scorecardresearch

Superfood Kuttu: ये सुपरफूड वजन घटाने से लेकर शुगर कम करने और हार्ट के लिए है बेस्ट, जानें कुट्टू के आटे को कैसे कर सकते हैं अपनी डाइट में शामिल 

कुट्टू का आटा जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह कार्बोहाइड्रेट का बेहतरीन स्रोत है जो पाचन में भी काफी अच्छा है, आपको जल्दी भूख नहीं लगने देता है, ग्लूकोज रिलीज को धीमा करता है और पूरे दिन आपको एनर्जी देता है.

Superfood Kuttu Superfood Kuttu
हाइलाइट्स
  • पोषक तत्वों से भरपूर है कुट्टू

  • ब्लड शुगर रेगुलेट करने में करता है मदद

नवरात्रि में सबसे ज्यादा क्रेज कुट्टू के आटे का होता है. हालांकि हाल के कुछ सालों में कम कार्बोहाइड्रेट और कम चीनी को लेकर लोग सोच रहे हैं. इसी कड़ी में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला आटा कुट्टू का है. धीरे-धीरे इसे केवल व्रत के भोजन के रूप में देखा जाने लगा है. जबकि काफी कम लोग जानते हैं कि कुट्टू बाजरा नहीं बल्कि एक बीज है. इसके पोषक तत्वों से भरपूर गुण इसे एक सुपरफूड बनाते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाने का काम करता है. 

पोषक तत्वों से भरपूर है कुट्टू

दरअसल, कुट्टू का आटा जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह कार्बोहाइड्रेट का बेहतरीन स्रोत है जो पाचन में भी काफी अच्छा है, आपको जल्दी भूख नहीं लगने देता है, ग्लूकोज रिलीज को धीमा करता है और पूरे दिन आपको एनर्जी देता है. इसके अलावा, इसमें काफी मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन (नियासिन, फोलेट और राइबोफ्लेविन जैसे बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन), और खनिज (मैग्नीशियम, मैंगनीज और फास्फोरस) शामिल होते हैं. 

एंटीऑक्सीडेंट में उच्च

कुट्टू के आटे में रुटिन, क्वेरसेटिन और टैनिन सहित अलग-अलग बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं, जिनमें मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने, पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. 

ब्लड शुगर रेगुलेट करने में करता है मदद 

पारंपरिक गेहूं के आटे की तुलना में कुट्टू के आटे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसका मतलब यह है कि इसका ब्लड शुगर के लेवल पर हल्का प्रभाव पड़ता है, जिससे यह डायबिटिक वाले व्यक्तियों या पूरे दिन एनर्जी के लेवल को मेंटेन रखने वालों के लिए एक अच्छा ऑप्शन बन जाता है. 

हार्ट के लिए अच्छा है कुट्टू 

कुट्टू में मौजूद रुटिन ब्लड वेसल को मजबूत करके और दिल से जुड़ी समस्याओं के जोखिम को कम करने का काम करता है. मैग्नीशियम की वजह से ये हमारे ब्लड प्रेशर को भी ठीक बनाए रखने में मदद करता है. इतना ही नहीं बल्कि कुट्टू के आटे की फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो पाचन में मदद करती है और हमारी आंतों को और भी स्वस्थ बनाती है. 

वजन घटाने में मदद करता है

कुट्टू का आटा प्रोटीन से भरपूर होता है लेकिन इसमें कैलोरी नहीं होती है. इसलिए, यह आसानी से पच जाता है, ग्लूटेन फ्री होता है और इसलिए, आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले गेहूं के आटे की तुलना में पेट के लिए ज्यादा अच्छा होता है. ये फाइट को जल्दी जलाने में भी मदद करता है. 

अपनी रोज वाली डाइट में कर सकते हैं इसे शामिल 

आप कुट्टू के आटे को अपनी रोज की डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. 

कुट्टू पैनकेक: स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता बनाने के लिए पारंपरिक पैनकेक मिक्सचर को आप कुट्टू के आटे से बदल सकते हैं. एक्स्ट्रा स्वाद के लिए आप ऊपर से फ्रेश बेरी और शहद की एक बूंद डाल सकते हैं. 

कुट्टू का दलिया: अपनी पसंद के दूध या पानी के साथ कुट्टू के दाने या कुट्टू के आटे को पकाकर एक मलाईदार दलिया बना सकते हैं. एक्स्ट्रा स्वाद के लिए अपने पसंदीदा फल, मेवे और एक चुटकी दालचीनी मिला सकते हैं. 

कुट्टू नूडल्स: कुट्टू के आटे से बने सोबा नूडल्स, जापानी व्यंजनों में प्रमुख हैं. इन्हें स्टर-फ्राई या ठंडे नूडल सलाद में उपयोग करें. 

कुट्टू की रोटी: घर पर बनी कुट्टू की रोटी तैयार करें. यह आपकी रोटियों को और भी स्वादिष्ट और पौष्टिक बना देगा.

बेकिंग में कुट्टू का आटा: बेकिंग व्यंजनों में मैदे के एक हिस्से को कुट्टू के आटे से बदलें. यह मफिन, कुकीज़ और यहां तक ​​कि ब्राउनी के लिए भी अच्छा काम करता है.