scorecardresearch

सेफ्टी स्टैंडर्ड को पास नहीं कर पाईं ये दवाइयां, Paracetamol से लेकर Pan-D और BP की ये दवाएं हैं लिस्ट में   

भारत की टॉप ड्रग रेगुलेटरी अथॉरिटी CDSCO ने हाल ही में कुछ दवाओं को चिन्हित किया था. दवाओं की टेस्टिंग की गई, और पाया कि इनमें से कई दवाएं आवश्यक गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करती हैं. यानि ये सेफ्टी स्टैंडर्ड को पास नहीं करती हैं.

Medications for Failing Safety and Quality Standard Medications for Failing Safety and Quality Standard
हाइलाइट्स
  • CDSCO ने बताई हैं कई 50 दवाएं

  • सेफ्टी स्टैंडर्ड को नहीं कर पाईं पास

रोजमर्रा की जिंदगी में ली जाने वाली दवाइयां आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसमें पेरासिटामोल से लेकर गैस और BP की दवा शामिल हैं. भारत के सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) ने 50 से ज्यादा दवा की एक लिस्ट जारी की है. ये वो दवाएं हैं जो लगभग हर घर में पाई जाती हैं और सेफ्टी स्टैंडर्ड को पास नहीं कर पाई हैं. इन दवाओं में पेरासिटामोल और एंटासिड पैन-डी जैसी घरेलू नाम शामिल हैं, जिनपर करोड़ों भारतीय भरोसा करते हैं. 

CDSCO ने कौन-सी दवा बताई हैं
भारत की टॉप ड्रग रेगुलेटरी अथॉरिटी CDSCO ने हाल ही में कुछ दवाओं को चिन्हित किया था. दवाओं की टेस्टिंग की गई, और पाया कि इनमें से कई दवाएं आवश्यक गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करती हैं. यानि ये सेफ्टी स्टैंडर्ड को पास नहीं करती हैं. बाजार में उपलब्ध ये दवाएं सुरक्षित नहीं हैं. 

जिन दवाओं को इस लिस्ट में शामिल किया गया है उसमें दर्द निवारक (pain relief), डायबिटीज मैनेजमेंट, ब्लड प्रेशर और बैक्टीरियल इंफेक्शन जैसी जैसे कुछ जरूरी दवाएं हैं. अलर्ट में इन कुछ दवाओं में शामिल किया गया है:

सम्बंधित ख़बरें

-पेरासिटामोल 500 मिलीग्राम (Paracetamol 500 mg) दवा बुखार और दर्द से राहत के लिए इस्तेमाल की जाती है.

-ग्लाइमिपिराइड (Glimepiride) एक एंटी-डायबिटिक दवा है.  

- टेल्मिसार्टन 40 मिलीग्राम (Telma H) हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है.

-Pan-D एसिड रिफ्लक्स के इलाज के लिए एक पॉपुलर दवा है.

-Shelcal C और D3 डी कैल्शियम की सप्लीमेंट है. 

ये दवाएं प्रमुख फार्मास्यूटिकल कंपनियां बनाती हैं और इनका क्वालिटी टेस्ट में फेल होना चिंता का विषय है. इसके अलावा, Metronidazole जैसी एंटीबायोटिक्स, जो हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड की Clavam 625 को भी कम स्टैंडर्ड वाली दवाओं में रखा गया है. कुछ मामलों में, बच्चों में बैक्टीरियल इंफेक्शन के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली Cepodem XP 50 dry suspension जैसी दवाएं भी क्वालिटी टेस्ट में असफल पाई गई हैं. 

नकली दवाएं और जाली प्रोडक्ट 
CDSCO ने एक और चौंकाने वाली बात कही है कि इनमें से कुछ चिन्हित दवाएं नकली या जाली हो सकती हैं. कुछ फार्मास्यूटिकल कंपनियों, जैसे कि सन फार्मा और ग्लेनमार्क, ने CDSCO द्वारा चिन्हित बैचों के प्रोडक्शन में शामिल होने से इनकार किया है. उन्होंने तर्क दिया कि टेस्टिंग की गई दवाएं उन्होंने नहीं बनाई थीं और दावा किया कि ये प्रोडक्ट नकली या जाली हो सकते हैं.