scorecardresearch

Green Tea Skin Benefits: त्वचा की खोई रौनक लौटा देगा ग्रीन टी से बना ये फेस पैक...नहीं पड़ेगी किसी क्रीम की जरूरत

ग्रीन टी के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण डेड स्किन और एक्सेस ऑयल को हटाकर आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं. ग्रीन टी से बना क्लींजर एंटीऑक्सीडेंट से लोड होता है. ये आपकी स्किन को ओवरऑल बूस्ट करता है.

Green Tea for Skin Green Tea for Skin
हाइलाइट्स
  • इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण डेड स्किन को खत्म करते हैं

  • चमकने लगेगी त्वचा

एक हेल्दी ड्रिंक होने के साथ-साथ ग्रीन आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. ग्रीन टी आपको वेट लॉस और बीमारियों को कंट्रोल करने में मदद तो करता ही है लेकिन स्किन के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ हैक्स बताएंगे जिनकी मदद से आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं.

क्लींजर
ग्रीन टी से बना क्लींजर एंटीऑक्सीडेंट से लोड होता है. ये आपकी स्किन को ओवरऑल बूस्ट करता है. ग्रीन टी क्लींजर बनाने के लिए दो चम्मच ग्रीन टी में एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे फेस पर लगा लें. दो मिनट रखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें.

ग्रीन टी स्क्रब
ग्रीन टी के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण डेड स्किन और एक्सेस ऑयल को हटाकर आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं. फेस स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच लूज लीफ ग्रीन टी या टी बैग की सामग्री को सामान्य फेस वाश के बराबर मात्रा में मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें. इसके बाद चेहरे और गर्दन को थोड़ा सा गीला करके धीरे-धीरे स्क्रब करें. दो से तीन मिनट तक ऐसा करने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

आई मास्क 
ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सेल रीजनरेशन का काम करते हैं. इसमें ईजीसीजी होता है, जो एक कैटेचिन है. यह कोशिकाओं को दोबार से सक्रिय करता है. यह उम्र के साथ पड़ने वाले धब्बों, झुर्रियों और काले घेरे को कम करने में मदद करता है. इसके लिए कुछ ग्रीन टी बैग्स को उबलते पानी में 30 मिनट के लिए डाल दें. इसके बाद टी बैग्स को बाहर निकालें और उनका पानी अच्छे से निचोड़ लें. यह सूजी हुई आंखो, काले घेरे और त्वचा की अन्य समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद है.

फेस पैक या फेस मॉस्क की तरह
ग्रीन टी में मॉइश्चराइजिंग इफेक्ट होता है जो सूरज के कारण स्किन में होने वाले डैमेज को रोकता है. इसके लिए थोड़े से ग्रीन टी पाउडर को दही, दूध, शहद के साथ मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है. 50 मिली ग्रीन टी बनाएं और एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद ठंडी चाय में लगभग चार बड़े चम्मच पाम शुगर डालें और अच्छी तरह मिलाएं जब तक कि मिश्रण गाढ़ा न हो जाए. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप इसमें एक चम्मच जैतून का तेल भी मिला सकते हैं. अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए इस मास्क का उपयोग करें.