scorecardresearch

Weight loss story: 62 साल की महिला पर बैरियाट्रिक सर्जरी रही सफल, 35 किलो वजन घटाकर किया जगन्नाथ मंदिर चढ़ने का सपना पूरा

Weight loss story: 62 साल की महिला पर बैरियाट्रिक सर्जरी सफल ऱही है. महिला ने 35 किलो वजन घटाकर जगन्नाथ मंदिर चढ़ने का सपना पूरा किया. इस सर्जरी के बाद महिला की स्लीप एपनिया कंट्रोल में आ गई है. इतना ही नहीं अब यह महिला बिना किसी सहारे के अपने पैरों पर चलने लगी है.

Weight loss Story Weight loss Story
हाइलाइट्स
  • कई बार की वजन कम करने की कोशिश लेकिन असफल रहीें 

  • बैरियाट्रिक सर्जरी होती है मुश्किल 

मुंबई में रहने वाली 62 साल की महिला ने बैरियाट्रिक सर्जरी के जरिए एक साल में 35  किलो वजन कम किया है. सर्जरी से पहले महिला का वजन 136 किलो था. अब इस महिला का वजन घटकर 101 किलो हो गया है. यह सफल सर्जरी लीलावती अस्पताल के बैरियाट्रिक सर्जन डॉ. शशांक शाह ने की है. वजन कम करने के बाद सबसे पहले महिला ने जगन्नाथ मंदिर चढ़ने का सपना पूरा किया है. 

कई बार की वजन कम करने की कोशिश लेकिन असफल रहीें 

पार्वती वेणुगोपालन ने वजन कम करने के लिए कई बार कोशिश की लेकिन असफल रही. वजन बढ़ने के कारण वह चल भी नहीं पा रही थीं. 2020 में वह घर पर किसी के सहारे के साथ ही चल रही थी. हालांकि घर में चलते-फिरते भी उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. उन्हें अपने दैनिक कामों के लिए अपने परिवार पर निर्भर रहना पड़ता था. 

बिगड़ती सेहत को देखकर उन्होंने लीलावती अस्पताल के डॉ. शशांक शाह से संपर्क किया. डॉक्टरों ने उन्हें बैरियाट्रिक सर्जरी करवाने की सलाह दी थी. इस सर्जरी के बाद इस महिला का करीब 35 किलो वजन कम हो गया है. मरीज पार्वती वेणुगोपालन ने कहा, "बढ़ते वजन के कारण मैं दैनिक गतिविधियां नहीं कर पाती थी. मैं बहुत निराश थी. लेकिन बैरियाट्रिक सर्जरी के बाद मेरी जिंदगी बदल गई है. इस सर्जरी के बाद मैंने एक साल में 35 किलो वजन कम किया है. अब मैं अपने पैरों पर फिर से चलने लगी हुं. इतना ही नहीं बल्कि मैं जगन्नाथ मंदिर तक चढ़ने में सफल रही हूं. जो मेरे लिए सपने के सच होने जैसा था. मुझे नया जीवन देने के लिए मैं डॉक्टर को धन्यवाद देती हूं. अब मैं और वजन कम करने की कोशिश करूंगी."

बैरियाट्रिक सर्जरी होती है मुश्किल 

हालाकिं, इतनी उम्र में बैरियाट्रिक सर्जरी बहुत मुश्किल होती है. क्‍योंकि कम उम्र के लोगों की तुलना में ज्यादा उम्र रहने वाले लोगों के लिए वजन घटाना मुश्किल होता है. इसपर मुंबई के लीलावती अस्पताल में बैरियाट्रिक सर्जन डॉ शशांक शाह कहते हैं, “महिला को इलाज के लिए व्हीलचेयर पर अस्पताल लाया गया था. उसे गंभीर स्लीप एपनिया और पैर में सूजन थी. अधिक वजन के कारण महिला न तो बैठ सकती थी और न ही खड़ी हो सकती थी. वह बिना किसी सहारे के अपने पैरों पर नहीं चल सकती थी. ऐसे में वजन कम करने के लिए बैरियाट्रिक सर्जरी बेहद जरूरी थी. पहले 10 दिनों में उन्होंने 10 किलो वजन कम किया है. और इसके बाद इस महिला ने 35 किलो तक वजन घटा लिया है. इस सर्जरी के बाद महिला की स्लीप एपनिया कंट्रोल में आ गई है. इतना ही नहीं अब यह महिला बिना किसी सहारे के अपने पैरों पर चलने लगी है.’’

किन चीजों से होती है मोटापे की समस्या?

बैरियाट्रिक सर्जन डॉ शशांक आगे कहते हैं, “खराब जीवन शैली, व्यायाम की कमी और जंक फूड का सेवन मोटापे की समस्या को बढ़ा रहा है. वजन बढ़ने का एक कारण तनाव भी हो सकता है. मोटापा हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है. इसके अलावा, मोटापे से गंभीर बीमारी और मृत्यु होने की भी अत्यधिक संभावना होती है. इसलिए वजन घटाने के लिए बैरियाट्रिक सर्जरी ही एकमात्र विकल्प है.”

(दीपेश देवेन्द्रनाथ त्रिपाठी की रिपोर्ट)