scorecardresearch

ऑब्स्ट्रक्टिव स्लीप एप्निया ने ली बप्पी लहरी की जान, क्या है यह बीमारी और इसका उपचार क्या है, जानिये

Obstructive Sleep Apnea: ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया(ओएसए) नींद से जुड़ी बीमारी है. इसमें सबसे ज्यादा परेशानी नींद के दौरान होती है. शुरुआत में तो ज्यादा कुछ पता नहीं चलता लेकिन ये बीमारी इतनी खतरनाक है कि इससे किसी जान जा सकती है.

ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया नींद से जुड़ी बीमारी है ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया नींद से जुड़ी बीमारी है
हाइलाइट्स
  • Obstructive Sleep Apnea एक गंभीर बीमारी है

  • इस बीमारी के चलते नींद में बार-बार दिक्कत होती है

अपनी आवाज के दम पर बॉलीवुड में 4 दशकों तक राज करने वाले और लोगों को अपने गानों से झूमाने वाले 'डिस्को किंग' बप्पी लाहिड़ी ने मंगलवार को इस दुनिया को अलविदा कह दिया. वे मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती थे और पिछले एक महीने से उनका इलाज चल रहा था. इलाज के दौरान उनका निधन हो गया. अस्पताल के निदेशक डॉ. दीपक नमजोशी ने एक न्यूज एजेंसी को यह जानकारी दी कि बप्पी लाहिड़ी का निधन (bappi lahiri death reason) ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया(ओएसए) की वजह से हुआ है. यह एक क्लीनिकल डिसऑर्डर है. यह बीमारी आखिर है क्या और किस हद तक खतरनाक है? इसके लक्षण क्या हैं और इसके उपचार का क्या तरीका है, आइये जानते हैं.

सबसे पहले यह बता दें कि ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया(ओएसए) नींद से जुड़ी बीमारी है. इसमें सबसे ज्यादा परेशानी नींद के दौरान होती है. शुरुआत में तो ज्यादा कुछ पता नहीं चलता लेकिन ये बीमारी इतनी खतरनाक है कि इससे किसी जान जा सकती है. सबसे पहले यह बताते हैं कि इस बीमारी के लक्षण क्या हैं और आप कैसे समझेंगे कि यह बीमारी आपको चपेट में ले रही है.

अल्ट्रासाउंड आधारित ये नई तकनीक हो सकती है Alzheimer के इलाज में मददगार, पढ़िए स्टडी

ये है ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया के लक्षण (obstructive sleep apnea symptoms)-
इस बीमारी में नींद के दौरान सांस लेने बार-बार रुकावट होती है
इसकी वजह से ब्लड में ऑक्सीजन लेवल घट जाता है
नींद में दिक्कत की वजह से हार्ट से जुड़ी बीमारियों या हार्ट अटैक का खतरा रहता है
नींद के दौरान अचानक आप जग जाते हैं तो ये इस बीमारी का संकेत है
गले में खराश और सुबह उठने के बाद सिर में दर्द हो सकता है
किसी भी चीज पर ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत हो सकती है
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसका अधिक खतरा रहता है
रात को सोते के दौरान पसीना आना भी इसका संकेत है
ज्यादा खर्राटे लेने वाले लोगों में इस बीमारी का खतरा अधिक रहता है
महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में इस बीमारी का खतरा अधिक रहता है

इस बीमारी को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपका वजन अधिक है, टॉन्सिल है और ऊपरी वायुमार्ग छोटा है तो इस बीमारी का खतरा ज्यादा है. इस तरह की कोई भी परेशानी है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करके इसका इलाज कराएं ताकि इस बीमारी का खतरा न रहे.

ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया का रोकथाम और उपचार
इस बीमारी से बचने के लिए अपना वजन कम रहें और हर दिन योगाभ्यास करें ताकि आपको अच्छी नींद आए. शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने वाली कोई चीज न खाएं. खर्राटे लेते हैं तो इसे ठीक करने के लिए उपचार कराएं. जब आप सोने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपके कमरे में शांति हो. सोने में किसी तरह की दिक्कत होने से इस बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है. कोशिश करें कि शाम को कॉफी या चाय न पीएं. कोल्डड्रिंक से भी दूरी बनाएं. शराब और धूम्रपान से परहेज करें. अगर आप इस बीमारी से ग्रसित हैं तो सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लें. टॉन्सिल या ऊपरी वायुमार्ग में असामान्य वृद्धि होती है तो डॉक्ट सर्जरी की भी सलाह दे सकते हैं.