scorecardresearch

टेक्निकल फील्ड में काम करना नहीं है आसान, कर्मचारियों की मेंटल हेल्थ का ध्यान रखना बेहद जरूरी

एक बॉस या एम्प्लॉयर के तौर पर अपने कर्मचारियों को कुछ सुविधाएं देकर ना सिर्फ उनकी मेंटल हेल्थ का ध्यान रखा जा सकता है बल्कि उनसे बेहतर काम भी लिया जा सकता है. 

कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य का रखें ध्यान कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य का रखें ध्यान
हाइलाइट्स
  • कर्मचारी को घर या अपनी पसंदीदा जगह से काम करने की आजादी दी जाए.

  • कर्मचारियों की मेंटल हेल्थ का रखें खास ख्याल.

टेक्निकल फील्ड में मानसिक रूप से स्वस्थ रहना काफी कठिन हो सकता है. अलग-अलग परिस्थितियों में, अलग-अलग जगहों से काम करना इसे और भी खराब कर सकता है. क्वालिटी काम करने में सक्षम होने के लिए डेवलपर्स को मानसिक शांति की जरूरत होती है.  बोरिंग काम, शोरगुल वाले ऑफिस और बहुत सारी मीटिंग प्रोडक्टिविटी को प्रभावित कर सकती हैं. ऐसे में अपने स्वास्थ्य खासकर मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना जरूरी है. ऐसे में एक बॉस या एम्प्लॉयर के तौर पर अपने कर्मचारियों को कुछ सुविधाएं देकर ना सिर्फ उनकी मेंटल हेल्थ का ध्यान रखा जा सकता है बल्कि उनसे बेहतर काम भी लिया जा सकता है. 

*ट्रेनिंग बजट या ट्रेनिंग सेशन की पेशकश-

डेवलपर्स आजीवन सीखते रहते हैं. वो लगातार अपने आप में, अपने ज्ञान और अपने स्किल में कुछ नया बदलाव लाते रहते हैं. ऐसे में एक नियोक्ता के रूप में, आप उनमें व्यक्तियों के रूप में भी निवेश कर सकते हैं. कुछ कंपनियां ट्रेनिंग बजट या सेशन की पेशकश करती हैं.  जहां कर्मचारी कुछ सीखने के लिए बुकिंग कर सकते हैं या किसी से ट्यूटोरियल ले सकते हैं.  इस पर कंपनी को ज्यादा खर्च भी नहीं आता है.  

*घर या अपनी पसंदीदा जगह से काम करने की आजादी-

घर से काम करना ज्यादा फ्लेक्सिबल है. ऐसे में कर्मचारी को उसकी पसंदीदा जगह या घर से आसानी से काम करने की आजादी देकर ना सिर्फ उससे ज्यादा बेहतर काम लिया जा सकता है बल्कि कंपनी की प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है.  

*ओपन सोर्स से मदद-

हमारे आधुनिक कार्यस्थल को ओपन सोर्स से बहुत कुछ सीखने को मिलता है. ओपन सोर्स प्रोजेक्ट एक उचित मॉडल के रूप में काम  करते हैं कि वास्तव में रिमोट वर्कफ्लो कैसे काम कर सकता है. रिमोट सॉफ्टवेयर टीम के पास आज बहुत प्रभावशाली टूल्स उपलब्ध हैं, चाहे वह दूर ही क्यूं ना हो.  ऐसे में टेक्स्ट चैट, ऑडियो या वीडियो कॉल के जरिए उनसे मदद ली जा सकती है.   

*वर्क-लाइफ बैलेंस-

अगर आपके डेवलपर्स कुछ समय से घर से काम कर रहे हैं, तो यह चेक करना जरूरी  है कि उन्हें मॉनिटर अपग्रेड, अतिरिक्त बिजली की आपूर्ति या यहां तक ​​​​कि एक नया कीबोर्ड तो नहीं चाहिए. काम पर एक साथ सोशल गैदरिंग के लिए समय निकालें. कुछ सरल ऑनलाइन गेम मूड को हल्का कर सकते हैं. अगर आपकी कंपनी कर्मचारी सहायता कार्यक्रम देती है, तो ध्यान दें कि सभी कर्मचारी इसके बारे में जानते हैं और कैसे इसका फायदा उठाएं. मैनेजर्स को यह याद दिलाने में कोई हर्ज नहीं है कि कार्यक्रम उनके लिए भी हैं, न कि केवल उनकी टीम के लोगों के लिए.