scorecardresearch

150 minutes Physical Activity: दो दिन की मॉडरेट एक्सरसाइज और फायदा हफ्ते भर का, ये नई रिसर्च आपका दिन बना सकती है

सप्ताह में 150 मिनट की एक्सरसाइज शरीर में कई तरह से सुधार करती है. फैटी लिवर को कम करने में भी मॉडरेट एक्सरसाइज कारगर है. आप सप्ताह में 5 दिनों के लिए 30 मिनट का मध्यम व्यायाम कर सकते हैं.

exercise for people with diabetes exercise for people with diabetes
हाइलाइट्स
  • सप्ताह में 150 मिनट की एक्सरसाइज फायदेमंद

  • दो दिन एक्सरसाइज का भी उतना ही फायदा

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो समय की कमी के चलते रोजाना एक्सरसाइज नहीं कर पाते तो हाल ही में हुई एक रिसर्च आपकी टेंशन दूर कर देगी. मल्टीपल लार्ज की स्टडी के मुताबिक हफ्ते में दो बार की गई मॉडरेट एक्सरसाइज रोजाना जिम जाने वालों के समान ही फायदेमंद होती है. ये रिसर्च नेचर एजिंग जर्नल में पब्लिश हुई है.

दो दिन एक्सरसाइज का भी उतना ही फायदा
अध्ययन से पता चलता है कि वीकेंड में एक्सरसाइज करने वाले लोगों को भी उतना ही फायदा होता है जितना पूरे सप्ताह एक्सरसाइज करने वाले लोगों को होता है. इन लोगों में डिमेंशिया, पार्किंसंस और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है. स्टडी के लेखकों ने खासतौर पर डिमेंशिया, पार्किंसंस और स्ट्रोक के जोखिम पर सप्ताह के कुछ दिनों के दौरान शारीरिक गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करने के प्रभाव पर फोकस किया.

एक्सपर्ट्स ये मानते हैं कि सप्ताह में कम से कम 150 मिनट तक मध्यम से तीव्र शारीरिक गतिविधि का हिस्सा बनना कई स्वास्थ्य लाभ से जुड़ा है. हालांकि कई लोगों के लिए वीकेंड में जिम जाने का फैसला मुश्किलों भरा हो सकता है. क्योंकि बिजी वीक के दौरान लोग आराम करने के लिए वीकेंड चुनते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

किसी के शेड्यूल के आधार पर ये दो दिन वीकेंड भी हो भी सकते हैं और वीक डेज भी. अध्ययन के निष्कर्ष इस बात की तरफ इशारा करते हैं कि अपने व्यस्त दिनों में अगर आप शारीरिक गतिविधि करना भूल गए या आपने कम एक्सरसाइज किया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप वीकेंड में 150 मिनट तक व्यायाम करके अपने ब्रेन हेल्थ को बेहतर कर सकते हैं.

कैसे की गई है ये रिसर्च
इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक से 75,629 लोगों के डेटा का विश्लेषण किया. अध्ययन में शामिल लगभग 100,000 प्रतिभागियों ने फिटनेस ट्रैकर पहने थे. प्रतिभागियों को तीन समूहों में बांटा गया. पहले में ऐसे लोगों को रखा गया जोकि व्यायाम में बिल्कुल एक्टिव नहीं थे और सप्ताह में 150 मिनट भी एक्सरसाइज नहीं कर पाते थे. दूसरे ग्रुप में वो लोग शामिल किए गए जो पूरे सप्ताह रेगुलर एक्टिव रहे. तीसरे ग्रुप में शामिल वे लोग थे दो या तीन दिन ही एक्सरसाइज करते थे.
 

Exercise: Photo: Getty
Exercise: Photo: Getty

सप्ताह में 150 मिनट की एक्सरसाइज फायदेमंद
सप्ताह में 150 मिनट की एक्सरसाइज शरीर में कई तरह से सुधार करती है. फैटी लिवर को कम करने में भी मॉडरेट एक्सरसाइज कारगर है. आप या तो सप्ताह में 5 दिनों के लिए 30 मिनट का मध्यम व्यायाम कर सकते हैं. या फिर सप्ताह में दो या तीन दिन भी 150 मिनट की एक्सरसाइज कर सकते हैं. 150 मिनट की शारीरिक गतिविधि दिमाग सहित पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है, जो कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करती है. मस्तिष्क में ब्लड फ्लो बेहतर होने से नए तंत्रिका तंतुओं और रक्त वाहिकाओं को बढ़ने में मदद मिलती है.