scorecardresearch

कोरोना से बचने के लिए कौन सा मास्क सबसे सुरक्षित? जानिए यहां

सबसे बड़ा कन्फ्यूज़न ये है कि कौन सा मास्क सबसे असरदार है, किस मास्क को पहन कर हम निश्चिंत हो सकते हैं कि कोरोना हमें छू भी नहीं पाएगा. ये तो तय है कि कोराना किसी संक्रमित इंसान से ही फैलता है, पर अक्सर ये नहीं पता होता कि आप जिसके संपर्क में आ रहे हैं उसे कोरोना है या नहीं, ऐसे में मास्क ही है जो आपको बचाए रखता है.

Covid 19 Covid 19
हाइलाइट्स
  • एक र‍िसर्च के मुताब‍िक N95 मास्क है सबसे सुरक्ष‍ित

  • फैंसी मास्क से बचने की सलाह दे रहे हैं डॉक्टर

देश में कोरोना की रफ्तार एकबार फिर बेलगाम हो गई है. कोरोना के नए वेर‍िएंट ओम‍िक्रॉन का संक्रमण भी बढ़ता जा रहा है. कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है, मास्क पहने रहना जरूरी है. बीते दो सालों में बाजार में तरह तरह के मास्क आ गए हैं. कपड़ों वाले, सर्जिकल, एन 95 मास्क (N95 Mask), और हीरे मोती जड़े डिजाइनर मास्क तक बाजार में दिख जाएंगे. मतलब मास्क आज जरूरत भी है, फैशन भी है, और स्टेटस सिंबल भी है. 

लेक‍िन, अब भी सबसे बड़ा कन्फ्यूज़न ये है कि कौन सा मास्क सबसे असरदार है, किस मास्क को पहन कर हम निश्चिंत हो सकते हैं कि कोरोना हमें छू भी नहीं पाएगा. ये तो तय है कि कोराना किसी संक्रमित इंसान से ही फैलता है, पर अक्सर ये नहीं पता होता कि आप जिसके संपर्क में आ रहे हैं उसे कोरोना है या नहीं, ऐसे में मास्क ही है जो आपको बचाए रखता है. इसलिए ये समझना जरूरी है कि हम कौन सा मास्क पहनें. आज हम आपकी इसी उलझन को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं. 

हाल ही में अमेर‍िकन कॉन्फ्रेंस ऑफ गवर्नमेंटल इंडस्ट्र‍ियल हाइज‍िन‍िस्ट पैंडेम‍िक रेस्पॉन्स टास्क फोर्स (ACGIH Pandemic Response Task Force) ने काफी रिसर्च के बाद अपनी रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि N95 मास्क सबसे सुरक्षित है. 2021 में छपी इस रिपोर्ट के मुताबिक, कौन सा मास्क सबसे सुरक्षित है? जान‍िए...

- अगर आप किसी कोरना संक्रमित के संपर्क में आते हैं और आप दोनों ने N95 मास्क पहना है तो 25 घंटे तक आप संक्रमण से बचे रहेंगे.

- अगर आपने सर्जिकल मास्क पहना है और संक्रमित व्यक्ति ने N95 मास्क पहना है तो आप संक्रमण से 5 घंटे तक सुरक्षित रह सकते हैं. 

- अगर आपने कपड़े का मास्क पहना है और संक्रमित व्यक्ति ने N95 मास्क पहना है तो आप संक्रमण से साढ़े 3 घंटे तक बचे रहेंगे. 

- अगर आपने मास्क नहीं पहना है और संक्रमित व्यक्ति ने N95 मास्क पहना है तब भी आप ढाई घंटे तक सुरक्षित रहेंगे. 

- अगर आपने N95 मास्क पहना है और संक्रमित व्यक्ति ने सर्जिकल मास्क पहना है तो आप 5 घंटे तक सुरक्षित रह सकते हैं. 

- अगर आप दोनों ने सर्जिकल मास्क पहना है तो संक्रमण सिर्फ 1 घंटे में ही आपको अपनी चपेट में ले लेगा.

- अगर आपने कपड़े का मास्क पहना है और संक्रमित व्यक्ति ने सर्जिकल मास्क लगाया है तो संक्रमण और तेजी से फैलेगा, सिर्फ 40 मिनट ही आप उससे बचे रह पाएंगे.

- अगर आपने मास्क न पहनने की गलती की है, और सर्जिकल मास्क पहने संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो सिर्फ 30 मिनट में ही आप भी कोरोना की चपेट में आ जाएंगे.

- अगर आपने और संक्रमित व्यक्ति दोनों ने मास्क नहीं पहना है तब तो 15 मिनट भी संक्रमण फैलाने के लिए काफी है.

कुल म‍िलाकर इस रिसर्च के मुताबिक N95 मास्क ही सबसे सुरक्षित है, पर दिक्कत ये है कि अमूमन ये कपड़े के बने मास्क और सर्जिकल मास्क से महंगे होते हैं. और इन्हें तीन दिन में ही फेंकना होता है. इसलिए ऐसे मास्क हर किसी के लिए खरीदना संभव नहीं. पर अच्छी बात ये है कि आजकल ऐसे भी N95 मास्क बाजार में आ गए हैं जिन्हें आप धो कर दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं. इसलिए अपनी जरूरत के हिसाब से मास्क चुन लें और मास्क जरूर पहनें.

डॉ. मोहस‍िन वली की सलाह है क‍ि सिर्फ N95  मास्क का ही इस्तेमाल करना चाहिए. डॉ. वली कहते हैं, 'लोग आजकल सूट के साथ मैचिंग का मास्क लगाते हैं. इस तरह के मास्क बिल्कुल भी कारगर नहीं हैं. हां, N95 के साथ सर्जिकल मास्क लगा सकते हैं. N95 मास्क को 3-3 दिन के अंतराल पर जरूर धोना चाहिए. अगर धुलाई के बाद मास्क पर आयरन कर दिया जाए तो वह स्टरलाइज्ड भी हो जाएगा. फिल्टर लगे मास्क का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यह प्रदूषण के लिए कारगर साबित हो सकते हैं लेक‍िन वायरस के लिए नहीं.'