scorecardresearch

Arthritis in Women: पुरुषों की तुलना में महिलाओं को क्यों अधिक रहता है गठिया का खतरा? क्या है इसके पीछे का कारण और बचाव, जानिए

गठिया, जोड़ों की सूजन एक ऐसी बीमारी है जिससे दुनिया भर में लाखों लोग प्रभावित हैं. यह एक विकार है जिसके परिणामस्वरूप जोड़ों में सूजन हो जाती है, जो दर्दनाक और कठोर होती है. वैसे तो गठिया किसी को भी हो सकता है.

Arthritis in Women Arthritis in Women

गठिया, जोड़ों की सूजन एक ऐसी बीमारी है जिससे दुनिया भर में लाखों लोग प्रभावित हैं. हालांकि, यह स्पष्ट है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं गठिया से अधिक प्रभावित होती हैं. यह लैंगिक असमानता उन अंतर्निहित कारकों के बारे में पेचीदा सवाल उठाती है कि यह बीमारी ज्यादातर महिलाओं को होती है.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि दुनिया भर में लाखों लोग गठिया से पीड़ित हैं. यह एक विकार है जिसके परिणामस्वरूप जोड़ों में सूजन हो जाती है, जो दर्दनाक और कठोर होती है. वैसे तो गठिया किसी को भी हो सकता है लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को जल्दी ये बीमारी होती है. 

1. महिलाओं में पुरुषों की तुलना में गठिया विकसित होने की अधिक संभावना क्यों है, इसमें हार्मोनल बदलाव एक प्रमुख कारक हैं. महिलाओं में एस्ट्रोजेन का स्तर अधिक होता है, जो जोड़ों में सूजन पैदा कर सकता है. यह एक तरीके का कार्टलेज है जो एक जोड़ की हड्डियों के बीच एक कुशन के रूप में कार्य करती है. परिणामस्वरूप महिलाओं में जोड़ों में दर्द और अकड़न होने का खतरा अधिक होता है, जो गठिया के विशिष्ट लक्षण हैं.

2. महिलाओं की शारीरिक रचना के कारण, पुरुषों की तुलना में महिलाओं को गठिया होने की संभावना अधिक होती है. महिलाओं के जोड़ पुरुषों की तुलना में छोटे होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनकी हड्डियों में उन्हें कुशन देने के लिए कम कार्टीलेज होता है. परिणामस्वरूप उनके जोड़ों को नुकसान होने की अधिक संभावना होती है, जो गठिया का कारण बन सकता है. इसके अलावा, महिलाओं में आमतौर पर पुरुषों की तुलना में व्यापक पेल्विस होते हैं, जो घुटने के जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव डाल सकते हैं और गठिया का कारण बन सकते हैं.

3. इसके अलावा लाइफस्टाइल भी इसका एक कारक है. हाई हील्स पहनने या बड़े बैग कैरी करना दो ऐसे व्यवहार हैं जिनमें महिलाओं के भाग लेने की संभावना अधिक होती है जिससे उनके जोड़ों में खिंचाव होता है. समय के साथ, इन क्रियाओं से संयुक्त क्षति हो सकती है और गठिया होने का खतरा बढ़ सकता है.

4. इसके अलावा जेनेटिक्स भी महिलाओं में गठिया के विकास में भूमिका निभाते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि कुछ जीन गठिया के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. जिन महिलाओं का गठिया का पारिवारिक इतिहास होता है, उनमें स्वयं इस स्थिति के विकसित होने की संभावना अधिक होती है.

क्या हो रही है जांच
पुरुषों की तुलना में महिलाओं को गठिया होने की अधिक संभावना क्यों है, इसमें कई कारक भूमिका निभाते हैं. गठिया का विकास विभिन्न प्रकार के कारकों से प्रभावित होता है, जिसमें हार्मोनल विविधताएं, शरीर रचना विज्ञान, जीवन शैली विकल्प और हैरेडिटी (परिवार से किसी अन्य सदस्य को हो जाना) शामिल हैं. इन जोखिम कारकों से अवगत होकर, महिलाएं गठिया होने के अपने जोखिम को कम करने के लिए सावधानी बरत सकती हैं, जैसे कि स्वस्थ वजन बनाए रखना, मध्यम प्रभाव के साथ व्यायाम करना और सहायक जूते का उपयोग करना. एक महत्वपूर्ण पहलू जो महिलाओं को अलग करता है, वह है उनका अनोखा हार्मोनल प्रोफाइल. हार्मोन, जैसे एस्ट्रोजन, इम्यून सिस्टम को संशोधित करने और सूजन के स्तर को भी इसमें शामिल किया गया है. एक महिला के पूरे जीवन में हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव, मासिक धर्म, गर्भावस्था और मेनोपॉज के दौरान, संभावित रूप से गठिया के विकास या उत्तेजना में योगदान दे सकता है. शोधकर्ता इस संबंध को बेहतर ढंग से समझने के लिए हार्मोन और गठिया के बीच के जटिल संबंधों की सक्रिय रूप से जांच कर रहे हैं.

क्या करें उपाय
1. गठिया की सूजन कम करने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल 
2. सूजन को कम करने के लिए सेब के सिरके का सेवन भी कर सकते हैं
3. गठिया की समस्या में तुलसी का इस्तेमाल 
4. गठिया की समस्या में अरंडी के तेल का इस्तेमाल 
5. गठिया में सूजन को दूर करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल
6. रोजाना 3 से 4 ग्राम हल्दी को पानी में उबालकर इसका सेवन करने से आपको सूजन और दर्द में फायदा मिलेगा.