scorecardresearch

Chromosome 6 Deletion: इस लड़की को न भूख लगती है न प्यास, दर्द भी नहीं होता है महसूस, जानिए इस दुर्लभ बीमारी के बारे में

14 साल की ओलिविया फ़ार्नस्वर्थ Chromosome 6 Deletion नामक एक दुर्लभ स्थिति के कारण दर्द, भूख या खतरा महसूस नहीं कर सकती है. जानिए इस दुर्लभ बीमारी के बारे में.

Olivia Farnsworth Olivia Farnsworth
हाइलाइट्स
  • क्रोमोजोम 6 विलोपन एक दुर्लभ स्थिति है

  • कम उम्र से दिखने लगे थे लक्षण 

चोट लगने पर दर्द न हो, किसी को भूख ही महसूस न हो और न ही प्यास, ऐसा करिश्मा आपने सिर्फ फिल्मों में देखा होगा. लेकिन आज हम आपको रील नहीं बल्कि रियल लाइफ कहानी बता रहे हैं. यूनाइटेड किंगडम में ओलिविया फ़ार्नस्वर्थ नामक एक 14 साल की लड़की का निक नाम है "बायोनिक." यह नाम उसका तब पड़ा जब ओलिविया को एक कार ने टक्कर मार दी और घसीटा, लेकिन ओलिविया को कोई दर्द नहीं हुआ. यह दुर्घटना 2016 में हुई जब वह केवल 7 साल की थी. घटना के बारे में सुनकर डॉक्टरों के भी होश उड़ गए. 

14 साल की ओलिविया के इस दुर्घटना में जीवित बचने का कारण था क्रोमोजोम 6 विलोपन. यह एक दुर्लभ स्थिति है, जिसके कारण वह खतरे को समझने और दर्द, भूख या प्यास की भावनाओं का अनुभव नहीं कर सकती हैं. ओलिविया एकमात्र ऐसी इंसान है जो तीनों स्टुमलाई या उत्तेजनाओं को महसूस नहीं कर सकती है. 

क्या है Chromosome 6 Deletion
संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित राष्ट्रीय दुर्लभ विकार संगठन के अनुसार, गुणसूत्र 6 विलोपन (Chromosome 6 Deletion) एक असामान्यता है जो तब उत्पन्न होती है जब क्रोमोजोम 6 के शॉर्ट आर्म (p) पर जेनेटिक मेटेरियल कंटेंट नहीं होता है. जिन लोगों को यह दुर्लभ स्थिति होती है उन्हें कई तरह की समस्याएं हो सकती है जैसे उनका विकास सामान्य तरीकों से नहीं होता है. किसी में इंटलेक्ट या बौद्धिक क्षमता कीकमी हो सकती है या उनका व्यवहार आपका असामान्य लग सकता है. 

हैरान रह गया ओलिविया का परिवार 
ओलिविया फ़ार्नस्वर्थ की मां, निकी ट्रेपक ने दुर्घटना के बारे में डेलीमेल से बात की और परिवार ने जो कुछ देखा, उसके बारे में बताया. उन्होंने कहा कि जब ओलिविया का एक्सीडेंट हुआ तो कार उसके ऊपर से गुजरी थी और वह कार के साथ कुछ दूरी तक घसीटी भी गई थी. यह बहुत ही भयानक घटना थी. और बतौर मां वह इस घटना से शायद ही कभी उबर सकती हैं. 

निकी ने कहा कि जब ओलिविया ने किसी दर्द की शिकायत नहीं की तो वे सब सकते में थे. ओलिविया बिल्कुल नॉर्मल थी. उसके सीने पर टायर का निशान था. उसके पैर के अंगूठे या कूल्हे पर कोई स्किन नहीं थी. लेकिन फिर भी ओलिविया ठीक थी. डॉक्टरों का मानना ​​था कि ओलिविया को यह घटना खतरा ही नहीं लगी और इसलिए वह किसी तनाव में नहीं आई जिस वजह से उसे ज्यादा चोट नहीं आई. और ओलिविया के परिवार को अहसास हुआ कि वह सामान्य नहीं है. 

कम उम्र से दिखने लगे थे लक्षण 
निकी के अनुसार, उनकी बेटी जब कुछ महीने की थी तबसे ही इस बीमारी के लक्षण दिखने लगे थे. ओलिविया ने 9 महीने में ही स्तनपान बंद कर दिया था. साथ ही, ओलिविया को भूख नहीं लगती है. वह स्कूल में खाना खाती हैं क्योंकि बाकी सभी खाते हैं. घर पर, वह महीनों-महीनों तक एक ही चीज़ खाती हैं और फिर इसे छोड़ देती हैं. 

ओलिविया एक बार गिर भी गई थीं जिस कारण उनका होंठ फट गया था. लेकिन फिर भी वह कुछ नहीं बोली. इसे ठीक करने के लिए उन्हें बड़ी प्लास्टिक सर्जरी करानी पड़ी. उन्होंने यह भी बताया कि इस बीमारी के कारण ओलिविया के बाल 4 साल की उम्र तक ठीक से नहीं बढ़े थे. 

क्या इस बीमारी का कोई इलाज है?
ओलिविया के परिवार को वर्तमान में क्रोमोसोम डिसऑर्डर्स के लिए सहायता संगठन, यूनिक से मदद मिल रही है. रिसर्च बायोलॉजिस्ट, डॉ. सियरल के अनुसार, क्रोमोसोम विकार का कोई इलाज नहीं है. लेकिन ओलिविया का परिवार जो कर सकता है वह है लक्षणों को कम करना. वर्तमान में, ओलिविया काउंसलिंग सेशन ले रही हैं और उन्हें बेस्ट सपोर्ट और गाइडेंस मिल रही है.