scorecardresearch

एक चुटकी बेकिंग सोडा से कम होगा कैंसर का खतरा! TikTok पर वायरल है क्लेम, जानें इसके फायदे और नुकसान

कभी पकौड़ों में तो कभी केक में...एक चुटकी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल तो आपने जरूर किया होगा. अब इस सोडा का इस्तेमाल लोग वजन कम करने से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए कर रहे हैं.

Baking Soda Baking Soda
हाइलाइट्स
  • बेकिंग सोडा को लेकर टिकटॉक पर चर्चा

  • किसी भी क्लेम को गंभीरता ने न लें.

कभी पकौड़ों में तो कभी केक में...एक चुटकी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल तो आपने जरूर किया होगा. अब इस सोडा का इस्तेमाल लोग वजन कम करने से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए कर रहे हैं. ये दावा हम नहीं बल्कि टिकटॉक यूजर्स कर रहे हैं.

टिकटॉक क्रिएटर्स का दावा है कि एक गिलास पानी में थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से वजन घटाने और कैंसर के खतरों को कम करने जैसे कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. ये क्लेम टिकटॉक पर इतने वायरल हैं कि लाखों लोग इसे फॉलो भी कर रहे हैं. लेकिन क्या इस दावे में कोई सच्चाई है, क्या सच में बेकिंग सोडा बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. आइए जानते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि इनमें से कई दावों को लेकर रिसर्च नहीं की गई है और बेकिंग सोडा का जरूरत से ज्यादा सेवन स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है.

सम्बंधित ख़बरें

क्या है बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा एक पाउडर है जो सोडियम बाइकार्बोनेट नाम के कंपाउंड से बना होता है, जिसे बाइकार्ब भी कहा जाता है. इसके अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं. जब इसे एसिड के साथ मिलाया जाता है, तो यह पीएच लेवल को बदल देता है. यह एसिड के साथ प्रतिक्रिया करके कार्बन डाइऑक्साइड के बुलबुले बनाने का काम करता है. इसका उपयोग सफाई, बदबू दूर करने और यहां तक ​​कि एंटासिड के रूप में भी किया जाता है.

टिकटॉक पर कौन से दावे किए जा रहे हैं

दावा 1- बेकिंग सोडा से व्यायाम करने की क्षमता बढ़ती है
टिकटॉकर्स ये दावा कर रहे हैं कि बेकिंग सोडा उनमें सहनशक्ति बढ़ाने में मदद करता है. इसे लेकर कुछ शोध भी किए गए हैं. जिसमें कहा गया कि सोडियम बाइकार्बोनेट अनुपूरण किसी के प्रदर्शन को बेहतर बना सकता है. सोडियम बाइकार्बोनेट का सेवन 12 मिनट तक चलने वाली दौड़ या साइकिल चलाने जैसी उच्च तीव्रता वाली गतिविधियों के दौरान प्रदर्शन को बढ़ावा दे सकता है.

दावा 2- बेकिंग सोडा अपच को कम करने में मदद कर सकता है
2022 के शोध के अनुसार सोडियम बाइकार्बोनेट अपच से राहत दिलाने में मदद कर सकती है. रिफ्लक्स आपके पेट के एसिड के आपके अन्नप्रणाली में फैलने के कारण होता है. बेकिंग सोडा लेने से आपके पेट में एसिड का स्तर अस्थायी रूप से कम हो जाता है और पेट को आराम मिलता है.

दावा 3- बेकिंग सोडा वजन घटाने में मदद कर सकता है
बेकिंग सोडा वजन घटाने में मदद कर सकता है. इसका समर्थन करने वाला कोई विश्वसनीय शोध नहीं है. तथ्य यह है कि बेकिंग सोडा को अगर आप ज्यादा मात्रा में लेते हैं तो इससे पेट खराब हो सकता है और इससे आपको भूख नहीं लगती. इससे वजन अपने आप कम हो जाएगा.

दावा 4-बेकिंग सोडा क्रोनिक किडनी की बीमारी को रोकने में मदद कर सकता है
कुछ शोध से पता चलता है कि सोडियम बाइकार्बोनेट क्रोनिक किडनी रोग को धीमा करने में मदद कर सकता है. American Journal of Medicine randomized-control ट्रायल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार प्रतिदिन बेकिंग सोडा (चार से पांच मिलीग्राम) लेने से गुर्दे की बीमारी की रफ्तार धीमी होती है.

कैंसर का खतरा कम होता है?
ट्यूमर अम्लीय वातावरण में सबसे अच्छे से जीवित रहते हैं, इसलिए कई लोगों का मानना ​​है कि बेकिंग सोडा जैसी चीजों का सेवन करके शरीर को अधिक क्षारीय बनाने से ट्यूमर के इलाज में मदद मिल सकती है. जबकि शोध ऐसा दावा नहीं करते हैं. ऐसी कई चीजें हैं जिनमें आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

बेकिंग सोडा का सेवन करने के जोखिम 
सूजन
उल्टी करना
ऐंठन
इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन
उच्च रक्तचाप