scorecardresearch

अगर चली जाए आंखों में मिर्ची तो घबराएं नहीं, अपनाएं जलन से बचने के 5 घरेलू उपाय

आंखों में जलन काफी देर तक व्यक्ति को परेशान कर सकती है. इसलिए आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि किन घरेलू उपायों के इस्तेमाल से मिर्च के कारण हुई आंखों की जलन को दूर किया जा सकता है.

घर पर ही आंखों की जलन को किया जा सकता है दूर घर पर ही आंखों की जलन को किया जा सकता है दूर
हाइलाइट्स
  • घर पर ही आंखों की जलन को किया जा सकता है दूर

  • शुद्ध घी से भी जलन से पा सकते हैं छुटकारा

कई बार खाना बनाते वक्त या कुछ खाते वक्त ऐसा होता है कि आंखों में मिर्ची चली जाती है, जिससे आंखों में काफी दर्द और जलन होने लगती है. ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है. कुछ आसान उपाय हैं, जिन्हें करने से आपकी आंखों की जलन खत्म या कम हो जाएगी. 

पानी से कम होगी जलन 

अक्सर मिर्ची चली जाने से आंखों में काफी जलन होने लगती है. ऐसे में आपको पानी के तेज-तेज छींटे आंखों में डालने हैं. यह बेहद ही कारगर और पुराना उपाय है. 

शुद्ध घी का इस्तेमाल

आंखों में मिर्ची के कारण जलन होने पर घी भी आपके काम आ सकता है लेकिन, आंखों पर लगाने के लिए ठंडे पानी में घी मिलाकर लगाना जरूरी है. एक रुई के फाहे पर घी और पानी का डालकर अपनी आंखों पर रख सकते हैं. 

गर्म फूंक भी है मददगार

अक्सर आप लोगों को देखते हैं कि जब भी आंखों में कुछ जाता है तो वे कपड़े पर कुछ हवा फूंक देते हैं और आंखों पर रख लेते हैं. यह मुख्य रूप से जलन और दर्द को कम करने में मदद करता है लेकिन यह काली मिर्च को आंखों की समस्या और इसके बाद आने वाली अन्य समस्याओं में भी मदद कर सकता है. आप एक नरम तौलिये पर कुछ गर्म हवा फूंक सकते हैं और इसे आंख पर रखने से जलन कम होगी. 

 दूध का करें इस्तेमाल

सबसे आसानी से उपलब्ध रसोई सामग्री जो इस समस्या को हल कर सकती है वह है दूध. इसमें कूलिंग और सूदिंग गुण होते हैं, जो मिर्च के कारण आंखों में जलन की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि मिर्च में एक प्रकार का तेल होता है जिसको दूध प्रभावी रूप से बाहर निकाल सकता है. 

ये भी पढ़ें: