scorecardresearch

Medical Device Park: 5 हजार नौकरियों के अलावा आधुनिक मेडिकल उपकरणों का निर्माण, जानिए यूपी में मेडिकल डिवाइस पार्क और क्या होगा खास

गौतमबुद्ध नगर में 350 एकड़ में जल्द ही एक मेडिकल डिवाइस पार्क खुलने जा रहा है. इस डिवाइस पार्क में न केवल मेडिकल उपकरणों का निर्माण होगा, बल्कि लोगों के लिए रोजगार भी सृजन होगा.

मेडिकल डिवाइस पार्क मेडिकल डिवाइस पार्क
हाइलाइट्स
  • छोटे उद्योगपति भी कर सकेंगे बिजनेस

  • 5 हजार लोगों को सीधे तौर पर मिलेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लगातार मेडिकल के क्षेत्र में राज्य को आगे बढ़ाने की कोशिश में जुटी है. इसी के चलते सरकार प्रदेश को मेडिकल डिवाइस इंडस्ट्री का हब बनाने के लिए तेज गति से आगे बढ़ रही है. यही वजह है कि गौतमबुद्ध नगर में 350 एकड़ में बन रहे मेडिकल डिवाइस पार्क में न केवल मेडिकल उपकरणों का निर्माण होगा, बल्कि लोगों के लिए रोजगार भी सृजन होगा. इसी कड़ी में नोएडा के पास बन रहे मेडिकल डिवाइस पार्क में 59 कंपनियों को जमीन आवंटित की गई है और ये कंपनियां अपना कारोबार स्थापित करने के लिए करीब 415 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी.

5 हजार लोगों को सीधे तौर पर मिलेगा रोजगार
इस पार्क में ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर से लेकर एक्स-रे मशीन, एनस्थीसिया, कार्डियक कैथेटर, ऑर्थोपेडिक इम्प्लैंट जैसे उपकरणों के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का निर्माण कार्य शुरू होगा, जिसके बाद यहां सीधे लगभग 5 हजार नए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे. वहीं अप्रत्यक्ष तौर पर लगभग 25 हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है.

350 एकड़ में बनेगा मेडिकल डिवाइस पार्क
इस मामले पर बात करते हुए अधिकारियों ने बताया कि गौतम बुद्ध नगर जिले में नोएडा के पास यमुना एक्सप्रेसवे के साथ सेक्टर 28 में 350 एकड़ में मेडिकल डिवाइस पार्क खुलेगा. यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने 26 अप्रैल को आवंटियों को आवंटन पत्र सौंपे. यूपी सरकार के एक अधिकारी ने कहा, "गौतम बौद्ध नगर में 350 एकड़ के क्षेत्र में बनने वाला मेडिकल डिवाइस पार्क न केवल चिकित्सा उपकरणों का निर्माण करेगा बल्कि बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा."
      
मेडिकल डिवाइस पार्क में होगा इन उपकरणों का निर्माण
अधिकारी ने कहा, "पार्क में निर्मित होने वाले चिकित्सा उपकरणों की सूची काफी व्यापक और विविध है." YEIDA के अनुसार, यहां बनने वाले उपकरणों में आर्थोपेडिक इम्प्लांट, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, एनेस्थीसिया सुई और किट, एनेस्थीसिया वर्क स्टेशन, स्पाइनल इम्प्लांट, एक्स-रे मशीन, एंडोस्कोपिक, गैस्ट्रोलॉजी मेडिकल डिवाइस, बाइलरी स्टेंट, आईसीयू वेंटिलेटर, ईसीजी मशीन शामिल होंगे. इसके अलावा   ट्रॉमा मैनेजमेंट इम्प्लांट, कोरोनरी स्टेंट, हेमोडायलिसिस किट, हार्ट-लंग बाईपास किट, कैंसर केयर इक्विपमेंट, वीडियो कोल्पोस्कोपिक मशीन, कीमोथेरेपी डिवाइस, रेडियोलॉजी डिवाइस, न्यूक्लियर इमेजिंग डिवाइस, इंट्रोक्युलर लेंस आदि भी मेडिकल डिवाइस पार्क में बनाए जाएंगे.
      
सबसे ज्यादा रोजगार देंगी ये 10 कंपनियां
मोडिकल डिवाइस पार्क में सर्वाधिक रोजगार देने वाली कंपनियों की बात करें तो ये 10 कंपनियां सबसे ज्यादा रोजगार देंगी. एमडीडी मेडिकल सिस्टम इंडिया प्रा लि- 445 कर्मचारी
ऑक्सिन मेडिकल प्रा लि- 400 कर्मचारी 
जेनुइन मेडिकल प्रा लि-  400 कर्मचारी 
इनोवेशन मेडिटेक प्रा लि- 350 कर्मचारी 
रॉमसन्स ग्रुप प्रा लि- 300 कर्मचारी 
एजीवीए हेल्थ केयर- 200 कर्मचारी  
एविएंस बॉयोमेडिकल- 151 कर्मचारी  
एसपीएम मेडिकेयर प्रा लि- 150 कर्मचारी  
नूलाइफ केयर-  150 कर्मचारी 
नरीना लाइफ साइंस प्रा लि- 110 कर्मचारी

छोटे उद्योगपति भी कर सकेंगे बिजनेस
यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि प्राधिकरण दो फ़्लैटेड फैक्ट्री का निर्माण भी करवाएगा, जिससे कम बजट वाले उद्योगपतियों को भी किराये पर फैक्ट्री लगाने और अपना बिज़नेस शुरू करने में मदद मिलेगी.