scorecardresearch

शोध में हुआ खुलासा, विटामिन डी की कमी से हो सकती है भूलने की बीमारी

हाल में जर्मनी में हुए एक शोध में पता चला है कि विटामिन डी की कमी से लोगों में अल्जाइमर, डिमेंशिया जैसी बिमारी होने का खतरा बना रहता है. यह भी पता चला है कि विटामिन डी शरीर की हड्डियों समेत दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

Vitamin D deficiency Vitamin D deficiency
हाइलाइट्स
  • 76 फीसद भारतीयों में विटामिन डी की कमी

  • ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है

एक्सपर्ट्स के मुताबिक विटामिन डी की कमी से कई तरह की बीमारियां हो सकती है. इसके साथ ही एक शोध में पता चला है कि विटामिन डी की कमी से लोगों में अल्जाइमर डिमेंशिया होने का खतरा बढ़ा है. इस शोध को जर्मनी में 1,334 लोगों के ऊपर किया गया. जिसमें पता चला कि विटामिन डी की कमी से डिमेंशिया होने का खतरा बढ़ा है. इस शोध में शामिल होने वालों की औसतन उम्र 84 वर्ष रही. 

जर्मनी में हुए इस शोध में जिन लोगों को शामिल किया गया था उनके ऊपर करीब साल वर्षों तक फॉलोअप किया गया. इस शोध में शामिल हुए लोगों में से 250 में अल्जाइमर-डिमेंशिया होने की शिकायत मिली थी और करीब 209 लोगों में अल्जाइमर से पीड़ित पाया गया था. इसके साथ ही 41 लोगों को वैस्कुलर डिमेंशिया हुआ था. जर्मनी में हुए इस शोध में सामने आया कि विटामिन डी की कमी डिमेंशिया की बीमारी से पूरी तरह से जुड़ी हुई है. इस शोध से यह भी पता चला है कि बुजुर्ग लोगों में विटामिन डी की कमी से डिमेंशिया का खतरा काफी अधिक है. 

शोध में हुआ ये खुलासा
इस अध्ययन में पाया गया कि 25 नैनोमोल्स प्रति लीटर से कम विटामिन डी वाले प्रतिभागियों में दूसरों के मुकाबले डिमेंशिया के लक्षण अधिक देखे गए है. वहीं जिन लोगों में विटामिन डी की कमी नहीं थी उनमें बढ़ती उम्र के साथ अल्जाइमर और डिमेंशिया होने का खतरा कम था. 

दिमाग के लिए जरूरी विटामिन डी
इस शोध में सामने आया कि दिमाग के लिए विटामिन डी काफी फायदेमंद होता है. ये ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है. ऑक्सीडेटिव तनाव का खतरा प्रदूषण और कीटनाशक जैसे हानिकारक रसायनों के संपर्क में आने से बढ़ जाता है. इसके साथ ही स्मोकिंग और ज्यादा जंक फूड से भी इसका खतरा बढ़ जाता है. जो अल्जाइमर की बीमारी को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकता है. विटामिन डी दिमाग को सही रखने में अहम भूमिका निभाता है. साथ ही शरीर की हड्डियों को भी मजबूत करता है. 

76 फीसद भारतीयों में विटामिन डी की कमी
एक्सपर्ट के मुताबिक भारत में अधिकतर समय मौसम गर्म और धूप खिली रहती है. इसके बावजूद 76 फीसद भारतीयों में विटामिन डी की कमी देखने को मिलती है. इसके पीछे का कारण सही डाइट का नहीं लेना, घर के अंदर रहना, धूप में निकलने पर त्वचा को कालेपन से बचने के लिए हाथ और चेहरे को पूरी तरह से ढक लेना और प्रदूषण समेत और भी कई कारण हो सकते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक रोजाना 30 मिनट तक धूप में रहने से आपको दिन भर के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है.