scorecardresearch

Booster Dose के लिए नहीं करना होगा CoWIN पर रजिस्ट्रेशन, सरकारी सेंटरों पर फ्री में लगेगी वैक्सीन 

ये शॉट्स सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर फ्री में उपलब्ध होंगे, वहीं प्राइवेट सेंटर पर इसके लिए लोगों को चार्ज देना होगा. बता दें, देश भर में अभी तक स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से ज्यादा की उम्र वाले 2.4 करोड़ लोगों को प्रीकॉशनरी डोज दी जा चुकी है. 

Vaccination Vaccination
हाइलाइट्स
  • सरकारी सेंटर पर होगी फ्री वैक्सीन 

  • 2.4 करोड़ लोगों को प्रीकॉशनरी डोज दी जा चुकी है 

कोविड-19 की प्रीकॉशनरी डोज लगवाने के लिए किसी को रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं होगी.  केंद्र सरकार ने शनिवार को स्पष्ट कर दिया है कि जो भी कोविड-19 की प्रीकॉशनरी डोज लगवाना चाहते हैं उन्हें CoWIN पोर्टल पर फिर से रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं होगी. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा है कि वो सभी लोग जो इस डोज को लगवाना चाहते हैं वो पहले से ही पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं.

बता दें, केंद्र ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि कोविड -19 के लिए बूस्टर वैक्सीन की डोज 10 अप्रैल से 18 साल से ज्यादा उम्र वाले सभी लोगों के लिए उपलब्ध होगी. 

सरकारी सेंटर पर होगी फ्री वैक्सीन 

आपको बता दें, ये शॉट्स सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर फ्री में उपलब्ध होंगे, वहीं प्राइवेट सेंटर पर इसके लिए लोगों को चार्ज देना होगा. हालांकि, सरकार ने शनिवार को ये भी कहा है कि प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर पर बूस्टर डोज देते समय वैक्सीन की लागत से अधिक सर्विस टैक्स के रूप में ज्यादा से ज्यादा 150 रुपये चार्ज कर सकते हैं.

बैठक में लिया गया फैसला 

इसके अलावा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्देश दिए हैं कि प्रीकॉशनरी डोज उसी टीके की होनी चाहिए जो लाभार्थी को उनकी पहली और दूसरी खुराक के समय दी गई थी. ये सभी घोषणाएं केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों के साथ 18 से 59 उम्र के लिए प्रीकॉशरी डोज के संबंध में बैठक के बाद हुई हैं.

गौरतलब है कि इससे पहले, सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों और बुजुर्गों के लिए बूस्टर डोज को मंजूरी दी थी. देश भर में अभी तक स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से ज्यादा की उम्र वाले 2.4 करोड़ लोगों को प्रीकॉशनरी डोज दी जा चुकी है.