scorecardresearch

अगर आप हैं वेजिटेरियन तो नोट कीजिए ये प्रोटीन, जिन्‍हें खाने में शामिल करना होगा एक हेल्‍दी आइडिया

हर दिन पर्याप्त प्रोटीन नहीं लेने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे टिशू का टूटना और मांसपेशियों का वजन कम होना. प्रोटीन संक्रमण और बीमारियों से लड़ने वाले एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है.

हर दिन पर्याप्त प्रोटीन लेना जरूरी. हर दिन पर्याप्त प्रोटीन लेना जरूरी.
हाइलाइट्स
  • हर दिन पर्याप्त प्रोटीन लेना जरूरी

  • एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है प्रोटीन

जब हम प्रोटीन के बेस्ट सोर्स के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में सबसे पहले नॉन वेजिटेरियन फूड आता है. लेकिन, प्रोटीन केवल पशु-आधारित खाद्य पदार्थों तक ही सीमित नहीं है. ऐसे कई पौधे आधारित खाद्य पदार्थ हैं, जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं और सोयाबीन ही एकमात्र विकल्प नहीं है.

प्रोटीन शरीर में शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण ऊर्जा प्रदान करते हैं और यह हमारे दैनिक आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. हर दिन पर्याप्त प्रोटीन नहीं लेने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे टिशू का टूटना और मांसपेशियों का वजन कम होना. प्रोटीन संक्रमण और बीमारियों से लड़ने वाले एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है. 

शाकाहारियों के लिए प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं. वास्तव में, पूरे पौधों के खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार कई बीमारियों के खिलाफ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है. नीचे वेजिटेरियन प्रोटीन सोर्स की लिस्ट दी गई है.

1. बीन्स

सोयाबीन में सबसे ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है. अन्य बीन्स जैसे ब्लैक बीन्स, हरी मटर, लीमा बीन्स, छोले और किडनी बीन्स भी प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं. वास्तव में, उनमें से कई भारतीय व्यंजनों का हिस्सा हैं. 

2. दाल

दाल हर भारतीय रसोई का एक अभिन्न अंग हैं. अपने शरीर को प्रोटीन के सेवन से लाभ पहुंचाने के लिए मूंग और उड़द जैसी दाल का सेवन बढ़ाएं. 

3. अनाज

अनाज कार्बोहाइड्रेट का स्रोत होने के अलावा प्रोटीन का एक और अच्छा स्रोत है. जई, जौ, ऐमारैंथ, क्विनोआ और बाजरा जो स्थानीय रूप से उपलब्ध हैं, शाकाहारी के लिए प्रोटीन के कुछ बेहतरीन पौधे-आधारित स्रोत हो सकते हैं. 

4.बीज

कद्दू, सूरजमुखी और भांग के बीज प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इन्हें अन्य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर खाया जा सकता है. अपने भोजन को प्रोटीन से भरपूर बनाने के लिए उन्हें नाश्ते के लिए या दलिया के साथ मिलाया जा सकता है. 

5. अखरोट

मूंगफली एक प्रोटीन युक्त अखरोट है, जिसे आप खा सकते हैं. जब कुछ अतिरिक्त प्रोटीन खाद्य पदार्थों पर नाश्ता करने की बात आती है तो बादाम और पिस्ता भी बहुत अच्छे होते हैं. 

ये भी पढ़ें: