scorecardresearch

गर्मी में पूल पार्टी करने के हैं शौकीन, तो ऐसे बचाएं ब्लीच और क्लोरीन से अपनी स्किन

गर्मी में अक्सर लोग पूल पार्टियों में जाना पसंद करते हैं. ऐसे में कभी-कभी सार्वजनिक पूल में मौजूद ब्लीच और क्लोरीन आपके बालों और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए, स्विमिंग पूल में जाने से पहले, हमेशा शरीर को पूरी तरह से मॉइस्चराइज करना ना भूलें, स्विमिंग पूल में क्लोरीन और ब्लीच त्वचा की गंभीर समस्याओं जैसे एक्जिमा को भी बढ़ा सकते हैं.

गर्मी में पूल पार्टी करने के हैं शौकीन गर्मी में पूल पार्टी करने के हैं शौकीन
हाइलाइट्स
  • पूल में जाने से पहले नहा लें

  • खाने में विटामिन सी जरूर लें

स्विमिंग को बॉडी के लिए काफी अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है. साथ ही ये मन को भी शांत रखती है, और बॉडी को रिलैक्स करती है. गर्मियों में अक्सर लोग पूल पार्टी वगैरह करते हैं. कभी-कभी, सार्वजनिक पूल में तैरना न केवल बालों पर बल्कि त्वचा को भी प्रभावित करता है. कई बार पूल में ब्लीच और क्लोरीन इतनी ज्यादा होती है, कि वो आपकी त्वचा पर जम जाती है, जिससे खुजली होती है. वहीं अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपके शरीर पर चकत्ते भी पड़ सकते हैं. इसलिए, स्विमिंग पूल में जाने से पहले, हमेशा शरीर को पूरी तरह से मॉइस्चराइज करना ना भूलें, स्विमिंग पूल में क्लोरीन और ब्लीच त्वचा की गंभीर समस्याओं जैसे एक्जिमा को भी बढ़ा सकते हैं. तो चलिए आपको इससे बचने के उपाय बताते हैं. 

लोशन लगाएं
स्विमिंग पूल में जाने से पहले एक परफेक्ट स्विम बॉडी लोशन लगाएं. ये त्वचा के चारों तरफ एक लेयर बना देता है, जिससे पानी में मिला क्लोरीन आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता है. 

तेल लगाएं
स्विमिंग पूल में जाने से पहले हमेशा कुछ आवश्यक तेल जैसे जैतून का तेल, नारियल का तेल या बेबी ऑयल लगाएं. यह क्लोरीन पानी और त्वचा के बीच बैरियर का काम करता है.

पूल में जाने से पहले नहा लें
तैरने जाने से पहले, हमेशा नहाना जरूरी है क्योंकि अगर आपकी स्किन ड्राई होगी, तो क्लोरीन और ब्लीच आपकी त्वचा को बहुत जल्दी नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए पूल में जाने से पहले नहाने से आपकी क्लोरीन आपकी त्वचा के अंदर जाकर उसे नुकसान नहीं करेगा. इतना ही नहीं पूल से निकलने के बाद भी शरीर पर साफ पानी डाल लें.

खाने में विटामिन सी जरूर लें
विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है जो त्वचा को यूवी रे से बचाने में मदद करता है. यह त्वचा में मेलेनिन-उत्पादक एंजाइम टायरोसिनेस को रोककर सन टैन को कम करने में भी मदद कर सकता है.

शरीर को हाइड्रेट रखें
डिहाइड्रेटड स्किन ज्यादातर सूखी और खुरदरी दिखती है. वहीं दूसरी ओर हाइड्रेटेड त्वचा कोमल बनी रहती है. स्विमिंग पूल में जाने से पहले खूब पानी पिएं. ताकि स्विमिंग करते समय त्वचा ठीक से हाइड्रेट रहे. एक हाइड्रेटेड शरीर त्वचा को शुद्ध करने, त्वचा में खोई हुई नमी को वापस लौटाने और शरीर से क्लोरीन या अन्य विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है.

स्विमिंग पूल में जाने से पहले सनस्क्रीन लगाएं
चूंकि यह न केवल तैरते समय त्वचा को यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाता है, बल्कि यह त्वचा पर एक सुरक्षात्मक लेयर भी बनाता है और स्विमिंग पूल के पानी को त्वचा के सीधे संपर्क में आने से रोकता है. इसके लिए हमेशा स्विमिंग पूल में कदम रखने से पहले कम से कम 15-20 मिनट के लिए ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन पहनें.

तौलिये का इस्तेमाल धीरे से करें
हमेशा ध्यान रखें कि तैरने के बाद त्वचा को तौलिये से घर्षण के रूप में न रगड़ें क्योंकि यह त्वचा की प्राकृतिक नमी के को दूर कर सकता है और त्वचा में जलन भी पैदा कर सकता है.

लिप बाम का इस्तेमाल करें
क्लोरीन युक्त पानी में लंबे समय तक बिताने से होठ भी फट सकते हैं. इसलिए, पूल में जाने से पहले हमेशा लिप बाम का इस्तेमाल करें क्योंकि यह होंठों से खून बहने से रोकने में मदद करेगा.