scorecardresearch

Popcorn Brain and Mental Health: क्या है पॉपकॉर्न ब्रेन, किस तरह आपकी मेंटल हेल्थ को पहुंचा रहा है नुकसान?

आधुनिक जीवन में अलग-अलग सूचनाओं से हमारे तनाव और चिंता का स्तर बढ़ सकता है. विशेष रूप से ऐसे लोगों को इससे ज्यादा परेशानी हो सकती है जो सेंसिटिव होते हैं. अगर आपका पॉपकॉर्न ब्रेन है तो ये आपकी मेंटल हेल्थ को खराब कर सकता है.

Popcorn Brain and Mental Health Popcorn Brain and Mental Health
हाइलाइट्स
  • कुछ भी याद करने में होती है परेशानी 

  • पॉपकॉर्न ब्रेन करता है फोकस को खराब 

आज की हाइपर-कनेक्टेड दुनिया में, लगातार सूचनाओं का प्रवाह होता रहता है. अब दिनभर कुछ न कुछ सोचते रहते हैं. दिमाग की इस स्थिति को बताने के लिए एक नया शब्द उभरा है: पॉपकॉर्न ब्रेन. जिस तरह पॉपकॉर्न फूटता है तो वो इधर-उधर उछलता है, ठीक ऐसे ही हमारे दिमाग में भी विचारों का प्रवाह होता रहता है. दिमाग में एक विचार से दूसरे विचार की ओर तेजी से भागने को ही पॉपकॉर्न ब्रेन कहते हैं. लेकिन ये पॉपकॉर्न ब्रेन हमारी मेंटल हेल्थ पर गहरा प्रभाव डाल सकता है. 

पॉपकॉर्न ब्रेन करता है फोकस को खराब 

पॉपकॉर्न ब्रेन के प्रमुख प्रभावों में से एक फोकस और उत्पादकता बनाए रखने की हमारी क्षमता पर इसका हानिकारक प्रभाव है. अलग-अलग कार्यों के बीच लगातार उलझने और ध्यान भटकने से लंबे समय तक किसी एक चीज पर ध्यान केंद्रित करने की हमारी क्षमता कम हो जाती है. परिणामस्वरूप, उस काम को पूरा होने में ज्यादा टाइम लगता है. इससे हमारी प्रोडक्टिविटी पर भी प्रभाव पड़ता है. 

सम्बंधित ख़बरें

स्ट्रेस और एंग्जायटी को बढ़ावा देता है 

आधुनिक जीवन में अलग-अलग सूचनाओं से हमारा तनाव और चिंता का लेवल बढ़ सकता है. विशेष रूप से ऐसे लोगों को इससे ज्यादा परेशानी हो सकती है जो सेंसिटिव होते हैं. पॉपकॉर्न ब्रेन हमारे दिमागों में घटनाओं का इतना स्टोरेज कर देता है कि हम खुद को किनारे पर खड़ा हुआ पाते हैं. जैसे-जैसे हम अपने जीवन को डिजिटल करते जा रहे हैं वैसे-वैसे असल जिंदगी से तालमेल बिठाना मुश्किल होता जा रहा है. इससे ज्यादा स्ट्रेस और एंग्जायटी हो सकती है. 

कुछ भी याद करने में होती है परेशानी 

हमारा दिमाग पॉपकॉर्न ब्रेन से जुड़ी सूचनाओं के लगातार हमले को संभालने के लिए तैयार नहीं है. नतीजतन, हमारी मेमोरी इससे प्रभावित हो सकती है. हमारा दिमाग किसी भी जानकारी पर फोकस नहीं कर पाता है और उसे भूलता चला जाता है. भूलने की बीमारी, हमारी निर्णय लेने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकती है. 

रिश्तों पर नकारात्मक प्रभाव

पॉपकॉर्न ब्रेन हमारे पारस्परिक संबंधों पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है. जिससे हमारे आसपास के लोगों के साथ पूरी तरह से जुड़ने की हमारी क्षमता कम हो जाती है. जब हमारा ध्यान लगातार बंटा रहता है, तो हम दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ कनेक्ट करने में विफल हो सकते हैं. कनेक्शन की ये कमी तनाव पैदा कर सकती है. 

खुशहाली और जीवन की गुणवत्ता में कमी

पॉपकॉर्न ब्रेन से हमारे जीवन की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है. हमें सारा दिन भारीपन रहता है, इससे जीवन और मुश्किल हो जाता है. अगर हम थोड़ी सी भी लापरवाही करेंगे तो पॉपकॉर्न ब्रेन डिजिटल युग में हमारी खुशी को और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है. 

कैसे बचें पॉपकॉर्न ब्रेन से? 

मेंटल हेल्थ पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए आप अलग-अलग उपाय कर सकते हैं. मेडिटेशन, टाइम मैनेजमेंट और डिजिटल डिटॉक्स जैसी चीजों से हम अपनी मेंटल हेल्थ को बचा सकते हैं.