scorecardresearch

Thyroid Awareness Month: पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को होता है थाइरॉइड का खतरा, जानें कैसे घटाएं इसमें वजन 

Thyroid Awareness Month: पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को थाइरॉइड का खतरा होता है. जिसके कारण वजन घटाना काफी मुश्किल हो जाता है. लेकिन आप कुछ चीजें फॉलो करके इससे निजात पा सकते हैं.

Thyroid Awareness Month Thyroid Awareness Month
हाइलाइट्स
  • दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा खाएं

  • नियमित एक्सरसाइज करें

Thyroid Awareness Month: थायरॉइड एक आम बीमारी है. जो पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है. हमारे शरीर में थायरॉयड ग्रंथि होती है, जो गर्दन के बेस पर स्थित होती है. यह उन हार्मोन के लिए जिम्मेदार होती है जो हमारे शरीर में जो चयापचय जैसे कामों को नियंत्रित करते हैं. थायरॉयड ग्लैंड के सामान्य रोग हाइपोथायरायडिज्म, हाइपरथायरायडिज्म, थायरॉयडिटिस और थायरॉयड कैंसर हैं. थायरॉक्सिन के साथ फिमेल हार्मोन, एस्ट्रोजन के लिंक के कारण महिलाओं के जीवन में कई सारे थायरॉइड डिसऑर्डर काफी आम हैं.

महिलाओं को होता है ज्यादा खतरा

रिपोर्ट के मुताबिक, पुरुषों की तुलना में महिलाओं को थायरॉइड से जुड़ी बीमारी होने का जोखिम 10 गुना अधिक होता है. इससे जहां हमारा मेटाबोलिज्म कमजोर हो जाता है तो उसके कारण हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगता है. इस समस्या को ही हाइपोथायराइड कहते हैं. इसमें वजन घटाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. 

दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा खाएं
 
एक बार ज्यादा भोजन करने के बजाय दिन भर में थोड़ा-थोड़ा खाएं. ये पैटर्न हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों में विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है. क्योंकि इसमें पाचन धीरे हो जाता है. अच्छी लाइफस्टाइल और हेल्दी खानपान वजन घटाने में काफी मदद करते हैं. अगर आपको थायरॉइड की समस्या है, तो अपने खानपान में बदलाव करें.

नियमित एक्सरसाइज करें

थायरॉइड के लक्षणों को कम करने में रोज योग करना और एक्सरसाइज रामबाण से कम नहीं है. अगर थायरॉइड में एक्सरसाइज करत हैं तो उससे आपका शरीर एक्टिव और मांसपेशियां लचीली रहती हैं. रोजाना इसे करने से थायरॉइड जैसी गंभीर समस्या को कम किया जा सकता है. इसके अलावा, आपको  नियमित समय पर दवा भी लेनी चाहिए. इसे लेना न भूलें. इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने से आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. 

अपनी डाइट अच्छी रखें

थायरॉइड से पीड़ित लोगों को अक्सर उनकी डाइट पर ध्यान देने के लिए कहा जाता है. आपको इस दौरान पोषक तत्वों से भरपूर खाना ही खाना चाहिए. जंक फूड और ज्यादा नमक वाला फूड खाने से बचें. कोशिश करें कि उबली हुई सब्जियां, सलाद और तरल पदार्थ ज्यादा खाएं. आप ग्रीन टी भी पी सकते हैं. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. हालांकि, कई लोगों पर ये असर नहीं करती है. इसलिए थायरॉइड के मरीजों को डॉक्टर की सलाह लेकर ग्रीन टी पीनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. GNTTV.COM इसकी पुष्टि नहीं करता है.)