scorecardresearch

Text-Neck Syndrome: घंटों गर्दन झुकाकर मोबाइल-कंप्यूटर चलाते रहने से हो सकता है 'Tech Neck' का खतरा, जानें लक्षण और बचाव

आजकल हर कोई मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करता है. बेशक इन चीजों ने हमें आधुनिक तो बनाया है लेकिन इसके साथ ही इसके कई सारे नुकसान भी हैं. घंटों गर्दन झुकाए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से 'टेक नेक सिंड्रोम' का खतरा बढ़ जाता है.

 Text-Neck Syndrome Text-Neck Syndrome

डिवाइस, गैजेट और स्मार्टफोन का उपयोग करना अब न केवल एक लक्जरी भर रह गया है बल्कि ये हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है. इस डिजिटल युग में, हमारा जीवन तेजी से स्मार्टफोन और अन्य हैंडहेल्ड डिवाइसेस के साथ जुड़ता जा रहा है. लेकिन जाने अनजाने ये हमारी हेल्थ को नुकसान पहुंचा रहे हैं. इस बीमारी को 'टेक नेक सिंड्रोम' नाम दिया गया है और सेहत पर इसके कई सारे साइड इफेक्ट्स हैं. इस पर हुए कई अध्ययन बताते हैं कि ज्यादातर लोग दिन के 24 घंटों में से कम से कम 9 से 10 घंटे फोन और कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से उनका  स्क्रीन टाइम काफी बढ़ गया है. इसके लक्षणों पर अगर ध्यान न दिया जाए तो यह स्थिति असुविधा और लंबी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है.

टेक्स्ट नेक सिंड्रोम क्या है?
टेक्स्ट नेक सिंड्रोम, जिसे "टेक नेक" भी कहा जाता है. इस शब्द का उपयोग स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को प्रयोग करते समय लगातार नीचे देखने से होने वाले शारीरिक तनाव और दर्द के लिए किया जाता है. डिवाइसेस का इस्तेमल करने के लिए जब आप अपना सिर आगे की ओर बहुत झुकाते हैं, तो यह आपकी गर्दन और रीढ़ पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से आपको ऐंठन और दर्द होता है. लंबे समय एक ही अवस्था में बैठे रहने से रीढ़ की हड्डी का उभार बढ़ने लगता है जिससे गर्दन, पीठ, कंधों और सिर में दर्द शुरू हो जाता है.

लक्षण और संकेत
गर्दन में दर्द- सबसे आम लक्षण गर्दन में दर्द है. जैसे ही आप अपनी स्क्रीन को देखने के लिए अपनी गर्दन झुकाते हैं, आपकी गर्दन की मांसपेशियां तनावग्रस्त हो जाती हैं, जिससे असुविधा होती है.

कंधे और पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द- यह स्थिति गर्दन से आगे बढ़ सकती है, जिससे कंधे और पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द हो सकता है. लंबे समय तक स्क्रीन पर रहना इन लक्षणों को बढ़ा देता है.

सिरदर्द- गलत कोण में बैठने और डिवाइसेस को उपयोग करने से तनाव और सिरदर्द हो सकता है, जो अक्सर गर्दन और कंधे की मांसपेशियों में खिंचाव से उत्पन्न होता है.

सुन्नता और झुनझुनी- गर्दन पर लंबे समय तक तनाव रहने से हाथों में सुन्नता या झुनझुनी हो सकती है, जो कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षणों से मिलता जुलता है.

कैसे करें बचाव
जागरूकत बनें - अपनी गर्दन और रीढ़ पर तनाव को कम करने के लिए अच्छे पोस्चर में बैठें और अपने सिस्टम को आंखों के लेवल पर रखें.

बार-बार ब्रेक लें- तनाव को कम करने के लिए नियमित रूप से थोड़ी-थोड़ी देर में ब्रेक लें और अपनी गर्दन और कंधों को फैलाएं.

गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत करें - ऐसी एक्सरसाइज करें जो गर्दन और पीठ के ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं, जिससे आपके सिर के वजन को सहारा देने में मदद मिलती है.

स्क्रीन टाइम सीमित करें - डिवाइस पर बिताए जाने वाले समय को कम करें. स्क्रीन टाइम सेट कर लें और अत्यधिक स्क्रॉलिंग से बचें.

रेगुलर चेकअप - अगर आप लगातार दर्द या परेशानी का अनुभव करते हैं तो किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें, जो आपको बेहतर दवाई और एक्सरसाइज बता सकें.

टेक्स्ट नेक सिंड्रोम हमारी डिजिटल-केंद्रित दुनिया में एक उभरती हुई स्वास्थ्य चिंता है. इससे जुड़े लक्षण और संकेत असुविधाजनक हैं और ये आपकी ओवर ऑल हेल्थ को नुकसान पहुंचा रहे हैं. हालांकि, आप पहले से सावधानी रखकर और जीवनशैली में कुछ बदलाव करकर टेक्स्ट नेक सिंड्रोम को रोक सकते हैं या फिर उसके प्रभाव को कम कर सकते हैं.