scorecardresearch

क्या है iPhone Finger? और क्या इसे लेकर परेशान होने की जरूरत है?

मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से 'आईफोन फिंगर' तो नहीं लेकिन सिरदर्द, नींद में खलल, याददाश्त में गड़बड़ी, चिड़चिड़ापन, हाथ में दर्द, गर्दन में दर्द, खराब विजन और विजन लॉस जैसी समस्याएं जरूर हो सकती हैं.

iPhone Finger/Image: Getty iPhone Finger/Image: Getty
हाइलाइट्स
  • क्या आईफोन फिंगर गंभीर स्थिति है

  • कुछ समय में 'आईफोन फिंगर ' ने जमकर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है.

स्मार्टफोन (Smartphones) के इस्तेमाल ने हमारी लाइफस्टाइल में कई बदलाव लाए हैं, लेकिन क्या ये स्मार्टफोन हमारे हाथों की संरचना को भी बदल रहे हैं? "आईफोन फिंगर" (iPhone finger) टर्म ने इन दिनों कई लोगों का ध्यान आकर्षित किया है. इसके संभावित प्रभावों को लेकर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है. टिकटॉक पर शेयर किए गए 'द टीजे शो' के एक सेगमेंट के दौरान, "आईफोन फिंगर" के कॉन्सेप्ट को पेश किया गया था.

क्या है 'आईफोन फिंगर'

इस शब्द का इस्तेमाल छोटी उंगली (Pinky Finger) पर दिखाई देने वाले निशान या इंडेंटेशन को डिसक्राइब करने के लिए किया जाता है. iPhone पकड़ते हुए अक्सर फोन का सारा वजन छोटी उंगली पर पड़ता है जिसकी वजह से उंगली में अलग डेंट बनाता है और इसी डेंट को 'आईफोन फिंगर' (iPhone finger) कहते हैं.

आईफोन फिंगर
आईफोन फिंगर/Unsplash

'आईफोन फिंगर' एक मेडिकल कंडीशन?

सम्बंधित ख़बरें

हालांकि इसकी वजह से परेशान होने की जरूरत नहीं है. आईफोन फिंगर कोई मेडिकल कंडीशन नहीं है. लेकिन फिर भी आप आईफोन फिंगर से बच सकते हैं. आईफोन फिंगर से बचने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने फोन के इस्तेमाल करने के तरीके को बदले. अगर आपको अपने फोन को एक ही तरह से होल्ड करने की आदत है तो इसे बदलें. लेकिन डॉक्टर ये साफ करते हैं कि ज्यादा फोन इस्तेमाल करने से उंगली का आकार टेढ़ा होना एक मिथ है.

स्मार्टफोन एल्बो की समस्या हो सकती है
मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से 'आईफोन फिंगर' तो नहीं लेकिन सिरदर्द, नींद में खलल, याददाश्त में गड़बड़ी, चिड़चिड़ापन, हाथ में दर्द, गर्दन में दर्द, खराब विजन और विजन लॉस जैसी समस्याएं जरूर हो सकती हैं. लगातार मोबाइल के इस्तेमाल से आंखों पर दबाव पड़ सकता है. देर रात तक मोबाइल का उपयोग करने से सोने के घंटे कम हो जाते हैं. फोन के ज्यादा इस्तेमाल से कलाई में सुन्नपन और दर्द हो सकता है. कुछ लोगों में "स्मार्टफोन एल्बो" की समस्या हो सकती है. ये समस्या उन लोगों को होती है जो घंटों तक 90 डिग्री से ज्यादा मोड़कर फोन को कोहनी के सहारे संभालते हैं. जब आप फोन के इस्तेमाल के लिए लगातार नीचे देखते हैं, तो आप अपनी गर्दन की मांसपेशियों पर भार बढ़ाते हैं. इस दबाव की वजह से मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन हो सकती है.