scorecardresearch

क्या है frontotemporal dementia जिससे पीड़ित हैं एक्शन सुपरस्टार ब्रूस विलिस...नहीं है कोई इलाज

हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज कलाकार ब्रूस विलिस ने गंभीर बीमारी के चलते एक साल पहले अपने अभिनय करियर से दूरी बना ली थी. इस बीमारी से उन्हें आराम मिल गया था लेकिन अब उन्हें एक और गंभीर बीमारी हो गई है जिसका कोई इलाज नहीं है.

Bruce Willis Bruce Willis

हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ब्रूस विलिस एक साल से गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं. इसकी वजह से उन्होंने फिल्मी करियर से दूरी बना ली थी. हाल ही में उनके परिवार ने खुलासा किया कि उन्हें फ्रंटोटेम्पोरल डिमेंशिया नाम की बीमारी है. 

संयुक्त राज्य अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन एजिंग के अनुसार, फ्रंटोटेम्पोरल डिसऑर्डर (FTD), जिसे कभी-कभी फ्रंटोटेम्पोरल डिमेंशिया कहा जाता है, मस्तिष्क के फ्रंटल और टेम्पोरल लोब में न्यूरॉन्स को नुकसान की वजह से होती है.

बेटी ने दिया स्वास्थ्य का हाल
एक बयान में परिवार ने जानकारी देते हुए कहा, 'साल 2022 में ब्रूस को वाचाघात होने की घोषणा के बाद उनकी स्थिति में सुधार हुआ था और अब हमें पता लगा है कि ब्रूस को फ्रंटोटेंपोरल डिमेंशिया (एफटीडी) नाम की बीमारी भी हुई है. इस बीमारी में व्यक्ति को बातचीत करने में दिक्कत होने लगती है. यह बहुत दर्दनाक है, लेकिन फिर भी हमें ब्रूस की स्पष्ट बीमारी के बारे पता लगना एक राहत की बात है.' आपको बता दें, ब्रूस के स्वास्थय के बारे में उनकी बेटी ने इंस्टाग्राम पर बताया.

फ्रंटोटेंपोरल डिमेंशिया एक ऐसी बीमारी है, जो भाषा से संबंधित मस्तिष्क के क्षेत्रों को प्रभावित करने वाले विकारों के लिए एक व्यापक शब्द है. इसके कारण इंसान के व्यक्तित्व में बदलाव, बोलने में कठिनाई और भाषा से संबंधित दिमाग के क्षेत्रों को प्रभावित करने वाली परेशानियां पैदा करती है.

क्या है इस बीमारी के लक्षण
संस्थान ने बताया कि इसके कई संभावित लक्षण हो सकते हैं, जिनमें असामान्य व्यवहार, भावनात्मक समस्याएं, बात करने में परेशानी, काम में या चलने में कठिनाई होना आदि शामिल हैं. FTD दुर्लभ है और मनोभ्रंश के अन्य रूपों की तुलना में कम उम्र में होता है. FTD वाले लगभग 60% लोग 45 से 64 वर्ष के होते हैं. अभिनेता ब्रूस विलिस 67 साल के हैं. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को (यूसीएसएफ) स्वास्थ्य के अनुसार, डॉक्टरों ने पहले गलती से फ्रंटोटेम्पोरल डिमेंशिया (एफटीडी) को अवसाद, सिज़ोफ्रेनिया, या अल्जाइमर रोग के रूप में डायग्नोज किया गया, जिससे स्थिति की आवृत्ति निर्धारित करना मुश्किल हो जाता है.

रोगियों पर क्या पड़ता है प्रभाव
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन एजिंग ने बताया कि FTD, bvFTD के सबसे सामान्य रूप में व्यक्तित्व, व्यवहार और निर्णय में परिवर्तन शामिल हैं. इस विकार वाले लोगों को संज्ञान की समस्या हो सकती है, लेकिन उनकी याददाश्त अपेक्षाकृत बरकरार रह सकती है.

फ्रंटोटेम्पोरल डिमेंशिया का कोई इलाज नहीं है
जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन के अनुसार अभी तक एफटीडी को ठीक करने या धीमा करने के लिए कोई उपचार उपलब्ध नहीं है. हालांकि लक्षणों को देखते हुए कुछ दवाएं लिखी जा सकती हैं. एंटीडिप्रेसेंट एंगजाइटी का इलाज करने और अन्य लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. एंटीसाइकोटिक दवाएं तर्कहीन और बाध्यकारी व्यवहार को कम कर सकती हैं.

वर्कफ्रंट की बात करें तो विलिस ने 1980 के दशक में अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी. अपने लंबे करियर के दौरान विलिस ने द वर्डिक्ट, मूनलाइटिंग, द बॉक्सिंग, हॉस्टेज, आउट ऑफ डेथ, ग्लास जैसी फिल्मों में काम किया. इसके अलावा अभिनेता को उनकी सीरीज डाई हार्ड के लिए जाना जाता है.