scorecardresearch

Weightloss Story: शाकाहारी डाइट और सही एक्सरसाइज से किया 37 किलो वजन कम, फिटनेस से हराया एंग्जायटी और डिप्रेशन को

यह कहानी है फिटनेस कोच सुनंदा राय की, जो कुछ साल पहले डिप्रेशन के साथ कई बीमारियों से जूझ रही थीं. लेकिन अपनी फिटनेस पर काम करके उन्होंने न खुद को फिजिकली और मेंटली हेल्दी बनाया बल्कि आज दूसरे लोगों की फिट होने में मदद कर रही हैं.

Weight Loss Journey (Photo: Instagram/Sunanda Rai) Weight Loss Journey (Photo: Instagram/Sunanda Rai)

पिछले कुछ सालों में लोग अपनी सेहत को लेकर काफी ज्यादा जागरूक हुए हैं. इस कारण पहले के मुकाबले आज हर उम्र के लोग खुद को फिट रखने की कोशिश में जुटे हैं ताकि हेल्थ अच्छी रहे. और इस बात में कोई दो राय नहीं है कि आप फिटनेस के जरिए न सिर्फ अपनी फिजिकल हेल्थ बल्कि मेंटल हेल्थ को भी सही रख सकते हैं और इसका अच्छा उदाहरण हैं बंगलुरु की रहने वाली सुनंदा राय. 

साल 2017 में, 41 साल की उम्र और 82 किलोग्राम वजन वाली सुनंदा राय जिंदगी से हताश होने लगी थीं. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, वह प्रीडायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, एंग्जायटी, डिप्रेशन और ऑस्टियोआर्थराइटिस से जूझ रही थीं. उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ उनके हाथों से मानों छूट रही थीं. लेकिन जैसे-जैसे उन्होंने अपनी फिटनेस पर काम किया तो उनका कॉन्फिडेंस बढ़ा और हेल्थ बेहतर होने से वह अपने तलाक और अपनी बेटी को अकेले पालने के स्ट्रेस से सही तरह डील कर पाईं. 

आज खुद हैं फिटनेस कोच 
साल 2017 में जब सुनंदा ने अपनी फिटनेस जर्नी शुरू की तब उन्हें नहीं पता था कि आगे जिदंगी में क्या होना है. लेकिन उन्होंने खुद को प्राथमिकता दी और दिसंबर 2020 तक, सुनंदा खुद को फिट बनाते-बनाते एक फिटनेस कोच बन गईं. फिटनेस कोच होने से वह अब किसी पर निर्भर नहीं हैं और खुद अपनी बेटी को संभाल पा रही हैं. एंग्जायटी, और डिप्रेशन से वह पूरी तरह उबर चुकी हैं. उन्होंने लगातार मेहनत करके अपना 37 किलो वजन कम किया और अब इसे मेन्टेन कर रही हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

क्या है उनका रूटीन 
टाइम्स ऑफ इंडिया को सुनंदा ने बताया कि उनकी फैट लॉस जर्नी का सीक्रेट है- 365 दिन अटूट अनुशासन, अपनी बॉडी का सम्मान, सुबह 3:30 बजे उठना और रात 8:30 बजे तक सो जाना. वह मेडिटेशन करती हैं, सकारात्मक सोच बनाए रखती हैं, और अपने शरीर को उचित पोषण और व्यायाम से पोषित करती हैं. उनके सामने कोई भी चुनौती क्यों न हो लेकिन वह इन आदतों से कभी समझौता नहीं करती हैं. आज उनकी लाइफस्टाइल एकरदम बदल गई है लेकिन पहले से कहीं ज्यादा बेहतर हो गई है. 

शाकाहारी डाइट और सही एक्सरसाइज 
सुनंदा शुद्ध शाकाहारी डाइट लेती हैं और सप्ताह में 6 दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करती हैं. साथ ही, रोजाना 8 से 10 हजार कदम चलती हैं. उनका कहना है कि फैट कम करने का मतलब सिर्फ कम खाना नहीं है; बल्कि सही तरीके से सही खाना खाने से फर्क पड़ता है. और वर्कआउट करने से न सिर्फ मसल्स बनती हैं, बल्कि स्किन और स्टेमिना में फर्क पड़ता है और आप खुद को युवा महसूस करते हैं.  सच्ची फिटनेस का मतलब सिर्फ यह नहीं है कि आप क्या खाते हैं - इसमें एक्सरसाइज, अच्छी नींद, पर्याप्त पानी पीना, एक्टिव रहना और अपनी ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए कोशिश करते रहना शामिल है. 

कुछ फिटनेस टिप्स: 

  • अनुशासित रहे और धैर्य रखें. 
  • वजन कम कुछ दिन या सप्ताह में नहीं होता है आपको अपनी जर्नी को समय देना चाहिए. 
  • अनुशासन बहुत महत्वपूर्ण है. जंक फूड को देखकर अपनी डाइट खराब न करें.

(Note: अगर आपके पास भी है आपकी फिटनेस जर्नी की कहानी तो nisha@aajtak.com पर शेयर कर सकते हैं.)