scorecardresearch

Weightloss Story: हेल्दी खाना खाकर और होम वर्कआउट करके इस डॉक्टर ने कम किया 37 KG वजन

डॉ. काश्मी शर्मा ने करियर और स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों को संतुलित करते हुए 37 किलोग्राम वजन कम किया. वह घर का बना खाना खाकर और 45 मिनट का साधारण वर्कआउट करके अपना वजन मैनेज कर रही हैं.

Weightloss Journey (Photo: Instagram/@healthwith_drkashmi) Weightloss Journey (Photo: Instagram/@healthwith_drkashmi)

वजन कम करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना ही नहीं बल्कि सही डाइट पर काम करना भी जरूरी है. साथ ही, आपको बहुत धैर्य और संयम के साथ आगे बढ़ना होता है. आज हमारे आसपास बहुत से लोगों की वेटलॉस कहानियां हैं जो हमें प्रेरित करती हैं. जैसे डॉ. काश्मी शर्मा की कहानी. 

एक वर्किंग डॉक्टर और दो बच्चों की मां के रूप में जॉब के साथ घर मैनेज करते हुए खुद को फिट रखना काश्मी के लिए बहुत मुश्किल था. उन्हें बाकी जिम्मेदारियों के बीच अपने लिए समय ही नहीं मिलता था, जिससे वजन बढ़ने के साथ और कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगीं. 

तीन साल में किया 37 KG वजन कम 
डॉ. काश्मी की बेहतर स्वास्थ्य और फिटनेस की यात्रा चुनौतीपूर्ण और फायदेमंद दोनों रही है. तीन सालों में, वह 37 किलोग्राम वजन कम करने में सफल रही, और हम बता रहे हैं कि उन्होंने यह कैसे किया. टीओआई के मुताबिक, ज्यादा वजन होने के कारण डॉ. काश्मी के आत्मविश्वास और ऊर्जा स्तर पर असर पड़ा. उन्हें खुद को आइने में देखना अच्छा नहीं लगता था. वह फोटो नहीं लेती थीं और अक्सर पीठ दर्द से पीड़ित रहत थीं. उन्होंने खुद पर काम करने का फैसला किया और उन्होंने नेट सर्फिंग करते हुए फिटर के बारे में पता चला. 

सम्बंधित ख़बरें

यह प्लेटफॉर्म लोगों की वेट मैनेजमेंट में मदद करता है. यहां पर जितेंद्र चौकसे नामक एक शख्स के ट्रांसफॉर्मेशन वीडियो ने उन्हें प्रेरित किया. सबसे अच्छी बात थी कि उन्होंने घर का बना खाना खाने और साधारण घरेलू वर्कआउट करते हुए खुद में बदलाव लाया. लगातार मेहनत से उन्हें अच्छा रिजल्ट मिला और वह और ज्यादा प्रेरित हुईं. उन्होंने हेल्दी डाइट के साथ-साथ पोषण की क्वांटिटी और प्रोटीन इनटेक पर फोकस किया. उनका वर्कआउट सीधा था, हरदिन 45 मिनट से एक घंटे तक वह वर्कआउट करती थीं. 

कुछ टिप्स को फॉलो करके रखें खुद को फिट 

  • निरंतरता ही कुंजी है: एक बुनियादी, नियमित योजना पर टिके रहने से अच्छे परिणाम मिलते हैं. 
  • सरल रूटीन: आपको सिंपल रूटीन फॉलो करना चाहिए. किसी तरह की मुश्किल में पड़ने की जरूरत नहीं है.  
  • विशेषज्ञ की सलाह का पालन करें: अपने कोच के मार्गदर्शन पर भरोसा करें और उसका पालन करें. 
  • घर का बना भोजन: घर के बने खाने से ज्यादा हेल्दी कुछ नहीं. लेकिन आपको पोर्शन साइज का ध्यान रखना चाहिए. आप पिज़्ज़ा और मोमोज़ से लेकर चिकन बिरयानी और आइसक्रीम तक हर चीज़ का उचित मात्रा में आनंद ले सकते हैं.