलों के साथ ताजा या पीसा हुआ मोरिंगा के पत्तों को मिलाएं.
  • पेस्टो: हरी चटनी के लिए अपने पेस्टो रेसिपी में तुलसी की जगह मोरिंगा की पत्तियों का इस्तेमाल करें. इसका उपयोग पास्ता, सैंडविच या डिप के रूप में किया जा सकता है.
  • चाय: पौष्टिक हर्बल चाय बनाने के लिए मोरिंगा की पत्तियों को गर्म पानी में भिगोएं. अतिरिक्त स्वाद और लाभ के लिए शहद और नींबू मिलाएं.
  • सूप: गर्मियों में, ठंडे मोरिंगा सूप का विकल्प चुनें. ठंडे और पौष्टिक सूप के लिए पकी हुई पत्तियों को खीरे, एवोकैडो, जड़ी-बूटियों और दही के साथ मिलाएं.
  • सलाद: पोषक तत्वों से भरपूर सलाद के लिए ताजा मोरिंगा की पत्तियों को अन्य हरी सब्जियों, सब्जियों, नट्स और हल्के विनेग्रेट ड्रेसिंग के साथ मिलाएं.