scorecardresearch

मरीज की आंत और पेट से निकले 39 सिक्के और 37 चुंबक, जानिए क्यों खा ऐसी चीजें खा रहा था यह शख्स

दिल्ली में एक शख्स ने शरीर में जिंक की आपूर्ति के लिए सिक्के और चुंबक खा लिए, जिस कारण उसकी सर्जरी करनी पड़ी. सर्जरी के दौरान मरीज के पेट और छोटी आंत में सिक्के और चुंबक मिले.

Representational Image Representational Image

सर गंगाराम अस्पताल के डॉक्टरों ने सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित एक 26 वर्षीय युवक की आंत से 39 सिक्के और 37 चुंबक सफलतापूर्वक निकाले हैं. बताया जा रहा है कि युवक ने इन सब चीजों को यह सोचकर निगला था कि इससे शरीर में जिंक की आपूर्ति होगी. दिल्ली में रहने वाले इस मरीज को सर्जरी के बाद एक सप्ताह तक अस्पताल में भर्ती रहने के बाद दो दिन पहले अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. डॉक्टरों के मुताबिक अब उनकी हालत ठीक है. 

निकाले सिक्के और चुंबक 
वरिष्ठ सलाहकार, लेप्रोस्कोपिक, लेजर और सामान्य सर्जरी, डॉ. तरुण मित्तल ने बताया कि सर्जरी के दौरान 1, 2 और 5 रुपये के 39 सिक्के और विभिन्न आकार (हार्ट, सर्किल, स्टार, बुलेट और ट्रायंगल) के 37 चुंबक निकाले गए. जब पूछा गया कि आपने इनका सेवन क्यों किया, तो मरीज ने डॉक्टर को बताया कि उसे लगता है कि सिक्कों में मौजूद जिंक शरीर बनाने में मदद करता है. उन्होंने कहा, चुंबक यह सुनिश्चित करेगा कि सिक्का आंत में रहे और जिंक को अवशोषित करने में मदद करेगा. 

डॉ. मित्तल ने कहा कि इस तरह की चीजों को निगलने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. डॉक्टरों के मुताबिक, मरीज 20 दिनों से बार-बार उल्टी और पेट में दर्द की शिकायत लेकर अस्पताल में आया था। वह कुछ भी नहीं खा पा रहा था. उसके रिश्तेदारों ने डॉक्टरों को बताया कि उसने पिछले 20-22 दिनों से सिक्के और चुंबक खाए हैं. उन्होंने उसके पेट का एक एक्स-रे किया और बाद में उनका सीटी स्कैन भी कराया गया, जिसमें भारी मात्रा में सिक्के और चुंबक दिखाई दिए. 

सम्बंधित ख़बरें

छोटी आंत और पेट में जमे थे सिक्के 
डॉ. मित्तल ने कहा कि मरीज को तुरंत सर्जरी के लिए तैयार किया गया. ऑपरेशन के दौरान, पाया गया कि चुंबक और सिक्के दो अलग-अलग लूपों में छोटी आंत में मौजूद थे. चुंबकीय प्रभाव से दोनों लूप चिपक गए. इसलिए आंतों को खोला गया और सिक्के और चुंबक बाहर निकाले गए. दोनों लूपों को दो अलग-अलग एनास्टोमोसेस से फिर से जोड़ा गया. जब पेट का निरीक्षण किया गया, तो वहां भी भारी मात्रा में सिक्के और चुंबक पाए गए. फिर पेट से सारे सिक्के निकाल लिये गये.