scorecardresearch

Weight Loss Rice-Zempic Drink: क्या है चावल से बनने वाली ये वजन घटाने की ड्रिंक, TikTok पर हो रही है खूब वायरल

सोशल मीडिया पर आजकल वायरल हेल्थ ट्रेंड्स काफी पॉपुलर हो रहे हैं. इसमें सबसे नया ट्रेंड राइस-जेम्पिक है. इस ड्रिंक को वजन और ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज करने के लिए उपयोग किए जाने वाले महंगे नुस्खों का विकल्प बताया जा रहा है. ये एकदम प्राकृतिक और सस्ता उपाय है.

Weight Loss Rice-Zempic Drink (Representative Image/Getty Images) Weight Loss Rice-Zempic Drink (Representative Image/Getty Images)
हाइलाइट्स
  • चावल से बनती है ये ड्रिंक

  • टिकटॉक पर हो रही है खूब वायरल

सोशल मीडिया पर आजकल हेल्थ ट्रेंड्स काफी पॉपुलर हो रहे हैं. अब ऐसे ही टिकटॉक (TikTok) पर राइस जेम्पिक ड्रिंक (Rice-Zempic) नाम का ट्रेंड वायरल हो रहा है.  इस ड्रिंक को ओजेम्पिक (Ozempic) और वेगोवी (Wegovy) जैसी महंगी वजन घटाने और टाइप 2 डायबिटीज दवाओं का एक किफायती विकल्प बताया जा रहा है. चावल, पानी और नींबू के रस की इस ड्रिंक को ही "राइस-जेम्पिक" कहा जाता है. 

ये ड्रिंक लोगों को वजन कम करने और भूख को कम करने में मदद करने की वजह से वायरल हो रही है. न्यू यॉर्क पोस्ट के अनुसार अब तक, हैशटैग #ricezempic में टिकटॉक पर 152 पोस्ट हैं, जिसमें यूजर्स अपने वजन घटाने के रिजल्ट और भूख कम लगने के बारे में बता रहे हैं. हालांकि, यह ड्रिंक कितनी सेफ और लाभकारी है इसे लेकर सवाल उठ रहे हैं. 

कैसे बना ये ट्रेंड?

सम्बंधित ख़बरें

राइस जेम्पिक ड्रिंक को वजन और ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज करने के लिए उपयोग किए जाने वाले महंगे नुस्खों का विकल्प बताया जा रहा है. ये एकदम प्राकृतिक और सस्ता उपाय है. इसके लिए चावल को गर्म पानी में भिगोया जाता है और फिर उसमें नींबू का रस मिलाया जाता है. इससे एक स्टार्च वाली ड्रिंक बनती है. कुछ लोगों का दावा है कि इससे एक सप्ताह में 14 पाउंड तक वजन कम हो सकता है.

इसे बनाने के लिए ½ कप बिना धुले चावल, 1 कप गर्म पानी और आधे नीबू का रस लेना होता है. चावल को छानने और स्टार्च वाले पानी को पीने से पहले इसे रात भर के लिए छोड़ दिया जाता है. ये अच्छी तरह असर करे इसके लिए खाने से पहले 30 मिनट से एक घंटे तक इंतजार करने का सुझाव दिया जाता है. 

क्या राइस-जेम्पिक वजन घटाने में मदद कर सकता है?

इसे लेकर मेमोरियलकेयर सर्जिकल वेट लॉस सेंटर के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. मीर अली ने हेल्थ डॉट कॉम से बात की. उनके अनुसार, ड्रिंक की कम कैलोरी की वजह से हो सकता है ये वजन घटाने का काम करें. यह सिर्फ स्टार्च वाला पानी है. अगर खाने की जगह पर केवल इसे पिया जाए तो यह मदद कर सकता है. चावल के पानी और नीबू के रस से पेट भरा-भरा रहता है, जिससे लोगों को भूख कम लगती है. हालांकि, इसे पीना पूरी तरह सुरक्षित है या नहीं इसे लेकर संदेह है. 

डॉ. मीर अली इस बात पर भी जोर देते हैं कि राइस-जेम्पिक "किसी भी तरह से ओजेम्पिक की नकल नहीं करता है. इसमें रिसेप्टर्स असर करने वाला ओजेम्पिक जैसा कोई हार्मोनल प्रभाव नहीं है. हो सकता है कि ये आपकी भूख जरूर कम कर दे. लेकिन दवाओं से इसकी तुलना नहीं की जानी चाहिए. 

नींबू का रस आपके शरीर में एसिड रिफ्लक्स जैसी स्थितियों को बढ़ा सकते है. इसके अलावा, वजन घटाने के लिए इस तरह के ट्रेंड पर भरोसा करना ठीक नहीं है. ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.