scorecardresearch

H9N2 Virus: 2019 के बाद भारत में Bird Flu का दूसरा मामला, 4 वर्षीय बच्चे में दिखे गंभीर लक्षण, जानें कैसे फैलती है बीमारी!

पश्चिम बंगाल में एक चार वर्षीय बच्चे को बर्ड फ्लू होने का मामला सामने आया है. इस बात की पुष्टि WHO ने की है. परिवार के किसी सदस्य में फ्लू के लक्षण देखने को नहीं मिले थे.

Bird Flu Bird Flu
हाइलाइट्स
  • पश्चिम बंगाल में सामने आया बर्ड फ्लू का मामला

  • WHO ने 11 जून को की मामले की पुष्टि

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल में बर्ड फ्लू के एक मामले की पुष्टि की है. बर्ड फ्लू का कारण H9N2 वायरस बताया जाता है. पश्चिम बंगाल के एक चार वर्षीय बच्चे में बर्ड फ्लू को पाया गया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार बच्चे को फरवरी में नजदीकी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. 

बच्चे को सांस से जुड़ी दिक्कत, तेज बुखार और पेट में दर्द की समस्या हो रही थी. जिसके बाद उसे बच्चो के ICU में भर्ती किया गया. करीब 3 महीने तक इलाज चलने के बाद उसे अस्पताल से डिसचार्ज कर दिया गया था.

कैसे आया बर्ड फ्लू की चपेट में?
एजेंसी के मुताबिक बच्चे के घर में और आसपास मुर्गी पालन का व्यवसाय होता है. हालांकि बच्चे के परिवार में किसी सदस्य को सांस से जुड़ी कोई दिक्कत नहीं थी. साथ ही उसके आसपास रहने वाले लोगों में भी किसी को कोई इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ा था. 

सम्बंधित ख़बरें

बता दें कि जब बच्चे को अस्पताल में भर्ती करवाया गया. उस समय उसके टीकाकरण को लेकर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं थी.

कैसे फैलता है बर्ड फ्लू?
बर्ड फ्लू जंगली पक्षियों के कारण होता है. इसमें पक्षी H9N2 वायरस से संक्रमित हो जाते हैं. यह वायरस मुख्य रूप से पक्षियों को संक्रिमत करता है. लेकिन इस वायरस के कारण कुछ इंसानों पर भी प्रभाव पड़ता है. पश्चिम बंगाल के मामले में भी बच्चे के आसपास मुर्गी पालन का व्यवसाय होता है.

बर्ड फ्लू के कई वेरिएंट आए हैं सामने
बीते कुछ महीनों में बर्ड फ्लू के अलग-अलग वेरिएंट सामने आए हैं. जिन देशों में नए वेरिएंट सामने आए हैं. उनमे भारत, चीन अमेरिका सहित कई देश शामिल हैं. भारत में हुए मामले की पुष्टि WHO ने 11 जून को की. पश्चिम बंगाल का यह केस भारत का दूसरा मामला है. इससे पहले साल 2019 में भारत में सबसे पहला मामला सामने आया था.