scorecardresearch

Emilia Clarke Brain aneurysm: क्या है ब्रेन एन्यूरिज्म, जिससे जूझ रहीं गेम ऑफ थ्रोन्स की एक्ट्रेस एमिलिया क्लार्क

brain aneurysm: एक्ट्रेस एमिलिया क्लार्क जिस गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं वह दिमाग के किसी भी भाग में हो सकती है और इसके कभी भी फटने का खतरा होता है. इससे पीड़ित व्यक्ति की दिमाग की नसें कमजोर होकर फूल जाती हैं.

Emilia Clarke Emilia Clarke
हाइलाइट्स
  • ब्रेन एन्यूरिज्म से जूझ रहीं गेम ऑफ थ्रोन्स की एक्ट्रेस एमिलिया क्लार्क

  • यह बीमारी दिमाग के किसी भी भाग में हो सकती है.

एचबीओ की सीरीज गेम ऑफ थ्रोन्स में डेनेरीस टार्गैरियन की भूमिका निभाने वाली एक्ट्रेस एमिलिया क्लार्क (Emilia Clarke) ने हाल ही में बताया है कि वह दिमाग की गंभीर बीमारी ब्रेन एन्यूरिज्म (Brain Aneurysm ) से जूझ रही हैं. इस बीमारी के चलते उनके शरीर के कई ऑर्गन डैमेज हो गए हैं. उन्होंने ब्रेन सर्जरी भी कराई थी, लेकिन उसके बाद उन्हें महसूस होता है कि उनके दिमाग का एक हिस्सा गायब हो गया है. 

दिमाग का एक हिस्सा काम नहीं करता

एमिलिया क्लार्क ने बताया, मेरे दिमाग का वह हिस्सा इस्तेमाल करने योग्य नहीं बचा है लेकिन मैं अभी भी बातचीत कर सकती हूं. मैं उन सौभाग्यशाली लोगों में से हूं जो इस बीमारी से बच गए हैं. मैं अब अपना जीवन सामान्य तौर पर जी रही हूं. शूटिंग के दौरान कई बार मुझे मेडिकल इमरजेंसी का सामना करना पड़ा था. एमिलिया अभी महज 35 साल की हैं. एमिलिया बताती हैं, अगर आपके दिमाग के किसी एक हिस्से को खून नहीं मिलता तो वह डेड हो जाता है. हालांकि इससे उनकी सोचने की क्षमता प्रभावित नहीं हुई है. 

क्या है ब्रेन एन्यूरिज्म

ब्रेन एन्यूरिज्म से पीड़ित व्यक्ति के दिमाग की नसें कमजोर होकर फूल जाती हैं और उसमें खून भर जाता है. 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग या फिर हाई ब्लड प्रेशर, जेनेटिक बीमारी, इन्फेक्शन या फिर दिमागी चोट और तनाव से जूझ रहे लोगों ज्यादा इस बीमारी की चपेट में आते हैं. यह एक तरह की जानलेवा स्थिति है. इससे ब्रेन स्ट्रोक, ब्रेन डैमेज भी हो सकता है.

दिखें ऐसे लक्षण तो न करें इग्नोर

सिर दर्द, हाथ-पैर में लकवा मार जाना, लगातार कमजोरी और चक्कर आना इस बीमारी के लक्षण हैं. अगर किसी का सिर दर्द बर्दाश्त से बाहर हो तो उसे इस लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को शरीर के किसी हिस्से को चलाने में कठिनाई, आंखों में धुंधलापन, सुस्ती, बोलने में परेशानी आदि संकेत दिखाई देते हैं. इस बीमारी से बचने के लिए हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहिए. ब्रेन एन्यूरिज्म कई वजहों से हो सकते हैं. पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में इसके होने की आशंका अधिक होती है.