scorecardresearch

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड, तेजी से कम होगा फैट

Weight Loss Foods: वेट लॉस के लिए आपको अपनी डाइट कुछ ऐसे सुपर फूड्स का सेवन करना चाहिए जिनमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और जो आपके पेट को भी लंबे समय तक भरे रखने में मदद करते हैं. साथ ही वजन घटाने में सहायता करते हैं.

डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड (प्रतीकात्मक तस्वीर) डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड (प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • अखरोट कई पोषक तत्वों से भरा हुआ सुपरफूड है.

  • ब्रोकली एक हेल्दी सुपरफूड है.

इन दिनों लोगों में फिटनेस का क्रेज बढ़ता जा रहा है. आजकल हर कोई फिट और स्मार्ट दिखना चाहता है. सोशल मीडिया के बढ़ते ट्रेंड के बीच ऐसा हो भी क्यों ना. बढ़ा हुआ पेट, चौड़ी कमर भला किसे अच्छे लगते हैं. आजकल की लाइफस्टाइल में घर बैठे-बैठे काम करने से वजन जल्दी बढ़ने लगता है. ऐसे में वजन घटाने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करना और डाइट में बदलाव करना जरूरी है. जंक फूड और हाई कैलोरी फूड से परहेज करने के साथ-साथ कुछ ऐसे फूड खाना चाहिए जो जल्दी वजन घटाने में आपकी मदद करें. ऐसे में आपको अपनी डाइट कुछ ऐसे सुपर फूड्स का सेवन करना चाहिए जिनमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और आपके पेट को भी लंबे समय तक भरे रखने में मदद करता है. साथ ही वजन घटाने में मदद करता है. आइए जानते हैं इन सुपरफूड्स के बारे में.

*  ब्रोकली

ब्रोकली एक हेल्दी सुपरफूड है. इसमें फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है. इसके अलावा विटामिन ए, सी, ई, के और बी होता है. जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए बहुत फायदेमंद होता है. ब्रोकली आपकी भूख को लंबे समय तक शांत रखता है.  आप ब्रोकली का सेवन सब्जी, सलाद, सूप के रूप में कर सकते हैं.  

* शकरकंद 

शकरकंद या स्वीट पटेटो विटामिन ए, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक सुपरफूड है. इसके अलावा, शकरकंद में फाइबर की काफी मात्रा होती है, जो वेट लॉस और फैट लॉस दोनों में मदद करती है. आप शकरकंद को भूनकर, उबालकर खा सकते हैं और नाश्ते या साइड डिश के रूप में इसका मजा ले सकते हैं. 

 * बेरीज

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी स्वादिष्ट होने के साथ काफी पौष्टिक भी होती हैं. ब्लूबेरी में काफी मात्रा में फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-के मौजूद होते हैं. आप बेरीज स्मूदी में डालकर या दही और दलिया के साथ टॉपिंग के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.  ये फलों या सलाद के रूप में भी एक अच्छा विकल्प हो सकती हैं. 

डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड (प्रतीकात्मक तस्वीर)
डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड (प्रतीकात्मक तस्वीर)

 *अखरोट

कई पोषक तत्वों से भरा हुआ अखरोट एक सुपरफूड है. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, फोलेट और कॉपर की अच्छी मात्रा होती है. हालांकि, इनमें अपेक्षाकृत कैलोरी ज्यादा होती है. अध्ययनों के अनुसार, अखरोट भूख को कम कर सकता है जो वजन घटाने के लिए फायदेमंद हो सकता है. अखरोट को आप सलाद, अनाज, दलिया या दही के साथ खा सकते हैं. 

* डार्क चॉकलेट 

आमतौर पर चॉकलेट को वजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है लेकिन डार्क चॉकलेट खाकर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं.  डार्क चॉकलेट में काफी मात्रा में कोकोआ पाउडर मिला होता है जो कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इससे फैट कम करने में बहुत मदद मिलती है. रिसर्च के मुताबिक रोजाना डार्क चॉकलेट खाने से ना सिर्फ वेट कम होता है बल्कि कैलोरीज भी घटती हैं. 

 

डिस्क्लेमर: खबर में दिए गए सुझाव जानकारी के लिए है. इसको मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर ना लें.