scorecardresearch

Fruits To Lower Cholesterol: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को आज ही करें ठीक, डाइट में शामिल करें ये फल

Fruits To Lower Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रोल के लक्षणों को पता करना बहुत मुश्किल होता है. यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी कई गंभीर बीमारियों को बढ़ावा देता है. लेकिन सही समय पर डाइट में बदलाव से इसका जोखिम कम किया जा सकता है.

Cholesterol Diet Cholesterol Diet
हाइलाइट्स
  • हाई कोलेस्ट्रोल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियां

  • इन फलों को डाइट में शामिल करने से कम होगा कोलेस्ट्रॉल

आज के समय  में शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने की समस्या से बड़ी संख्या में लोग चिंता में रहते हैं. कोलेस्ट्रॉल  का लेवल न बढ़े इसलिए लोग फैटी फूड, तला हुआ खाना खाने से परहेज करते हैं. शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपको हृदय रोगों का शिकार बना सकता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल तला हुए खाने, एक्सरसाइज ना करने, ओवरवेट होने, स्मोकिंग और शराब के सेवन जैसे कारणों से बढ़ता है.

हालांकि, शुरुआत में शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के कोई लक्षण नहीं दिखते हैं, लेकिन धीरे-धीरे इस वजह से आपके शरीर में कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. कोलेस्ट्रॉल की आधिक मात्रा से मरीज के शरीर में अलग-अलग हिस्सों में मरोड़ या क्रैंप की दिक्कतें भी आ सकती हैं. कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है, LDL Cholesterol और HDL Cholesterol. LDL को बैड  कोलेस्ट्रॉल माना जाता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से मरीज को सांस लेने में कठिनाई और काफी थकान महसूस होती है. इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर, छाती में दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लेकिन अगर आप हेल्दी डाइट का सेवन करते हैं, तो आप कम उम्र में हाई कोलेस्ट्रॉल से बच सकेंगे. इन फलों को खाकर आप इस बीमारी से फ्री हो सकते हैं.

इसे खाने से आप अपना Cholesterol लेवल कम कर सकते हैं

  • एवोकाडो (Avocado) - एवोकाडो खाना हार्ट के लिए अच्छा कहा जाता है. इससे हमारा हृदय स्वस्थ रहता है और हार्ट , स्ट्रोक जैसी समस्या होने का भी जोखिम कम रहता है. एवोकाडो में जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है. यह एक हेल्दी फैट का सोर्स है.

  • पपीता (Papaya)- पपीता फाइबर से भरपूर होता है, इसको खाने से शरीर में हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी नहीं आती है. इसके साथ ही ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol)का लेवल बढ़ने नहीं देता है.

  • स्ट्रॉबेरी (strawberry)- स्ट्रॉबेरी टेस्टी होने के साथ हमारे शरीर को फायदा भी देती है. स्ट्रॉबेरी खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल अगर हाई है, तो वो उसे कम करने में मदद करेगी. स्ट्रॉबेरी में कई सारे antioxidants पाए जाते हैं, जिस वजह से यह हमारे शरीर को इन बीमारियों से दूर रखता है.

  • सेब (Apples)- सेब खाना सबको पसंद होता है. सेब स्वादिष्ट फल होने के साथ हमारी त्वचा, बालों और खासकर की दिल के लिए भी काफी हद तक फायदेमंद है. सेब के अंदर पाये जाने वाले फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकता है.

  • टमाटर (Tomatoes) - टमाटर को फल और सब्जी के रूप में खाया जाता है. टमाटर को सब्जी में स्वाद बढ़ाने के लिए डाला जाता है, वहीं कुछ लोग इसे फल के रूप में सेवन करना पसंद करते हैं. बता दें, टमाटर विटामिन ए, बी, सी और कई भरपूर विटामिन और पोषक तत्वों से भरा हुआ है. टमाटर खाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत भी कम करता है. इसके साथ ही यह हमें हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से भी बचाता है.