scorecardresearch

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन के लिए ये 5 आदतें हो सकती हैं जिम्मेदार, सर्दियों में रखें खास ख्याल 

Weight Loss Tips: वजन को लेकर ज्यादातर लोग चिंतित रहते हैं. हालांकि हम अपने रोजमर्रा की आदतों को इग्नोर कर देते हैं. ये आदते ही आपके वजन बढ़ने का कारण बनती हैं.

Weight Loss Tips Weight Loss Tips
हाइलाइट्स
  • शाम के नाश्ते को इग्नोर न करें

  • एक्सरसाइज करें

बढ़ती उम्र के साथ लोग अपने वजन पर ध्यान देना बंद कर देते हैं. इसका नुकसान ये होता है कि वजन बढ़ने के साथ अलग-अलग बीमारियां दस्तक देने लगती है. इसमें किडनी से लेकर दिल की बीमारी तक सभी गंभीर बीमारियां शामिल होती है. इसके अलावा, हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसे बीमारी का सामना भी करना पड़ता है. वजन के बढ़ने में अक्सर हमारी रोजमर्रा की आदतें इसके लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं. 

इसमें खासतौर पर अगर आप शाम 7 बजे के बाद खाना खाते हैं तो ये एक उम्र में जाकर खतरनाक साबित हो सकता है. हालांकि, ऐसा नहीं है कि आप शाम 7 बजे के बाद कुछ भी नहीं खा सकते हैं, लेकिन कुछ नियम हैं जिन्हें अगर आप ध्यान में रखेंगे तो इससे होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं. 

किन बातों का रखें ख्याल?

1. अगर आप दिन भर में हर तीन से चार घंटे में कुछ न कुछ खाते रहेंगे तो शाम को आपको ज्यादा भूख नहीं लगेगी. और अगर आपको भूख लगी है तो आप पॉपकॉर्न, चिप्स या सलाद खा सकते हैं.

2. शाम के नाश्ते को हम हमेशा इग्नोर कर देते हैं. ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर प्लान करें तो भी शाम का खाना ज्यादातर बाहर ही खाया जाता है. कोशिश करें कि बातचीत करते हुए, टीवी देखते हुए या मोबाइल का उपयोग करते हुए भोजन न करें. ऐसे टाइम में हम जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं. 

3. बहुत देर तक सोना आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है. इससे खाना ठीक से नहीं पचता. रात को जागने से भी खराब खाने की इच्छा बढ़ जाती है. इसलिए बेहतर है कि देर तक न सोएं.
 
4. रात में ज्यादा भारी भोजन नहीं करना चाहिए. बिरयानी और चाउमीन रात के बजाय दोपहर में खाएं. रात को हल्का स्टू, रोटी-करी खा सकते हैं. यह खाना जल्दी पचता है. 

5. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको खाने के बाद सोने की आदत छोड़ देनी चाहिए. खाना खाने के बाद कम से कम एक दो घंटे तक उठे रहें, फिर सो जाएं. बीच के इस समय में आप घर के कुछ काम कर सकते हैं. घर के नीचे भी टहल सकते हैं. 


(नोट: यहां बताई गई सभी बातें  सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. कुछ भी अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)