scorecardresearch

Weightloss Story: 3 महीने में 23 KG वजन किया कम... इस सिंपल डाइट और वर्कआउट रूटीन को किया फॉलो

महाराष्ट्र के एक बिजनेसमैन ने पिछले तीन महीनों में 23 किलोग्राम वजन कम करके मिसाल पेश की है. उन्होंने अपनी डाइट में बदलाव करके और वर्कआउट रूटीन को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाया. जिस कारण न सिर्फ उनका वजन कम हुआ है बल्कि दूसरी सवास्थ्य संबंधी परेशानी भी हल हो रही हैं.

Deepak Pauskar Weightloss story (Photo: Instagram/@fittrwithjc) Deepak Pauskar Weightloss story (Photo: Instagram/@fittrwithjc)

आजकल लोग अपनी वर्किंग लाइफ में इतना बिजी हैं कि अपने लिए टाइम नहीं मिल पाता है. खासकर कि लोग वर्कआउट या अपनी डाइट को नजरअंदाज करते हैं. इस कारण बहुत से लोग वजन संबंधी परेशानियों का शिकार हो रहे हैं. कुछ समय पहले तक महाराष्ट्र के औरंगाबाद में रहने वाले 51 वर्षीय दीपक पौस्कर का भी यही हाल था. दीपक बिजनेसमैन हैं और अपने बिजी शेड्यूल के कारण अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पा रहे थे. जिस कारण वह मोटापे का शिकार हो गए. लेकिन कुछ समय पहले उन्होंने ठान लिया कि वह अपनी फिटनेस पर काम करेंगे. 

लगातार मेहनत से उन्होंने 3 महीनों में 23 किलोग्राम वजन कम किया. उनके लिए यह जर्नी आसान नहीं थी लेकिन दीपक ने लगातार इस पर काम किया और आज वह दूसरे लोगों को फिटनेस के लिए प्रेरित कर रहे हैं. टीओआई के मुताबिक, दीपक के वजन कम करने में वर्कआउट रूटीन के साथ डाइट प्लान ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने हर दिन सिर्फ 2000 कैलोरीज की डिसिप्लिन्ड डाइट ली. 

इस तरह किया वजन कम 
बात दीपक के वर्कआउट प्लान की करें तो उनके हर दिन के रूटीन में वॉकिंग, चार एक्सरसाइज की सर्किट ट्रेनिंग, शरीर के हर एक हिस्से (छाती, ट्राइसेप्स, बाइसेप्स और पीठ) के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, और साथ में, क्रंच और लैग रेज़ आदि शामिल था. इसके अतिरिक्त, वह हर दिन 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेते थे और खुद को स्ट्रेस फ्री रखने की कोशिश करते थे. 

सम्बंधित ख़बरें

उन्होंने 2000-कैलोरी डाइट और प्रति दिन 5000 स्टेप्स के साथ वेटलॉस जर्नी की शुरुआत की, धीरे-धीरे उन्होंने रेजिस्टेंस और स्ट्रेंथ ट्रेंनिंग को जोड़ा. उन्होंने अपने इस रूटीन को एन्जॉय करना शुरू किया जिससे उन्हें काफी ज्यादा मदद मिली. उन्होंने देखा कि जैसे ही वजन थोड़ा कम होना शुरू हुआ तो उनके हार्मोनल लेवल भी बैलेंस होने लगे. 

यह थी उनकी डाइट 
दीपक की डाइट में 130 ग्राम प्रोटीन के साथ हर दिन 2000 कैलोरी शामिल थी, जिसे चार मील्स में वह खाते थे.

  • नाश्ता: 2 अंडे, सफेद ब्रेड के 2 स्लाइस, 5 ग्राम मक्खन, और 125 मिलीलीटर दूध (लगभग 400 कैलोरी)
  • लंच: एक पैक्ड मील (लगभग 700 कैलोरी), आमतौर पर चपाती, कुछ चावल, सब्जियां या सलाद और दाल के साथ चिकन डिश. 
  • स्नैक्स: 200 कैलोरी. 
  • डिनर: पैक्ड मील (लगभग 700 कैलोरी), दोपहर के भोजन के समान या इसमें चिकन बर्गर, पास्ता, या नूडल्स जैसी चीजें शामिल होती हैं.  

वर्कआउट रूटीन: 

  • हर दिन 8500 कदम चलना 
  • 15 मिनट वॉर्म-अप 
  • सर्किट ट्रेनिंग में पुश-अप्स, डम्बल, डेड हैंग आदि के राउंड्स होते हैं. 
  • स्ट्रेंथ ट्रेनिंग में केबल फ्लाई चेस्ट, केबल ट्राइसेप एक्सटेंशन, केबल बाइसेप कर्ल, लैट पुलडाउन और रोइंग आदि शामिल हैं.  
  • इसके अलावा कोर एक्सरसाइज में क्रंचेज, लेग राइज आदि शामिल है.