scorecardresearch

Shelf Life vs Expiry Date: जानिए क्या होता है प्रोडक्ट्स की सेल्फ लाइफ और एक्सपायरी डेट में अंतर, क्यों हैं ये जरूरी

अगर आप भी हैं किसी प्रोडक्ट की Shelf Life और Expiry Date में कंफ्यूज हैं तो पढ़ें यह आर्टिकल. जानिए किसी भी प्रोडक्ट को कब तक आप सुरक्षित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं और कब यह उपयोग के लिए हानिकारक हो जाता है.

Shelf Life vs Expiry Date Shelf Life vs Expiry Date

किसी उत्पाद की एक्सपायरी तारीख और शेल्फ लाइफ के बीच अंतर को समझना बहुत जरूरी है और इससे आप खुद को भी सुरक्षित करते हैं. खासकर फूड प्रोडक्टस, मेडिसिन और कॉस्मैटिक प्रोडक्ट्स लेते समय इस पर ध्यान दें. इस बारे में स्किन एक्सपर्ट और डर्मेटोसर्जन डॉ. अग्नि कुमार बोस ने इंस्टाग्राम पर बताया: “एक्सपायरी तारीख हमेशा स्पष्ट रूप से लिखी होती है लेकिन शेल्फ लाइफ को दर्शाने के लिए एक सिंबल यानी प्रतीक होता है. शेल्फ लाइफ का मतलब है कि उत्पाद खुलने के बाद कितने समय तक उपयोगी रहेगा."

एक्सपायरी डेट क्या है 
एक्सपायरी डेट या समाप्ति तारीख, उस आखिरी तारीख को दर्शाती है जब तक निर्माता किसी उत्पाद की पूर्ण क्षमता और सुरक्षा की गारंटी देता है. इस तिथि के बाद, उत्पाद का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह कम प्रभावी या संभावित रूप से हानिकारक हो सकता है. दूसरी ओर, शेल्फ लाइफ से मतलब है कि जब कोई उत्पाद सही स्टोरेज कंडीशन के तहत अपनी गुणवत्ता को बनाए रखते हुए उपयोग करने योग्य, उपभोग के लिए उपयुक्त या बिक्री योग्य रहता है. 

एक्सपायरी तारीख तक कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित होता है. लेकिन इस तारीख के बाद उत्पाद का उपयोग करना सुरक्षित नहीं हो सकता है. लेकिन शेल्फ लाइफ से मतलब उस टाइम पीरियड से है, जब उत्पाद खुलने के बाद इफेक्टिव यानी प्रभावी रहता है. आपको Period After Opening (पीएओ) का प्रतीक देखना चाहिए, जिसे आमतौर पर एक खुले जार के रूप में दर्शाया जाता है और इसके साथ एक नंबर लिखा होता है. उदाहरण के लिए, 12M नंबर का मतलब 12 महीने है.

सम्बंधित ख़बरें

शेल्फ लाइफ को आमतौर पर पैकेजिंग पर "Use by" या "Sell by" तारीखों के रूप में दर्शाया जाता है. 

लेबल पढ़ने के लिए गाइड:
लेबल पढ़ते समय, इन शब्दों के बीच अंतर करना महत्वपूर्ण है. "Best Before" तिथियां आमतौर पर उत्पाद की गुणवत्ता, जैसे स्वाद और बनावट से संबंधित होती हैं, और अक्सर डिब्बाबंद सामान और स्नैक्स जैसी नॉन-पेरिशेबल वस्तुओं पर पाई जाती हैं. इन उत्पादों का सेवन आमतौर पर "बेस्ट बिफोर" तारीख के बाद किया जा सकता है, लेकिन इनका स्वाद उतना अच्छा नहीं रहेगा.

"Use by" और "एक्सपायरी" तारीख ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे सुरक्षा से संबंधित हैं, विशेष रूप से डेयरी, मांस और फार्मास्यूटिकल्स जैसी खराब होने वाली वस्तुओं के लिए. हेल्थ रिस्क से बचने के लिए इन वस्तुओं का उनकी बताई गई तारीखों के बाद सेवन या उपयोग नहीं किया जाना चाहिए. 

स्टोरेज से जुड़े निर्देश हैं जरूरी 
लेबल की जांच करते समय, स्टोरेज से जुड़े निर्देश पर पूरा ध्यान दें, क्योंकि गलत तरह से उत्पाद को स्टोर करने से शेल्फ लाइफ और एक्सपायरी तारीख, दोनों कम हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, रेफ्ररिजेरेटेड आइटम्स को उनकी सुरक्षा और गुणवत्ता बनाए रखने के लिए सही तापमान पर रखा जाना चाहिए. इसके अलावा, एक बार खोलने के बाद, कई उत्पादों की शेल्फ लाइफ कम हो जाती है, भले ही प्रिंटेड तारीख कुछ भी हो. यह जानकारी अक्सर पैकेजिंग पर बारीक प्रिंट में पाई जाती है. 

दवाओं के लिए, प्रभावशीलता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमेशा स्टोरेज से जुड़े निर्देशों का पालन करें और एक्सपायरी तारीख पर ध्यान दें. डॉ. एक्सपायर हो चुकी दवाओं के दुरुपयोग से प्रभावकारिता कम हो सकती है या हानिकारक दुष्प्रभाव हो सकते हैं. यह विचार करना भी महत्वपूर्ण है कि कॉस्मैटिक और फार्मास्यूटिकल्स जैसे कुछ उत्पादों में ज्यादा मुश्किल स्टोरेज से जुड़ी जरूरतें और एक्सपायरी डिटेल्स हो सकती हैं. 

संक्षेप में, हमेशा लेबल पर छपी तारीख की जांच करें और इसके महत्व को समझें. स्टोरेज इंस्ट्रक्शन्स का सख्ती से पालन करें, उत्पाद खोलने के बाद शेल्फ लाइफ में होने वाले बदलावों के बारे में आपको पता होना चाहिए, और सुरक्षा और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए कभी भी उत्पादों का उपयोग उनकी "उपयोग" या "एक्सपायरी" तिथियों से ज्यादा न करें.