scorecardresearch

...तो इसलिए कुछ लोगों की उम्र होती है 100 साल से ज्यादा, रिसर्च में हुआ खुलासा

शोधकर्ताओं ने ये समझने के लिए कि कोई 100 साल तक कैसे जिंदा रहता है, उन लोगों के हेल्थ डेटा का अध्ययन किया जो 100 साल से ज्यादा उम्र तक जीवित रहे हैं.

study study
हाइलाइट्स
  • इम्यून सेल्स की वजह से होता है ऐसा

  • इंसानों की औसत उम्र 70 से 80 वर्ष

हम किसी को बर्थडे विश करते हैं तो सबसे पहली बात जो मुंह से निकलती है वो ये कि 100 साल तक जियो... जीवन और मुत्यु हमारे हाथ में नहीं है. हम ये नहीं बता सकते कि कौन धरती पर कितने साल तक जिंदा रहेगा. लेकिन हाल ही में वैज्ञानिकों ने जो रिसर्च की है उसमें बताया है कि आखिर कुछ लोग 100 साल तक जिंदा कैसे रह पाते हैं.

इम्यून सेल्स की वजह से होता है ऐसा

बोस्टन यूनिवर्सिटी और टफ्ट्स मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने कहा कि जो लोग 100 साल या उससे ज्यादा उम्र तक जीवित रहते हैं, उनमें इम्यून सेल्स की एक अनूठी संरचना हो सकती है जो उन्हें बीमारियों से बचाए रखती है. वैसे इंसानों की औसत उम्र 70 से 80 वर्ष होती है.

कैसे की गई रिसर्च

इस अध्ययन को पीयर-रिव्यूड जर्नल लैंसेट ईबायोमेडिसिन में पब्लिश किया गया है. हालांकि इससे पहले हुए अध्ययन में ये कहा गया था कि उम्र बढ़ने के साथ इम्यून सेल्स कमजोर होने लगती हैं. शोधकर्ताओं ने 100 साल से ज्यादा उम्र के सात लोगों में ब्लड मोनोन्यूक्लियर कोशिकाओं का आकलन किया. ये कोशिकाएं खून में मौजूद इम्यून सेल्स का प्रतिनिधित्व करती हैं. ये इम्यून कोशिकाएं शरीर में बीमारी से उबरने में मदद करती हैं.

सुरक्षात्मक कारकों की वजह से होता है ऐसा

ऐसे लोगों के शरीर में पहले से ही सुरक्षात्मक कारक मौजूद होते हैं जो उन्हें बीमारी से उबरने और 100 साल से ज्यादा तक जीवित रहने में सक्षम बनाते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक इम्यून सिस्टम के संक्रमण से निपटने की क्षमता उम्र के साथ कम हो जाती है लेकिन यह उन लोगों के मामले में अलग हो सकती है जो 100 वर्ष से ज्यादा उम्र के हैं. हालांकि ये unique immunological ability अनुवाशिंक है या किसी विशेष कारणों से ऐसा होता है, इसपर अभी रिसर्च की जानी बाकी है. हालांकि 100 साल तक जीने के लिए हमें हेल्दी लाइफ स्टाइल अपनाने की कोशिश करनी चाहिए. सक्रिय बने रहने की कोशिश करनी चाहिए.