scorecardresearch

Universal Health Coverage Day के मौके पर जानिए सरकार की महत्वपूर्ण 7 हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम्स के बारे में...कैसे उठा सकते हैं लाभ?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे का अर्थ है कि सभी लोग वित्तीय परेशानी के बिना, जब और जहां उन्हें जरूरत हो, वहां गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की पूरी सीरीज तक पहुंच सकें.

Universal Health Coverage Day Universal Health Coverage Day

यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (UHC)डे हर साल 12 दिसंबर को मनाया जाता है. यह एक ऐसी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की आवश्यकता पर जोर देता है जो वित्तीय सुरक्षा के साथ-साथ निष्पक्ष और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करती है, जो हर किसी के लिए सुलभ हो. संकल्प 72/138 के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त, यूएचसी डे सुलभ स्वास्थ्य देखभाल के महत्व की याद दिलाता है. आज आपको भारत की सात महत्वपूर्ण सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में बताएंगे. 

1. आयुष्मान भारत योजना - भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शुरू की गई यह योजना ग्लोबल तौर पर काम करती है. इसे देश की 40% से अधिक आबादी को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया था, यह 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान करती है.

2. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना- यह योजना भारत में लोगों को दुर्घटना बीमा देने के लिए बनाई गई है. यदि आपकी उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच है और आपके पास बैंक खाता है, तो आप इस कार्यक्रम से लाभ उठा सकते हैं.

3. आम आदमी बीमा योजना (AABY): साल 2007 में शुरू की गई यह योजना 18 से 59 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए कवरेज प्रदान करती है. इस योजना के तहत सुरक्षा परिवार के मुखिया या प्राइमरी कमाई वाले सदस्य तक बढ़ा दी गई है. 

4. केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS): साल 1954 में शुरू की गई यह योजना शहरी क्षेत्रों में रहने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए व्यापक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करती है. इसके कवरेज में घरेलू देखभाल सहित डिस्पेंसरी से संबंधित सभी सेवाएं शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, इस योजना के तहत लाभार्थी हर बार बीमार पड़ने पर अस्पताल में भर्ती होने के हकदार हैं.

5. रोजगार राज्य बीमा योजना - यह व्यापक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना भारत में सभी श्रमिकों को सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है. यह कार्यस्थल पर दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की स्थिति में श्रमिकों और उनके आश्रितों दोनों को लाभ प्रदान करता है. हालांकि, यह केवल दस से अधिक कर्मचारियों वाली स्थायी फैक्टरियों पर लागू है.

6. जनश्री बीमा योजना: यह योजना 18 से 59 वर्ष की आयु के आर्थिक रूप से वंचित वर्ग के व्यक्तियों के लिए बनाई गई है. इसमें महिला स्वयं सहायता समूह (SHG)ग्रुप्स और शिक्षा सहयोग योजना जैसी विशेष विशेषताएं शामिल हैं.

7. मुख्यमंत्री व्यापक बीमा योजना - यह यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के सहयोग से तमिलनाडु राज्य सरकार की एक योजना है. यह एक पारिवारिक फ्लोटर पॉलिसी है जो एक हजार से अधिक चिकित्सा प्रक्रियाओं को कवर करती है, जो 5 लाख रुपये तक के अस्पताल में भर्ती खर्चों के लिए दावों की अनुमति देती है.