scorecardresearch

Weightloss Journey: कभी 6XL साइज की पैंट पहनती थीं कैथरीन शैंकलिन, जानें कैसे बिना सर्जरी कर लिया 190 किलोग्राम तक वजन कम 

वॉकिंग करना कैथरीन की फिटनेस यात्रा का बेस था. जर्नल ऑफ विमेन हेल्थ में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, अगर कोई दिन भर में केवल 30 मिनट तक चलता है तो इससे ब्लड प्रेशर और कमर का साइज भी कम होता है.

Weight loss journey (Photo: Unsplash) Weight loss journey (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • बिना सर्जरी के किया वजन कम 

  • लाइफस्टाइल में बदलाव से हुआ मुमकिन

फिटनेस सिर्फ एक टारगेट हासिल करना ही नहीं होता है, बल्कि ये इससे कहीं ज्यादा है. ये इस पूरे सफर का मजा लेना है. ओक्लाहोमा सिटी की रहने वाली कैथरीन शैंकलिन (Catherine Shanklin) इसे और बेहतर तरीके से समझती हैं. कुछ समय पहले कैथरीन का वजन 420 पाउंड यानी 190 किलोग्राम था और वह 6XL साइज की पैंट पहनती थी. इसकी वजह से कैथरीन पॉलीसिस्टिक ओवरी, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी समस्याओं से भी जूझ रही थीं. 

वजन कम न करने को लेकर उन्हें डॉक्टरों ने भी चेतावनी दी. कुछ लोगों ने उन्हें सर्जरी करवाने के लिए कहा, लेकिन कैथरीन ने बिना सर्जरी के अपने स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लेने की ठानी.  

बिना सर्जरी के किया वजन कम 

सम्बंधित ख़बरें

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी के लिए बार-बार सुझावों के बाद भी कैथरीन ने स्वाभाविक रूप से 260 पाउंड यानी 117 किलोग्राम वजन कम करने के मिशन पर काम शुरू किया. लेकिन उनकी ये यात्रा आसान नहीं थी. अनगिनत चुनौतियां होने के बाद भी कैथरीन का संकल्प अटल रहा. उनका दृढ़ विश्वास था कि वह अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकती हैं. हालांकि, एक समय आया जब कैथरीन ने 20 पाउंड कम करने के  लिए स्किन सर्जरी का भी सोचा, लेकिन किसी कारण की वजह से ऐसा नहीं हो पाया. 

लाइफस्टाइल में बदलाव से हुआ मुमकिन

हालांकि, कैथरीन के लिए, खाना उनका पसंदीदा काम था. यह उनका सोलमेट था. लेकिन इसी वजह से उनका वजन बढ़ता चला गया. लेकिन एक समय आया जब कैथरीन को एहसास हुआ कि वह अब मुश्किल में फंस गई हैं और अब उन्हें इसे कम करना पड़ेगा. उन्होंने उनके पति के साथ जिम ज्वाइन किया, चलना शुरू किया और धीरे-धीरे दौड़ को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया. 

वॉकिंग करने से मदद मिली 

वॉकिंग करना कैथरीन की फिटनेस यात्रा का बेस था. जर्नल ऑफ विमेन हेल्थ में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, अगर कोई दिन भर में केवल 30 मिनट तक चलता है तो इससे ब्लड प्रेशर और कमर का साइज भी कम होता है. कैथरीन हर किसी को दौड़ने और बाहर की एक्टिविटी करने की सलाह देती हैं. 

कैथरीन की इस यात्रा से पता चलता है कि स्वास्थ्य और खुशी वजन से परे है. चाहे कोई भी कहीं से भी शुरुआत करें, स्वास्थ्य की दिशा में छोटे-छोटे कदम उठाना बहुत जरूरी है.