scorecardresearch

Arthritis Pain Treatment: गठिया की समस्या में फायदा करेगा ये फूड आइटम, बगैर दवाई के कंट्रोल होगी बीमारी  

Treatment of arthritis pain: ज्वार फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एक सुपरफूड है. ये अनाज शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने और यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद करता है.

Arthritis Pain Arthritis Pain
हाइलाइट्स
  • गठिया को किया जा सकता है कंट्रोल 

  • ज्वार है फायदेमंद 

आज ज्यादातर लोग गठिया की समस्या से जूझ रहे हैं. इससे पीड़ित लोगों को एक या उससे ज्यादा जोड़ों में दर्द और सूजन के गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं. ये समस्या आमतौर पर उम्र के साथ बढ़ती जाती है और इसका कोई इलाज नहीं होता है. हालांकि, कई ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपनी हेल्थ से समझौता किए बगैर गठिया की बीमारी को मैनेज या कंट्रोल कर सकते हैं. 

दरअसल, एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप जो भोजन खाते-पीते हैं उसका असर शरीर पर पड़ता है. ये फूड शरीर में केमिकल को तोड़ने और यूरिक एसिड बनाने के बाद प्यूरीन नाम का पदार्थ बनाता है. जबकि यूरिक एसिड एक वेस्ट प्रोडक्ट है, यह आपके खून में घुल जाता है, आपके गुर्दे से गुजरता है और आपके शरीर से आपके पेशाब के माध्यम से निकलता है.

गठिया को किया जा सकता है कंट्रोल 

हालांकि, कई लोगों में यह शरीर में रहता है, जिससे हाइपरयूरिसीमिया होता है, जो क्रिस्टल के गुच्छों का निर्माण करता है जो आपके जोड़ों में जमा हो जाते हैं और गठिया का कारण बनते हैं. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि गठिया के लक्षणों को कंट्रोल करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं. उनसे से एक है डाइट. अलग-अलग फूड आइटम्स हैं जिनसे गठिया से जुड़ी सूजन और कठोरता को कम किया जा सकता है. 

ज्वार है फायदेमंद 

उनमें से एक है ज्वार. ये फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एक सुपरफूड है. ये अनाज शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने और यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद करता है. अध्ययनों में कहा गया है कि ज्वार और दूसरे मोटे अनाज से बनी रोटी या ब्रेड शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करती हैं. दरअसल, ज्वार में शरीर में घुलने वाला फाइबर होता है, जो यूरिक एसिड को अब्सॉर्ब करके शरीर से बाहर निकाल देता है. 

फूड आइटम्स जो गठिया को कर सकते हैं कंट्रोल 

-साबुत गेहूं का आटा, दलिया, बुलगुर, ब्राउन चावल और क्विनोआ.   

-फल.

-तेल वाली मछली. 

-डेयरी प्रोडक्ट्स.

-हरी सब्जियां. 

-ब्रोकली. 

-ग्रीन टी. 

-लहसुन. 

ज्वार के और क्या हैं फायदे 

1. डायबिटीज: एक्सपर्ट्स डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में ज्वार की रोटी शामिल करने की सलाह देते हैं क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स नॉर्मल होता है.

2. दिल के लिए अच्छा है: ज्वार जोवास फिनोल और प्लांट स्टेरोल्स से भरपूर होता है जो आपके दिल पर हाइपोकोलेस्ट्रोलेमिक प्रभाव डालता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है. 

(डिस्क्लेमर: यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. कुछ भी अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)