scorecardresearch

Ectopic प्रेग्नेंसी क्या है? देर से जांच कैसे बन सकती है जानलेवा, जानिए कारण और बचाव के उपाय

एक्टोपिक प्रेग्‍नेंसी में फर्टिलाइज एग गर्भाशय तक पहुंचने के रास्‍ते में ही फंस जाता है. फैलोपियन ट्यूब वे नलिकाएं होती हैं जो अंडाशय को गर्भाशय से जोड़ती हैं. अगर एक फर्टिलाइज एग इन ट्यूबों में से किसी एक में फंस जाता है, तो वो एक बच्चे में विकसित नहीं हो सकता है .

एक्टोपिक प्रेग्नेंसी एक्टोपिक प्रेग्नेंसी
हाइलाइट्स
  • एक्‍टोपिक प्रेग्‍नेंसी 50 में से एक महिला को होती है.

  • क्यों होती है एक्टोपिक प्रेग्‍नेंसी

एक्टोपिक प्रेग्‍नेंसी एक ऐसी मेडिकल कंडीशन है जब प्रेग्‍नेंसी गर्भ के बाहर हो जाती है. यानी एक्‍टोपिक प्रेग्‍नेंसी में फर्टिलाइज एग गर्भाशय से न जुड़कर फैलोपियन ट्यूब, एब्‍डोमिनल कैविटी या गर्भाशय ग्रीवा से जाकर जुड़ जाता है. इससे ट्यूब फट सकती है और इंटरनल ब्लीडिंग हो सकती है. एक्‍टोपिक प्रेग्‍नेंसी 50 में से एक महिला को होती है.

क्यों होती है एक्टोपिक प्रेग्‍नेंसी

एक्टोपिक प्रेग्‍नेंसी में फर्टिलाइज एग गर्भाशय तक पहुंचने के रास्‍ते में ही फंस जाता है. फैलोपियन ट्यूब वे नलिकाएं होती हैं जो अंडाशय को गर्भाशय से जोड़ती हैं. अगर एक फर्टिलाइज एग इन ट्यूबों में से किसी एक में फंस जाता है, तो वो एक बच्चे में विकसित नहीं हो सकता है क्योंकि एक नॉर्मल प्रेग्नेंसी गर्भाशय के अंदर होती है. ऐसा अक्‍सर फैलोपियन ट्यूब के सूजन या किसी अन्‍य समस्‍या के कारण क्षतिग्रस्‍त होने की वजह से होता है. कई बार फर्टिलिटी दवाओं के सेवन और आईवीएफ जैसी फर्टिलिटी ट्रीटमेंट लेने की वजह से एक्‍टोपिक प्रेग्‍नेंसी हो सकती है.


सीरियस हो सकती है कंडीशन

ऐसी कंडीशन में अगर प्रेग्‍नेंसी जारी रहती है तो ये महिला की हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है. एक्टोपिक प्रेग्‍नेंसी दुर्लभ स्थिति है, जोकि केवल 1-2% ही होती है लेकिन अगर समय से इसका पता नहीं लगाया गया और इलाज नहीं किया गया तो यह जानलेवा भी हो सकती है. इसलिए प्रेग्नेंसी का पता चलते ही सीरम बीटा एचसीजी टेस्ट जरूर करवाएं. ताकि समय रहते इलाज हो सके. 

एक्टोपिक प्रेग्‍नेंसी के लक्षण

एक्टोपिक प्रेग्‍नेंसी के लक्षण सामान्य प्रेग्‍नेंसी के जैसे ही हो सकते हैं जैसे पीरियड्स का ना आना, स्तनों का कोमल होना और मतली महसूस होना. हालाकि, अन्य लक्षणों में गंभीर पेट दर्द, कंधे में दर्द और प्राइवेट पार्ट से ब्लीडिंग शामि है. इन लक्षणों का आसानी से पता नहीं चल पाता है. अधिकतर एक्‍टोपिक प्रेग्‍नेंसी गर्भावस्‍था के शुरुआती हफ्तों में होती है. अगर आपको बहुत तेज दर्द या अधिक ब्‍लीडिंग के साथ सिर चकराने, बेहोशी या कंधे में दर्द खासतौर पर पेट की एक तरफ तेज दर्द हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

एक्टोपिक प्रेग्‍नेंसी की रोकथाम और इलाज

एक्टोपिक प्रेग्‍नेंसी को रोकने का कोई निश्चित तरीका नहीं है लेकिन महिलाएं अपने जोखिम को कम करने के लिए कुछ जरूरी कदम उठा सकती हैं. जैसे धूम्रपान से बचना, सुरक्षित यौन संबंध और किसी भी असामान्य लक्षण के लिए तुरंत डॉक्टर की मदद लेना, अगर सिगरेट पीती हैं तो वो भी बंद कर दें, ये सभी एक्टोपिक गर्भावस्था के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. फर्टिलाइज एग गर्भाशय के बाहर जीवित नहीं रह सकता है. एक्‍टोपिक प्रेग्‍नेंसी में एग को बाहर निकालने के लिए सर्जरी या दवा की मदद ले सकते हैं. अगर फैलोपियन ट्यूब फट गया हो जो उसे भी निकालना पड़ सकता है.