scorecardresearch

IV Therapy: वजन कम करने से लेकर चेहरे पर निखार लाने तक, IV या हाइड्रेशन थेरेपी के हैं अनेक फायदे

अर्जुन के फैंस को घबराने की जरूरत नहीं है. वे बीमार नहीं हैं बल्कि ये तस्वीर हाइड्रेशन थेरेपी लेने के दौरान की है. 'हाइड्रेशन थेरेपी' इन दिनों सेलिब्रिटी सर्किट में काफी लोकप्रिय हो रही है.

hydration therapy hydration therapy
हाइलाइट्स
  • इस थेरेपी के जरिए सप्लीमेंट्स तेजी से शरीर में पहुंचते हैं

  • IV थेरेपी का शरीर पर तुरंत असर पड़ता है

बॉलीवुड एक्टर अर्जुन कपूर (Arjun Kapoor) की एक तस्वीर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में उनके हाथ में आईवी ड्रिप लगी हुई है. अर्जुन की ये तस्वीर तब सामने आई जब मलाइका अरोड़ा के साथ उनके ब्रेकअप की खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हैं. हालांकि मलाइका ने अर्जुन संग ब्रेकअप की खबर को 'झूठा' बताया था. 

हालांकि अर्जुन के फैंस को घबराने की जरूरत नहीं है. वे बीमार नहीं हैं बल्कि ये तस्वीर हाइड्रेशन थेरेपी लेने के दौरान की है. 'हाइड्रेशन थेरेपी' इन दिनों सेलिब्रिटी सर्किट में काफी लोकप्रिय हो रही है.

क्या है IV थेरेपी
हाइड्रेशन थेरेपी विटामिन्स और मिनिरल्स के हाई कंसन्ट्रेशन को सीधे खून में भेजने का एक तरीका है. खाने या सप्लीमेंट से विटामिन्स-मिनिरल्स देने की तुलना में हाइड्रेशन थेरेपी के जरिए इनकी खुराक शरीर में तेजी से अवशोषित होती है. इसे इंट्रावीनस माइक्रोन्यूट्रिएंट थेरेपी और हाइड्रेशन थेरेपी के नाम से भी जाना जाता है.

सम्बंधित ख़बरें

IV थेरेपी का शरीर पर तुरंत असर पड़ता है
हेल्थलाइन के मुताबिक ये थेरेपी उन लोगों के लिए होती है पाचन और सांस संबंधी समस्या से पीड़ित होते हैं. विटामिन IV थेरेपी का शरीर पर तुरंत असर पड़ता है. IV फ्लूड पाचन तंत्र को बायपास करते हैं और सीधे बल्ड फ्लो द्वारा अवशोषित होते हैं. IV थेरेपी लेने वाले अर्जुन कपूर पहले एक्टर नहीं हैं. इससे पहले केंडल जेनर, हेली बीबर, Gwyneth Paltrow जैसे हॉलीवुड स्टार्स इस थेरेपी ले सकते हैं.

IV थेरेपी
IV थेरेपी

 

कितनी है IV थेरेपी की कीमत
IV थेरेपी हेल्थ इंश्योरेंस में कवर नहीं की जाती है. IV थेरेपी की कीमत सभी देशों में अलग-अलग है, हालांकि हाइड्रेशन या विटामिन के प्रत्येक थेरेपी की औसत कीमत 200 डॉलर से और 400 डॉलर हो सकती है. IV थेरेपी के लिए मायर्स कॉकटेल, कॉम्प्लीमेंटरी और अल्टरनेटिव मेडिसिन प्रोवाइडर के बीच एक लोकप्रिय फॉर्मूला है. मायर्स फॉर्मूले में B विटामिन्स, विटामिन C और मिनरल्स की हाई डोज स्टेराइल वाटर में मिलाई जाती है और दी जाती है. 

क्यों दी जाती है  IV Hydration थेरेपी
इम्यूनिटी बढ़ाने, हैंगओवर को कम करने से लेकर वजन घटाने और एजिंग को कम करने सहित IV hydration थेरेपी के कई फायदे हैं. इसके अलावा स्किन को फ्लेक्सिब बनाए रखने और ग्लो लाने के लिए सेलिब्रिटीज इस थेरेपी का इस्तेमाल करते हैं. डॉक्टर्स विटामिन और मिनरल की कमी दूर करने के लिए भी ये थेरेपी देते हैं. अगर कोई व्यक्ति उल्टी के कारण अपनी दवाएं मुंह से नहीं ले सकता है या उसे गंभीर संक्रमण या सेप्सिस के कारण एंटीबायोटिक दवाओं की तत्काल जरूरत है, तो उसे IV थेरेपी दी जा सकती है.