scorecardresearch

Explainer: जानिए क्या होता है Sunday Scaries, और इससे डील करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Sunday Scaries फील करने वाले लोग इसे शरीर में भारीपन के रूप में और कुछ एक अजीब सी घबराहट के तौर पर बताते हैं. हालांकि, इसे मैनेज करना बहुत मुश्किल नहीं है.

Representative Image Representative Image

हममें से ज्यादातर लोग वीकेंड का इंतजार करते हैं ताकि आराम कर सकें, दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं और पेंडिंग कामों को पूरा करें. लेकिन जैसे-जैसे वीकेंड खत्म होने वाला होता है तो हममें से कई लोग संडे फनडे को मिस करके आने वाले वीक की चिंता में लग जाते हैं. संडे को जब एन्जॉय करने की बजाय लोग इस चिंता में होते हैं कि उन्हें दूसरे दिन ऑफिस या कॉलेज जाना है. इसी चिंता और तनाव को विशेषज्ञों "संडे स्कैरीस" (Sunday Scaries) नाम दिया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि 75% से 80% लोग इन संडे स्कैरीस का अनुभव करते हैं. 

संडे स्कैरीस कोई आम धारणा नहीं है. यह आपकी मानसिक सेहत ठीक न होने का संकेत भी हो सकता है. और इसे शारीरिक और मानसिक रूप से अनुभव किया जा सकता है. इससे आपको एंग्जायटी और उदासी हो सकती है. हालांकि, यह हमेशा नहीं रहता है. इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे अपने काम में फेल होने या आलोचना मिलने का डर, बिजी वीक की थकान के बाद दोबारा काम करने का चाह न करना या फिर यह सोचकर परेशान होना कि अब खुद के लिए पांच दिन बाद मिलेगा. 

हालांकि, संडे स्कैरीस कॉमन हैं लेकिन इन्हें मैनेज किया जा सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप इस एंग्जायटी से डील कर सकते हैं. 

1. अपने संडे को प्लान करें 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, घर में बैठकर सिर्फ घड़ी देखने और परेशान होने से अच्छा है कि हम कुछ ऐसा करें जिसमें खुशी मिले. जब आप किसी ऐसी चीज़ में बिजी होते हैं जो आपको अच्छा महसूस कराती है, तो आपका ध्यान डर या स्ट्रेस से हट जाता है. इसलिए अपने संडे को प्लान करें कि आप क्या-क्या एक्टिविटी करेंगे. 

2. आराम जरूर करें
संडे के दिन काम में ज्यादा न उलझकर फन करने पर ध्यान दें और इस सबक बीच आराम जरूर करे ताकि अगले दिन के लिए एनर्जी के साथ उठें. आराम करने का कोई सही तरीका नहीं होता है. यह बहुत सब्जेक्टिव है इसलिए अपने हिसाब से रूटीन बनाएं.   

3. किस कारण हो रही है चिंता 
एंग्जायटी या चिंता होना सामान्य मानवीय व्यवहार है और इससे डील करने का अच्छा तरीका है अपने पर्सनल ट्रिगर्स को पहचानना. यह पता लगाने की कोशिश करें कि वास्तव में किस कारण से आप डरे हुए हैं? हो सकता है आपकी चिंता के पीछे कोई एकमात्र कारण न हो. ऐसे में,आने वाले सप्ताह में आप जिस तनाव की उम्मीद कर रहे हैं उसे अलग-अलग तरीकों से मैनेज करें. 

4. आने वाले सप्ताह के लिए एक्साइटमेंट बढ़ाएं
संडे स्कैरीस से छुटकारा पाने का मतलब सिर्फ आने वाले सप्ताह की निराशा और उदासी को कम करना नहीं है. बल्कि आपको कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे आने वाला सप्ताह भी एक्साइटिंग हो. जैसे किसी ऐसे दोस्त के साथ कॉफी या लंच डेट प्लान करें ताकि आप इसके लिए तैयारी करें और एक्साइट रहें. 

5. अपने संडे को सही एनर्जी के साथ पूरा करें 
संडे आपको फनडे होना चाहिए. इसे खुद पर इंवेस्ट करें. अपना स्किनकेयर और हेयरकेयर रूटीन बनाएं. इसके अलावा आप रात को सोने से पहले कोई अच्छी किताब पढ़  सकते हैं या अच्छा म्यूजिक सुनें.