scorecardresearch

कोरोना के बाद Adenovirus का खतरा, ऐसे करेंगे बचाव तो छू भी नहीं पाएगा ये खतरनाक वायरस

Adenovirus Symptoms, Causes: यह किसी भी उम्र वर्ग के लोगों को संक्रमित कर सकता है. चूंकि ज्यादातर मामले गंभीर नहीं होते हैं. इसलिए लक्षणों को रोकने के लिए मरीजों को पेन किलर दिया जाता है.

Adenovirus Adenovirus
हाइलाइट्स
  • साफ-सफाई ही बचाव का सबसे बेहतर उपाय है.

  • यह किसी भी उम्र वर्ग के लोगों को संक्रमित कर सकता है.

Adenovirus: कोरोना वायरस और डेंगू के बाद Adenovirus लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है. पश्चिम बंगाल में इस वायरस की वजह से 11 बच्चों ने अपनी जान गवां दी. इस वायरस में बुखार, जुकाम और सांस लेने में तकलीफ जैसी दिक्कतें आ रही हैं. पश्चिम बंगाल के ज्यादातर अस्पताल भरे हुए हैं. कोलकाता में इसका अलर्ट जारी किया गया. मामलों को रोकने के लिए कोलकाता में स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती की गई है, जो बच्चों के लक्षणों पर नजर रख रहे हैं.

बच्चों को निशाना बना रहा वायरस

यूएस नेशनल लाइब्रेरी मेडिसिन के मुताबिक ये वायरस हेल्दी बच्चों के लिए भी जानलेवा साबित हो सकता है. यह किसी भी उम्र वर्ग के लोगों को संक्रमित कर सकता है. हालांकि यह वायरस वयस्कों से ज्यादा बच्चों पर हमला कर रहा है. एडेनोवायरस सामान्य स्थानों में फैल सकता है और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों में खासकर बच्चों में ज्यादा सीरियस हो सकता है. यह वायरस संक्रामक है और चाइल्डकेयर यूनिट्स जैसे स्कूलों और अस्पतालों में तेजी से फैल सकता है.

क्या हैं Adenovirus के लक्षण

Adenovirus के लक्षण सभी में अलग-अलग नजर आ सकते हैं. कोल्ड, नाक बहना, बुखार, ठंड लगना इसके मुख्य लक्षण हैं. कुछ लोगों को सांस लेने में तकलीफ, सांस लेते हुए तेज आवाज आना, बहुत ज्यादा कफ, कान में दर्द, डायरिया, सिरदर्द भी हो सकता है.

Adenovirus से बचाव

जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक बचाव ही इस बीमारी का इलाज है. 
अपने बच्चों को इंफेक्टेड लोगों से जूर रखें.
घरों को साफ रखें, बार-बार हाथ लगाने वाली जगहों को सैनिटाइज करें.
बच्चों के हाथ धुलाएं, खासकर खाना खाने से पहले हाथ धोना न भूलें.

फिजिकल कॉन्टेक्ट से यह वायरस फैलता है. यह हवा के जरिए, मल के जरिए भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है. चूंकि ज्यादातर मामले गंभीर नहीं होते हैं. इसलिए लक्षणों को रोकने के लिए मरीजों को पेन किलर दिया जाता है. इसलिए साफ-सफाई ही बचाव का सबसे बेहतर उपाय है.