scorecardresearch

अपने बच्चों को अगर खिलाते हैं ये Super Unhealthy Foods तो आज ही करें बंद, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

अनहेल्दी फूड्स से बच्चों के सेहत पर पड़ता है. इनके सेवन करने से बच्चों की किडनी ही खराब होने का डर नहीं होता, बल्कि उन्हे डायबिटीज होने का भी खतरा बना रहता है. वहीं इनके सेबन से बच्चों के दिल की बिमारी भी हो सकती है. बच्चों को इन बिमारियों से दूर रखने के लिए उन्हें अनहेल्दी फूड्स देने से बचना चाहिए.

Super Unhealthy Foods For Children Super Unhealthy Foods For Children
हाइलाइट्स
  • ज्यादा केक, चॉकलेट खाने से बच्चों को हो सकता है डायबिटीज

  • कच्ची सब्जियां भी बच्चों के सेहत पर डालती है बुरा असर

बहुत से बच्चे चटपटा खाना पसंद करते हैं. चटपटा खाने को लेकर वह अपने माता-पिता से इसकी जिद भी करते हैं. बच्चों के चटपटा खाने की इस मांग को कई पैरेंट्स भी आसानी से पूरा भी कर देते हैं. इन चटपटे और जंक फूड में न तो न्यूट्रिशन होता और न ही ये हेल्दी होते है. जिसका असर बच्चों के सेहत पर पड़ता है. जिसके चलते उनकी इम्युनिटी अच्छी नहीं होती है. साथ ही उन्हें इन्फेक्शन होना, शरीर और बुद्धि का विकास नहीं होने जैसी समस्याएं देखने को मिलती है. हम यहां बता रहे हैं कि किन-किन चीजों के सेवन से बच्चों के सेहत पर असर पड़ता है. 

कच्चा दूध: कच्चे दूध बच्चों को पीलाने से उनकी सेहत काफी खराब हो सकती है. दरअसल कच्चे दूध में कई बैक्टीरिया होते है. जो बच्चों के सेहल के लिए हार्मफूल होते हैं. कच्चा दूध बच्चों को पीलाने से डायरिया हो सकता है. इसके साथ ही बच्चों के कच्चा मीट, पनीर जैसी चीजों को खीलाने से बचना चाहिए.

चिप्स, क्रिस्प्स और क्रैकर्स: चिप्स, अचार, सॉसेस जैसी चीजों में काफी नमक होता है. जो बच्चों के सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है. इनके लगातार सेवन से उनके किडनी पर असर पड़ता है. जिसके चलते चिप्स, क्रैकर, क्रिस्प्स, अचार जैसी चीजों को पेरेंट्स को रोजाना बच्चों को खाने के लिए देने से परहेज करनी चाहिए. 

बिस्कुट, केक, चॉकलेट: बच्चे अधिकतर स्नैक्स में बिस्कुट ज्यादा खाते हैं. इसके साथ ही उनका चॉकलेट और केक भी मनपसंदीदा होता है. इनका अधिक सेवन करने से बच्चों के सेहत पर काफी असर पड़ता है. इनके ज्यादा सेवन से बच्चों को डायबिटीज और दिल की बिमारी तक हो सकती है. इससे बचने के लिए बच्चों को मफिन, बिस्कुट, केक, चॉकलेट, सॉफ्ट ड्रिंक, कैंड जूस को देने से बचना चाहिए. 

कच्ची सब्जियां: कच्ची सब्जियों भी बच्चों के सेहत पर काफी असर डालती है. कई कच्ची सब्जियों में उच्च स्तर के नाइट्रेट होते हैं. जो उनके सेहत पर गहरा असर डालती है. इनमें ब्रोकली, शिमला मिर्च, मटर, फूलगोभी, बीन्स, भिंडी आदि शामिल है. हमें कोशिश करना चाहिए कि बच्चों को इन हरी कच्ची सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर, अच्छी तरह से पकाकर या उबालकर ही खाने के लिए देनी चाहिए. 

पैकेज्ड फूड, डीप-फ्राइड फूड्स: सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट बच्चों की सेहत के लिए बेहद खराब होते है. ये अपको बच्चों को मोटापे और इससे संबंधित बीमारियों का कारण बन सकते हैं. ये अधिकतर बेकरी प्रोडक्ट्स, जंक पैकेज्ड फूड्स और डीप-फ्राइड फूड्स में मिलते है. ये बच्चों में खराब कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ा सकते हैं. वसा जैसे नट्स, एवोकैडो, सोया खाद्य पदार्थ, बीज आदि को कम मात्रा में आप अपने बच्चे को दे सकते है.