scorecardresearch

ऑफिस में थोड़ी-थोड़ी देर पर ब्रेक लेने से बढ़ती है क्रिएटिविटी

अध्ययन में लेखकों ने पाया कि क्रिएटिविटी की शुरुआत में जूनियर एम्पलॉई, हाई पोजिशन पर काम करने वाले लोगों की तुलना में कम रचनात्मक होते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि Creative टास्क के जरिए  autonomy और liberation आता है.

workplace workplace

कभी कॉफी के लिए तो कभी स्नैक्स ब्रेक...ऑफिस में लिया जाने वाला छोटा-छोटा ब्रेक आपकी वर्क परफॉर्मेंस को बेहतर कर सकता है. चूंकि हमारे दिन का आधा से ज्यादा समय ऑफिस में बीतता है. इसलिए हम ऑफिस में कई बार मूड को रिफ्रेश करने के लिए ब्रेक लेते हैं...अब हाल ही में हुई रिसर्च में भी वॉर्म अप ब्रेक के फायदे बताए गए हैं.

वॉर्म अप ब्रेक लेने के फायदे

एक नए शोध में दावा किया गया है कि जो कर्मचारी ऑफिस वर्क के बीच में "वार्म-अप" के लिए समय निकालते हैं वे अपने काम में क्रिएटिव हो सकते हैं. हाई पोजिशन पर काम करने वाले लोगों के पास जूनियर एम्पलॉई की तुलना में अपनी क्रिएटिविटी दिखाने की ज्यादा छूट होती है. अगर जूनियर एम्पलॉइज को भी वॉर्म अप का समय दिया जाए तो वे भी अपनी क्षमता बेहतर दिखा सकते हैं.

ऐसे की गई रिसर्च

अध्ययन में लेखकों ने पाया कि क्रिएटिविटी की शुरुआत में जूनियर एम्पलॉई, हाई पोजिशन पर काम करने वाले लोगों की तुलना में कम रचनात्मक होते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि Creative टास्क के जरिए  autonomy और liberation आता है. इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए वैज्ञानिकों ने तीन स्टडी का सहारा लिया. अध्ययन के परिणामों से जाहिर हुआ कि ऑफिस में वार्म अप का समय लो जॉब क्वालिटी वाले लोगों को भी क्रिएटिव बना सकता है. वैज्ञानिकों ने माना कि रचनात्मक होने का अनुभव अपने आप में सकारात्मक मनोवैज्ञानिक परिणाम दे सकता है.

10 मिनट का ब्रेक है जरूरी

ऑफिस में लगातार बैठे रहना सेहत के लिहाज से भी ठीक नहीं होता है. अगर काम के बीच में दस मिनट का ब्रेक ले सकें, तो अपने शरीर को वॉर्मअप के लिए वक्त दें. बाहर ठहलने निकल जाएं. दफ्तर की कैंटीन में अकेले बैठकर चाय की चुस्कियां लें. इससे आंखों की थकावट दूर होगी और काम पर बेहतर तरीके से ध्यान दे पाएंगे.